Tea For Health: चाय की चुस्की बन सकती इन गंभीर बीमारियों की वजह, जानें कब और कितनी चाय पीना है सही
Advertisement

Tea For Health: चाय की चुस्की बन सकती इन गंभीर बीमारियों की वजह, जानें कब और कितनी चाय पीना है सही

Tea For Health: अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी में की गई रिसर्च में ये बात निकलकर सामने आई कि चाय के हर कप में लगभग 40 मिलीग्राम कैफीन पाया जाता है. अगर आप हर दिन बहुत ज्यादा चाय का सेवन करते हैं तो आप इसके आदी हो सकते हैं. 

Tea For Health: चाय की चुस्की बन सकती इन गंभीर बीमारियों की वजह, जानें कब और कितनी चाय पीना है सही

Tea For Health: 'चाय' एक ऐसा शब्द है जिसका नाम सुनते ही सभी के चेहरे पर चमक आ जाती है. ये एनर्जी ड्रिंक तो नहीं लेकिन भारतीय घरों में इसकी डिमांड उससे भी ज्यादा है. पानी के बाद सबसे ज्यादा लोग चाय का ही सेवन कर देते हैं. ठंड के महीने और ठंडी जगहों पर चाय का सेवन बढ़ जाता है. गांव से शहर और पहाड़ी इलाकों तक हर जगह चाय के चर्चे हैं. पर क्या आपने कभी ये सोचा है कि हर दिन 1, 2, 3, 4 या इससे ज्यादा बार चाय का सेवन करना हमारी सेहत पर क्या असर डालता है?

दरअसल हमारे देश में चाय के अलग-अलग तरह के शौकीन पाए जाते हैं, कुछ लोग बिस्तर पर पड़े-पड़े ही चाय पीना शुरू कर देते हैं, कुछ लोग एक बार चाय बनाकर कई बार उसे गर्म करके पीते हैं, कुछ लोगों के लिए चाय सिर दर्द की दवा है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो घर या ऑफिस में बैठकर दिन में 8-10 कप चाय पी जाते हैं. देशभर में चाय पीने के ये अलग-अलग तरीके और लोगों की अपनी वजहें हैं. 

चाय को लेकर क्या कहती है स्टडी
अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी में की गई रिसर्च में ये बात निकलकर सामने आई कि चाय के हर कप में लगभग 40 मिलीग्राम कैफीन पाया जाता है. अगर आप हर दिन बहुत ज्यादा चाय का सेवन करते हैं तो आप इसके आदी हो सकते हैं. इसके अलावा भी अलग-अलग रिसर्च में ये बात सामने आती रही है कि चाय एक तरह का नशा भी है. 

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान
सुबह हम जो भी खाते हैं हमारी बॉडी की सिस्टम उसे डाइजेस्ट करके एनर्जी में बदल देता है, लेकिन अगर हम सुबह बिना कुछ खाए चाय पीकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं तो उससे हमारा मेटाबॉलिक सिस्टम बिगड़ सकता है. सुबह खाली पेट चाय पीने से कब्ज और पेट में दर्द जैसी परेशानी शुरू हो सकती है. इसलिए सुबह खाली पेट चाय पीने से बचें.

दिन में 2 कप से ज्यादा चाय पीने के नुकसान 
एक दिन में 2 से ज्यादा कप चाय पीने पर आपको उसकी लत लग सकती है. इसके साथ ही ज्यादा चाय पीने से स्ट्रेस और एंजाइटी भी बढ़ती है. 

बार-बार चाय को गर्म करके पीना
अगर आप एक ही चाय को बार-बार गर्म करके पीते हैं तो उसमें टैनिन बाहर आ जाता है, ऐसी चाय स्वाद और सेहत दोनों के लिए हानिकारक होती है. कई बार गर्म की हुई चाय पीने से उल्टी-दस्त और पाचन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. 

ज्यादा दूध वाली चाय पीने के नुकसान
ज्यादा दूध वाली चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट बढ़ जाता है, इसे BP बढ़ने और गैस की समस्या हो सकती है. साथ ही ज्यादा चाय के सेवन से आंतें भी खराब हो सकती हैं.

 

Trending news