UGC: सितंबर 2024 से लागू होगी यूजीसी की नई नामांकन प्रक्रिया, जानें डिटेल्स
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2383873

UGC: सितंबर 2024 से लागू होगी यूजीसी की नई नामांकन प्रक्रिया, जानें डिटेल्स

UGC New Guidelines: UGC ने एक नया तंत्र विकसित किया है. इसके तहत छात्रों को अपने अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट-आईडी का उपयोग करके यूजीसी-डीईबी वेब पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा

UGC: सितंबर 2024 से लागू होगी यूजीसी की नई नामांकन प्रक्रिया, जानें डिटेल्स

UGC New Guidelines: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) और ऑनलाइन कार्यक्रमों में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए एक नई नामांकन प्रक्रिया की घोषणा की है. UGC के अध्यक्ष ममीडाला जगदीश कुमार ने बताया कि यह प्रक्रिया सितंबर 2024 से लागू होगी. इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि छात्रों को केवल स्वीकृत उच्च शिक्षण संस्थानों (HEIs) में ही दाखिला मिले, जो ODL और ऑनलाइन कार्यक्रम प्रदान करते हैं.

क्या है ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) 
ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) एक ऐसी शिक्षा प्रणाली है, जिसमें शिक्षकों और छात्रों को एक ही जगह या एक ही समय पर मौजूद रहने की जरूरत नहीं होती. यह प्रणाली समय और सीखने के तरीकों के मामले में लचीली होती है. इसमें प्रवेश के नियम भी लचीले होते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाता है कि गुणवत्ता से कोई समझौता न हो.

UGC ने ODL और ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए नई नामांकन प्रक्रिया शुरू 
UGC के अनुसार, ओडीएल कार्यक्रम और ऑनलाइन कार्यक्रम विनियम, 2020 के तहत ऐसे कार्यक्रमों के लिए न्यूनतम मानक निर्धारित किए गए हैं और मान्यता प्राप्त संस्थानों की सूची यूजीसी दूरस्थ शिक्षा ब्यूरो (डीईबी) की वेबसाइट पर उपलब्ध है. हाल ही में कुछ गैर-मान्यता प्राप्त संस्थानों द्वारा छात्रों को प्रवेश दिए जाने की घटनाओं ने इस प्रक्रिया की आवश्यकता को उजागर किया है.

ये भी पढ़ें- Ghaziabad: रील बनाने के चक्कर में छठे मंजिल से गिरी लड़की, ऐसी बची जान

यूजीसी ने उच्च शिक्षा संस्थानों से आग्राह 
छात्र हितों की रक्षा के लिए UGC ने एक तंत्र विकसित किया है, जिसके तहत छात्रों को अपने अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (ABC)-आईडी का उपयोग करके यूजीसी-डीईबी वेब पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और एक अद्वितीय डीईबी-आईडी बनानी होगी. यह डीईबी-आईडी विदेशी शिक्षार्थियों को छोड़कर सभी छात्रों के लिए अनिवार्य होगी और उनके जीवनकाल के लिए वैध रहेगी. यूजीसी ने उच्च शिक्षा संस्थानों से आग्रह किया है कि वे इस नई नामांकन प्रक्रिया को कुशलतापूर्वक लागू करें और नए शिक्षार्थियों को इस पहल के बारे में जागरूक करें ताकि इसे सफलतापूर्वक अपनाया जा सके

Trending news