Delhi Weather: आज दिल्ली समेत हरियाणा की सभी सीटों पर मतदान मतदान होगा, जो कि आज(25 मई) सुबह 7 बजे से शुरू होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल्ली में इस बार तापमान पिछली बार मतदान की तुलना में पांच डिग्री ज्यादा होगा. इसके साथ-साथ कहीं लू तो कही धूल उड़ाने वाली हवा चलने का अनुमान है. मतदान के प्रतिशत पर भी इसका असर पड़ने के आसार जताए जा रहे हैं. दिल्ली की गर्मी में बारी अब मतदाताओं के इम्तिहान की है. वहीं शनिवार(25 मई) के दिन दिल्ली में गर्मी में बने रहने के आसार है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार के दिन दिल्ली का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं 25 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है.  इसी को देखते हुए मौसम विभाग की तरफ से गर्मी और लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं अगर वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनावों के साथ इस बार की तुलना करें तो इस बार तापमान पांच  डिग्री सेल्सियस तापमान रहेगा. वर्ष 2019 में चुनाव मतदान दिल्ली में 12 मई के दिन आयोजित किया गया था. उस दिन दिल्ली में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहा था. लेकिन, इस बार तापमान 44 डिग्री यानी की पिछली बार से पांच डिग्री अधिक रहने की संभावना है.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Polls: गुरुग्राम के 113 अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर तैनात रहेंगे CRPF जवान, रोहतक सीसीटीवी की जद में


दिल्ली को लोगों को पिछले सप्ताह भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा था. राजस्थान की तरफ से आने वाली सूखी और गर्म हवाओं के चलते दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा था. लेकिन पिछले दो दिनों से हवा पूर्व दिशा की ओर से आ रही है, जिसके चलते तापमान में कमी आने को  मिली है, लेकिन नमी बढ़ने के चलते उमस भी हो रही है. शुक्रवार के दिन दिल्ली का हीट इंडेक्स 50.8 के अंक पर रहा. वहीं मौसम विभाग की तरफ से यह अनुमान जताया जा रहा है कि हीट इंडेक्स 53 से 55 के अंक पर रह सकता है.