भारतीय टीम इस समय साउथ अफ्रीका के दौरे पर है. दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज खेली जा रही है. सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के कारण नहीं खेला जा सका. वहीं इस मैच के बाद शायद भारतीय टीम के टेंशन बढ़ सकती है. दरअसल अगले साल जून के महीने में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा. यह वर्ल्ड वेस्टइंडीज और अमेरिका की सरजमीं पर खेला जाएगा, लेकिन इस टूर्नामेंट की तैयारी के लिए भारतीय टीम के पास सिर्फ और सिर्फ 5 मैच ही बचे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय टीम इस समय साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है. पहला मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया. वहीं इस सीरीज में केवल अब 2 मैच और भारतीय टीम खेलेगी. इसी के साथ भारतीय टीम को अगले साल की शुरुआत में ही अफगानिस्तान की टीम के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है. इसके बाद भारतीय खिलाड़ी आईपीएल खेलेंगे और इसके बाद सीधा भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप खेलेगी. वहीं भारतीय मैनेजमेंट को वर्ल्ड से पहले इन सभी सवालों के जवाब ढूंढने होंगे. 


टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय मैनेजमेंट को कई बड़े सवालों के जवाब ढूंढने हैं. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कप्तानी रोहित करेंगे या फिर हार्दिक पांड्या यह अभी साफ नहीं हो पाया है. वहीं एक साल से भारतीय टी20 टीम से बाहर चल रहे विराट कोहली टी 20 वर्ल्ड कप खेलेंगे या फिर नहीं यह भी अभी साफ नहीं हो पाया है. वहीं वर्ल्ड के स्क्वॉड में कौन-कौन से खिलाड़ी शामिल किए जाएंगे. ये भी बचे हुए 5 मैचों से ही तय किए जाएंगे.


ये भी पढ़ें: IND vs PAK: भारत की शर्मनाक हार, पाकिस्तान ने 8 विकेट से जीता मुकाबला


वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम के मैच


भारत बनाम साउथ अफ्रीका: दूसरा टी20- 12 दिसंबर, गकेबरहा


भारत बनाम साउथ अफ्रीका: तीसरा टी20- 14 दिसंबर, जोहान्सबर्ग


अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज 
पहला T20I- 11 जनवरी 2024, मोहाली


दूसरा T20I- 14 जनवरी 2024, इंदौर


तीसरा T20I- 17 जनवरी 2024, बेंगलुरु


साल 2007 में जीता था आखिरी वर्ल्ड कप 
भारतीय टीम पिछले 10 सालों से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही है. वहीं भारतीय टीम ने अपना आखिरी टी20 वर्ल्ड कप साल 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था.ये टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट का पहला ही  ही एडिशन था, जिसमें भारत ने फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर इस टूर्नामेंट को अपने नाम किया था.