देश के कई राज्यों में हिंसा, क्या यूपी की इस मस्जिद पर बहस ने दिया अराजक तत्वों को मौका?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1215445

देश के कई राज्यों में हिंसा, क्या यूपी की इस मस्जिद पर बहस ने दिया अराजक तत्वों को मौका?

बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने अराजक तत्वों और उन्हें शह दे रही ताकतों को बुरी तरह लताड़ा. साथ ही यह भी पूछा कि एक व्यक्ति की सजा आप पूरे मुल्क को देंगे क्या ? बीजेपी नेता ने कहा कि ये मुल्क हमारा भी है.

PHOTO : ANI

नई दिल्ली : बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा की ओर से की गई आपत्तिजनक टिप्पणी पर देश के कई राज्यों में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद असामाजिक तत्वों ने जमकर हिंसा की. इस दौरान झारखंड, पश्चिम बंगाल, यूपी, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात समेत कई हिस्सों में हिंसा, आगजनी, पथराव और बवाल की घटनाएं सामने आईं. हालात को देखते हुए काफी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात किया गया है. 

रांची शहर में कर्फ्यू 

झारखंड के रांची में जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों ने पथराव शुरू कर दिया. वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया. पथराव में पुलिसकर्मियों को चोटें आईं. हालात इतने खराब हो गए कि भीड़ को तितर -बितर करने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी. पथराव और आगजनी के बाद प्रशासन ने पूरे रांची शहर में कर्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया है.

 ये भी पढ़ें : जामा मस्जिद के बाहर नूपुर शर्मा के खिलाफ प्रदर्शन, शाही इमाम बोले- प्रदर्शनकारी कौन हम नहीं जानते ?

मंत्री की कार क्षतिग्रस्त 

यूपी के प्रयागराज, लखनऊ, सहारनपुर में भी हिंसा हुई. प्रयागराज में भीड़ ने कई गाड़ियों में आग लगा दी. अताला इलाके में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने जमकर पत्थरबाजी की. इसमें एडीजी की कार भी क्षतिग्रस्त हो गई. यहां पत्थरबाजी करने वाले 22 और सहारनपुर में 45 लोगों को गिरफ्तार किए जाने की खबर है. प्रदर्शनकरियों में हालात का जा रहे रांची जा रहे बिहार सरकार में मंत्री नितिन नवीन की कार पर हमला कर दिया. अराजक तत्वों ने कार के शीशे तोड़ दिए.

हावड़ा में हिंसा के बाद धारा-144 लागू 

पश्चिम बंगाल में प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी के उलुबेरिया कार्यालय में तोड़फोड़ करने के बाद उसमें आग लगा दी. हावड़ा के अलुबेरिया में नेशनल हाईवे पर पुलिस की गाड़ी समेत कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया. हावड़ा में हुए बवाल की वजह से दक्षिण पूर्व रेलवे की सेवा बंद हो गई है. चार ट्रेनों को निरस्त किया गया है. इन ट्रेनों में 18043 हावड़ा-भद्रक बाघजातिन एक्सप्रेस, 18003 हावड़ा-आद्रा शिरोमणि एक्सप्रेस, 12813 हावड़ा-टाटानगर स्टील एक्सप्रेस और 12827 हावड़ा-पुरुलिया एक्सप्रेस शामिल हैं. हालात को देखते हुए प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी है. राज्य सरकार ने 13 जून तक के लिए वहां इंटरनेट सेवा को निलंबित कर दिया है.

ये भी पढ़ें : राज्यसभा चुनाव बना शिकायत और सस्पेंस का कॉकटेल, बीबी बत्रा-किरण चौधरी का वोट बिगाड़ सकता है गणित

अहमदाबाद में भी विरोध, बंद की अपील 

नूपुर शर्मा के बयान पर अहमदाबाद में भी विरोध प्रदर्शन हुआ. कई मुस्लिम इलाकों में बंद की अपील की गई है. वहीं कर्नाटक के कलबुर्गी में नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर लोगों ने मुस्लिम चौक पर जमकर प्रदर्शन किया. महाराष्ट्र के शोलापुर में निलंबित भाजपा नेता नूपुर शर्मा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया. नवी मुंबई में महिलाओं ने रैली निकाली. इधर हैदराबाद में मक्का मस्जिद, चार मीनार, अजीजिया मस्जिद, हुमायूं नगर, मस्जिद ए सैयदना ओमर फारूक, चंद्रयानगुट्टा, मस्जिद ए कुबा, वादी ए मुस्तफा के बाहर जमकर नारेबाजी की गई. 

नकवी ने अराजक तत्वों को लताड़ा 

देशभर में हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद बीजेपी के भरोसेमंद नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने अराजक तत्वों और उन्हें शह दे रही ताकतों को बुरी तरह लताड़ा. साथ ही यह भी पूछा कि एक व्यक्ति की सजा आप पूरे मुल्क को देंगे क्या ? बीजेपी नेता  ने कहा कि एक चीज मैं साफ कहना चाहता हूं ये मुल्क हमारा भी है. भोले-भाले लोग को मोहरा बनाकर उनका इस्तेमाल किया जा रहा है. कई ताकतें देश की एकता को खराब करना चाहती हैं. मेरी सबसे अपील  है कि सभी धर्मों का सम्मान करें. उन्होंने कहा कि जब इस तरह के हालात पैदा होते है तो इंसानियत शर्मसार होती है.

उन्होंने ट्वीट किया-दंगा नहीं सौहार्द को टुकड़े- टुकड़े करने का प्रायोजित पंगा है. मजहब को सुरक्षा कवच बनाकर मानवता को लहूलुहान करने की साजिश से सभी को सावधान रहने की जरूरत है. सौहार्द हमारी ताक़त है,साम्प्रदायिकता तबाही है.

 

इस बहस से पड़ी विवाद की नींव 

देशभर में हिंसा, आगजनी की घटनाओं की वजह 27 मई को एक टीवी डिबेट में उस समय निकलकर सामने आई थी, जब वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर बहस चल रही थी. उस दिन बहस में शामिल बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने कहा था कि कुछ लोग हिंदू आस्था का लगातार मजाक उड़ा रहे हैं. अगर यही है तो वह भी दूसरे धर्मों का मजाक उड़ा सकती हैं. इस दौरान उन्होंने इस्लामिक मान्यताओं का जिक्र कर पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी कर दी थी, जिसके बाद विवाद शुरू हो गया था. 

WATCH LIVE TV 

 

Trending news