Remove Summer Tan: टैनिंग से हैं परेशान तो आजमाएं ये 10 घरेलू नूस्खे, मिलेगा पहले जैसा निखार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1658051

Remove Summer Tan: टैनिंग से हैं परेशान तो आजमाएं ये 10 घरेलू नूस्खे, मिलेगा पहले जैसा निखार

Remove Summer Tan: अपनी त्वचा की देखभाल के नियम को बनाए रखें, क्योंकि टैनिंग को हटाने में लगभग एक या दो महीने का समय लगता हैं. इसलिए टैनिंग को रोकने के लिए 10 ऐसे उपाय लेकर आए हैं जो चेहरे से टैंनिग खत्म कर आपके चेहरे को पहले जैसा बनाने में मदद करेगा. 

Remove Summer Tan: टैनिंग से हैं परेशान तो आजमाएं ये 10 घरेलू नूस्खे, मिलेगा पहले जैसा निखार

Remove Summer Tan: इन दिनों गर्मी अपने पूरे जोश में है और जो लोग रोजाना धूप में निकलकर ऑफिस जाते हैं और धूप में रोमांच करना पसंद करते हैं, उन्हें उन लोगों को सबसे ज्यादा टैनिंग (tanning) का डर होता है. कभी-कभी टैनिंग आपके शरीर को शारीरिक रूप से आपको प्रभावित करता है और साथ यह आपके आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को प्रभावित करता है.

क्या टैन्ड (Tanned) होने का डर आपको बाहर जाने से बचने के लिए मजबूर कर रहा है? टैनिंग से बचा नहीं जा सकता है, लेकिन आप घर पर ही कुछ साधारण सामग्री के इस्तेमाल से सन टैन (sun tan) को आसानी से हटा सकते हैं. घर पर टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए इन सरल आयुर्वेदिक (Ayurvedic) तरीकों को आजमाएं.

आयुर्वेदिक बॉडी मास्क: अगर आप अपने त्वचा पर किसी भी तरह के केमिकल प्रोडक्ट (chemical products) का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप घर पर ही इस आयुर्वेदिक बॉडी मास्क (Ayurvedic body mask) बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपके सबसे पहले दो चम्मच त्रिफला चूर्ण, एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच बेसन और गुलाब जल की कुछ बूंदों की आवश्यकता होगी. इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें.

कॉफी बॉडी स्क्रब: टैनिंग को खत्म करने के लिए घर में मिलने वाले सामान से आप कॉफी बॉडी स्क्रब (Coffee body scrub) बना सकते हैं. इसके लिए आपके सबसे पहले एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर दो चम्मच बादाम या नारियल (Coconut) का तेल मिलाना होगा. इसके बाद इसमें आधा चम्मच चीनी और नींबू (Lemon) के रस की कुछ बूंदें मिलाएं. इन सभी चीजों से अच्छे से मिला लें. इसके बाद इस पेस्ट को टैन्ड से प्रभावित वाले शरीर के हिस्से पर लगाएं और देर बाद धो लें या फिर थपथपाकर सुखा लें. इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके बेहतरीन परिणाम मिलेंगे.

पपीता मास्क: पपीता स्कीन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि फलों में ऐसे एंजाइम (enzymes) होते हैं जो चेहरे की त्वचा को साफ और सफेद करने में मदद करता है. इसी के साथ पपीता त्वचा के अल्सर के इलाज में मदद करता है और शरीर से टैन हटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है.

पपीते का मास्क (Papaya mask) बनाने के लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच शहद और आधे पके पपीते का गूदा मिलाएं. इसके बाद इस पेस्ट को टैन वाली जगह पर धीरे-धीरे लगाएं और दस मिनट तक मसाज करें. इस पेस्ट को 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद इस पेस्ट को ठंडे पानी से धो लें. इसके बाद शरीर पर माइल्ड मॉइश्चराइजर (mild moisturizer) लगाएं. जल्दी परिणाम पाने के लिए इस मास्क को हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

नाल्पामारादिथैलम: आयुर्वेदिक नालपमारादिथैलम (Nalpamaradithailam) तेल से शरीर की नियमित रूप से मालिश करने से शरीर लाइटनिंग (Lightning) और ब्राइटनिंग (brightening) के साथ-साथ शरीर को कोमल (Tender) और पोषित (nourished) रखने में भी मदद करता है.

हल्दी और बेसन का पैक: बेसन और हल्दी का मास्क घरेलू नुस्खों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला है. अगर आप भी घर का फेस मास्क लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले दो चम्मच बेसन, एक चम्मच दूध या दही और एक चम्मच हल्दी पाउडर (turmeric powder) मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. पेस्ट को अपनी धूप से प्रभावित त्वचा पर 30 मिनट के लिए धीरे से और समान रूप से लगाएं और इसे गर्म पानी से धो लें.

केले और शहद का मास्क: चेहरे टैनिंग खत्म करने के लिए केले और शहद का मास्क (Banana and honey mask) का इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ पके केले को एक चम्मच शहद, दूध की कुछ बूंदों और मलाई के साथ मैश करें. शरीर के टैन्ड हिस्सों पर लगाने पर यह मिश्रण त्वचा में हल्का हो जाता है और 15 मिनट बाद धो देता है.

नारियल का दूध: यह डी-टेनर पूरी तरह से प्राकृतिक और आसानी से उपलब्ध है. नारियल के दूध में विटामिन सी (vitamin C) और लैक्टिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा से टैनिंग को ढंग से खत्म करने में मदद करता है. इसी के साथ यह बहुत मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड भी रखता है. उपयोग करने का तरीकाः-

ताजे नारियल के दूध में एक कपास पैड भिगोएं.

इसे चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और 15 मिनट के लिए त्वचा में सोखने दें.

इसे नॉर्मल पानी से धो लें.

मसूर दाल, एलोवेरा और टमाटर का पैक: एलोवेरा की प्यूरी, टमाटर का पेस्ट और दाल का इस्तेमाल कर पेस्ट बना लें. पेस्ट को अपने शरीर के टैन्ड क्षेत्रों पर लगाएं. इसे तीस मिनट तक लगा रहने के बाद धो लें. अच्छे परिणामों के लिए इस पेस्ट को सप्ताह में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें.

चावल के आटे का बॉडी स्क्रब: 1-2 चम्मच चावल का आटा लें और इसे थोड़े से कच्चे दूध में मिला लें. मिश्रण को ब्लेंड करके लगाएं और चेहरे, गर्दन और अन्य टैनिंग-प्रवण शरीर क्षेत्रों पर अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे मालिश करें. बीस मिनट तक इसे लगा रहने देने के बाद इसे सामान्य पानी से धो लें. प्राकृतिक रूप से टैन से छुटकारा पाने के लिए इस होममेड स्क्रब को हफ्ते में दो या तीन बार लगाएं.

सनस्क्रीन लगाएं: अपनी त्वचा की देखभाल के नियम को बनाए रखें क्योंकि टैनिंग को हटाने में लगभग एक या दो महीने का समय लगता हैं. अधिक टैनिंग को रोकने के लिए, अपने शरीर पर बार-बार सनस्क्रीन लगाएं.

Trending news