Vijay Nayar Bail: शराब घोटाले के मामले में सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व कम्यूनिकेशन हेड और व्यवसायी विजय नायर को जमानत दे दी. उन्हें जमानत देते हुए अदालत ने बताया कि मुकदमे में देरी की वजह से उन्हें जमानत दी जा रही है. वह लगभग 23 महीने से जेल में थे. नायर शराब घोटाले में गिरफ्तार किए गए पहले व्यक्तियों में से एक थे और सीबीआई ने उनकी पहचान मनीष सिसोदिया के करीबी सहयोगी के रूप में की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं विजय नायर
विजय नायर कई सालों तक आम आदमी पार्टी के संचार प्रमुख के रूप में काम कर चुके हैं. वो इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में भी एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं. रिपोर्टों के अनुसार नायर ने OML (ओनली मच लाउडर) नाम की एक कंपनी की स्थापना की, जो शुरू में इंडी बैंड पर केंद्रित थी. बाद में कंपनी ने स्टैंड-अप कॉमेडी और लाइव म्यूजिक शो तक विस्तार किया. OML एक प्रमुख मनोरंजन और इवेंट मीडिया कंपनी है, जहां नायर CEO और निदेशक का पद संभालते थे.


10 मिलियन डॉलर का व्यापार
नायर का OML के अलावा भी और कई कंपनियों से जुड़े हुए थे. वह बेबेलफिश और मदर्सवियर सहित कई अन्य कंपनियों से जुड़े हुए थे. इसके अलावा उनका संबंध ऑनलाइन गेमिंग, सट्टेबाजी और कॉमेडी शो कंपनियों जैसे वियर्डएस कॉमेडी, मोटरमाउथ राइटर्स और रिबेलियन मैनेजमेंट से भी था. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2014 तक नायर लगभग 10 मिलियन डॉलर के व्यापार का प्रबंधन कर रहे थे. उन्हें फॉर्च्यून इंडिया की '40 अंडर 40' सूची में भी शामिल किया गया था.


ये भी पढ़ें: 5 घंटों की पूछताछ के बाद AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को ED ने किया गिरफ्तार


साउथ ग्रुप से 100 करोड़ की रिश्वत
विजय नायर पर गंभीर आरोप लगे हैं. सीबीआई की एफआईआर के मुताबिक मनीष सिसोदिया के सहयोगी अर्जुन पांडे ने नायर की ओर से शराब कारोबारी समीर महेंद्रू से कथित तौर पर 2 से 4 करोड़ रुपये लिए थे. नायर ने कथित तौर पर यह रकम शराब घोटाले में शामिल सरकारी अधिकारियों को दे दी थी. इसके अलावा नायर पर 'साउथ ग्रुप' से 100 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप भी लगा है. ऐसे भी दावे हैं कि नायर ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और समीर महेंद्रू के बीच वीडियो कॉल व्यवस्था कराई थी. इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने महेंद्रू को कथित तौर पर आश्वासन दिया था कि नायर उनके प्रतिनिधि के जैसे हैं.


दिसंबर 2022 में दाखिल हुई थी चार्जशीट
दिसंबर 2022 में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शराब घोटाले मामले में चार्जशीट दाखिल की थी, जिसमें नायर को सीएम अरविंद केजरीवाल का काफी करीबी बताया गया था. दूसरे आरोपी अमित अरोड़ा की रिमांड कॉपी में ईडी ने आरोप लगाया कि 'साउथ ग्रुप' ने आप नेताओं के फायदे के लिए नायर और अन्य लोगों को 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी.


दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!