नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के आने के बाद से आम जनता महंगाई की मार झेल रही है. खाद्य तेल की कीमतें बढ़ने के बाद अब सब्जियों की कीमतें लोगों की जेब पर बोझ डालने लगी है. घर की रसोई में बनने वाली सब्जी में अब तो टमाटर पड़ना भी मुश्किल हो गया है. सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली को छोड़कर मेट्रो शहरों में टमाटर की रेटेल कीमतें एक महीने की तुलना में बीते बुधवार को 77 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन शहरों में दोगुने रेट पर मिल रहा है टमाटर


उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार कोलकाता में टमाटर का रेट 30 अप्रैल को 25 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 77 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया. इसी के साथ मुंबई में टमाटर की कीमत 1 मई को 36 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 1 जून को 74 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जबकि चेन्नई में यह 47 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 62 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. वहीं, दिल्ली में टमाटर की कीमत 39 रुपये प्रति किलोग्राम थी और जून से पहले 30 रुपये प्रति किलोग्राम थी.



ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Panchang: विनायक चतुर्थी पर बन रहे हैं ये 4 शुभ योग, जानें शुभ और अशुभ मुहूर्त व राहुकाल


जानें, क्या है टमाटर रेट बढ़ने की वजह?


आपको बता दें कि आंकड़ों के अनुसार राज्यों आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में खुदरा कीमतों में काफी बढ़ोतरी देखी गई है. कई शहरों में टमाटर 50 रुपये से 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक मिल रहा है. व्यापारियों ने खुदरा कीमतों में वृद्धि के लिए आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों से आपूर्ति की संभावित कमी को जिम्मेदार ठहराया है. रिपोर्ट के मुताबिक टमाटर का औसत ऑल इंडिया रिटेल प्राइस बुधवार को 77 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 52.30 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया, ये एक महीने पहले की अवधि में 29.5 रुपये प्रति किलोग्राम थी.


WATCH LIVE TV