वर्ल्ड कप 2023 पूरी तरीह से विराट कोहली के नाम रहा हैं. चाहे भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप को अपने नाम करने में नाकाम रही हो लेकिन भारतीय टीम के बल्लेबाज विराट कोहली का बल्ला पूरे सीजन जमकर बोला है. इसी के चलते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में विराट ने एक और नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया, जिसे कोई भी भारतीय बल्लेबाज आज तक अपने नाम नहीं कर पाया. विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में 54 रन की शानदार पारी खेली थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में शतक लगाया था और अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में उनके बल्ले से शानदार अर्धशतकीय पारी निकली. विराट कोहली किसी एक वर्ल्ड कप के सीजन में सेमीफाइनल और फाइनल में 50+ रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. विराट से पहले कोई भी भारतीय बल्लेबाज इस कारनामे को कर पाने में नाकाम रहा. वहीं विराट कोहली ऐसा करने वाले विश्व क्रिकेट के आठवें बल्लेबाज बन गए हैं.


ये भी पढ़ें: मिशेल मार्श की शर्मनाक हरकत के बाद सोशल मीडिया पर उठी कार्रवाई की मांग


वर्ल्ड कप सीजन के सेमीफाइनल और फाइनल में 50+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज 


माइक ब्रियरली :    (इंग्लैंड 1979)
डेविड बून :       (ऑस्ट्रेलिया 1987)
जावेद मियांदाद        (पाकिस्तान 1992)
अरविंदा डी सिल्वा    (श्रीलंका 1996)
ग्रांट इलियट             ( न्यूजीलैंड 2015)
स्टीव स्मिथ              ( ऑस्ट्रेलिया   2015)
विराट कोहली          ( भारत 2023)


ये नया कीर्तिमान
विराट कोहली ने फाइनल मुकाबले में तीन रन बनाते ही एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया. विराट कोहली वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए. रन बनाने के मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया है. वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर मौजूद हैं. तेंदुलकर के नाम 2278 रन हैं. वहीं विराट कोहली के वर्ल्ड कप में 1795 रन हो गए हैं