Lok Sabha Polls: गुरुग्राम के 113 अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर तैनात रहेंगे CRPF जवान, रोहतक सीसीटीवी की जद में
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2262003

Lok Sabha Polls: गुरुग्राम के 113 अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर तैनात रहेंगे CRPF जवान, रोहतक सीसीटीवी की जद में

Gurugram News: सभी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी. इसके अलावा ड्रोन से भी आसपास हो रही गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी. जिला उपायुक्त कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां 45 अधिकारियों की टीम इन केंद्रों पर नजर रखेगी. 

Gurugram Lok sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: हरियाणा में शनिवार सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी और वोटिंग प्रक्रिया शाम 6 बजे तक चलेगी. आज पोलिंग पार्टी को ट्रेनिंग देने के बाद मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया है. पोलिंग पार्टी रात को मतदान केंद्रों पर ही रुकेंगी और सुबह साढ़े 5 बजे मॉक पोल करने के बाद मतदान प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. गुरुग्राम में 1333 केंद्रों पर मतदान होगा. पूरी वोटिंग प्रक्रिया 85 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 37 जोनल मजिस्ट्रेट की निगरानी में होगी. जिले के अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथों पर सीआरपीएफ की टीमें तैनात रहेंगी. 

गुरुग्राम जिला निर्वाचन अधिकारी और जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिले में कुल 1333 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. यहां पंखे, पानी, वेटिंग एरिया की पूरी तरह से व्यवस्था की गई है. इनमें से 113 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील केंद्रों की श्रेणी में रखा गया है, जहां पर सीआरपीएफ की टीमें तैनात रहेंगी.

 पढ़ें: हरियाणा पुलिस की अपील, सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले पोस्ट मिले तो इस नंबर पर बताएं

 

 

सभी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी. इसके अलावा ड्रोन से भी आसपास हो रही गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी. जिला उपायुक्त कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां 45 अधिकारियों की टीम इन केंद्रों पर नजर रखेगी. 

मतदान कर्मियों को शांतिपूर्ण चुनाव कराने की हिदायत 
रोहतक: रोहतक लोकसभा क्षेत्र में कुल 1889844 मतदाता हैं, जिनमें 1080000 पुरुष, 889743 महिला मतदाता और 21 किन्नर मतदाता हैं. इनमें से 23784 सर्विस मतदाता व 15777 दिव्यांग मतदाता हैं. शुक्रवार को जाट शिक्षण संस्थान परिसर में पोलिंग पार्टियों को चुनाव संबंधी सामग्री वितरित की गई. मतदान कर्मियों को शांतिपूर्ण चुनाव कराने की हिदायत दी गई. 

महिलाओं के लिए अलग बूथ 
रोहतक लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान कर ली गई हैं। इन मतदान केंद्रों पर अर्ध सैनिक बलों की तैनाती की जाएगी. असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखी जा रही है. सभी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की गई है. निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक पिंक बूथ स्थापित किया गया है, जिस पर सिर्फ महिला कर्मचारी ही तैनात रहेंगी. हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक मॉडल बूथ बनाया गया है. रोहतक के पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने बताया कि संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा. 

इनपुट: देवेंद्र भारद्वाज, राज टाकिया 

Trending news