चीन से डिप्‍लोमा, प्रशांत भूषण को थप्‍पड़ और केजरीवाल से पंगा, कौन हैं तजिंदर पाल सिंह बग्गा?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1175639

चीन से डिप्‍लोमा, प्रशांत भूषण को थप्‍पड़ और केजरीवाल से पंगा, कौन हैं तजिंदर पाल सिंह बग्गा?

उधर, बग्गा के पिता ने पंजाब पुलिस के खिलाफ बेटे तजिंदर बग्गा के अपहरण का केस दिल्ली में दर्ज कराया है. बग्गा को लेकर दिल्ली से लेकर पंजाब की सियासत गर्म है. केंद्र सरकार भी बग्गा की इस तरह की गिरफ्तारी का विरोध किया है. 

चीन से डिप्‍लोमा, प्रशांत भूषण को थप्‍पड़ और केजरीवाल से पंगा, कौन हैं तजिंदर पाल सिंह बग्गा?

नई दिल्ली: बीजेपी नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा (Tajinder Pal Singh Bagga Arrested) की गिरफ्तारी को लेकर पंजाब और हरियाणा पुलिस में ठनी हो गई है. बग्गा को गिरफ्तार करके पंजाब ले रही है पुलिस के काफिले को हरियाणा की कुरुक्षेत्र पुलिस ने रोक लिया है. पंजाब पुलिस बग्गा को पंजाब के मोहाली ले जा रही थी. यहां कोर्ट में पेश किया जाना था. बग्गा की गिरफ्तारी का विरोध बीजेपी ने किया है. बग्गा पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने का आरोप है. उधर, बग्गा के पिता ने पंजाब पुलिस के खिलाफ बेटे तजिंदर बग्गा के अपहरण का केस दिल्ली में दर्ज कराया है. बग्गा को लेकर दिल्ली से लेकर पंजाब की सियासत गर्म है. केंद्र सरकार भी बग्गा की इस तरह की गिरफ्तारी का विरोध किया है. 

क्या है मामला?
बीजेपी प्रवक्ता तजिंदर पाल बग्गा (Tajinder Pal Singh Bagga) के खिलाफ पंजाब के एसएएस नगर की पुलिस ने 1 अप्रैल को लोगों को भड़काने, नफरत फैलाने, सोशल मीडिया पर झूठे और सांप्रदायिक बयान देने की शिकायत पर मामला दर्ज हुआ था. बग्‍गा ने दिल्‍ली सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ भी कई ट्वीट्स किए थे, इसे भी शिकायत में शामिल किया गया था. पंजाब की पुलिस उनको गिरफ्तार करने गई थी. उधर, बग्‍गा के पिता का आरोप है कि पंजाब पुलिस की टीम ने उनके साथ हाथापाई की है. जबकि दिल्‍ली बीजेपी के अध्‍यक्ष आदेश गुप्‍ता ने मीडिया से कहा कि उन्‍हें बग्‍गा की कोई जानकारी नहीं है. बग्‍गा पार्टी के प्रवक्‍ता भी हैं, वह हरि नगर सीट से विधानसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं. 

बग्गा की गिरफ्तारी को लेकर तीन स्टेट में मामला गर्म हो गया है. दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में सियासत जोरों पर है. हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब तजिंदर सिंह बग्गा को लेकर सियासत हो रही है. बग्गा ने पूर्व AAP नेता प्रशांत भूषण को थप्‍पड़ मारकर सुर्खियों में आए थे. तजिंदर सिंह बग्गा कौन हैं, क्या करते हैं, इसी के बारे में बताएंगे.

पंजाब पुलिस ने किया तजिंदर बग्गा को गिरफ्तार, बीजेपी ने केजरीवाल पर बोला हमला

कौन हैं तजिंदर सिंह बग्गा (Tajinder Pal Singh Bagga)
दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने तजिंदर सिंह बग्‍गा को हरि नगर सीट से उतारा था. उस चुनावी हलफनामे में बग्‍गा ने बताया था कि वह स्‍कूल ड्रॉपआउट हैं. लेकिन उन्‍होंने चीन की नैशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी से 'नैशनल डिवेलपमेंट कोर्स' में डिप्‍लोमा की जानकारी एफिडेविट में दी थी. तजिंदर सिंह बग्गा ने भगत सिंह क्रांति सेना नामक संगठन के साथ राजनीति में कदम रखा था. उन्होंने 2011 में खुलेआम प्रशांत भूषण को थप्‍पड़ मार दिया था. 23 साल की उम्र में भारतीय जनता युवा मोर्चा की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल हुए. भारतीय जनता पार्टी की दिल्‍ली इकाई ने 2017 में बग्‍गा को प्रवक्‍ता बनाया. बग्गा सबसे कम उम्र (31 साल) में बीजेपी के बीजेपी के प्रवक्‍ता बने थे. 2020 में बग्गा बीजेपी की टिकट से हरिनगर विधानसभा का चुनाव लड़े, लेकिन हार का सामना करना पड़ा. 

कब-कब विवादों से घिरे तजिंदर सिंह बग्गा?
भारतीय जनता पार्टी में ये मुकाम हासिल करने से पहले बग्गा सुर्खियां बटोर चुके थे. उन्होंने पूर्व AAP नेता प्रशांत भूषण को थप्‍पड़ मारा था. यहां से लाइमलाइट में आ गए. बग्गा पर अरुंधति रॉय के बुक इवेंट में हंगामा करना. मणिशंकर अय्यर की टिप्‍पणी के खिलाफ कांग्रेस मुख्‍यालय के बाहर चाय बेचना हो या फिर दिल्‍ली की सड़कों पर पोस्‍टरबाजी हो, बग्‍गा लाइमलाइट में रहते हैं. ट्विटर पर भी वह आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के खिलाफ आक्रामक टिप्पणी करते हैं.  मार्च के आखिरी हफ्ते में द कश्मीर फाइल्स पर अरविंद केजरीवाल के बयान पर बीजेपी ने नाराजगी जताई थी. इसके विरोध में बीजेपी युवा मोर्चा ने दिल्ली सीएम केजरीवाल के घर के गेट पर जबरदस्त हंगामा किया था. उनके आवास के बाहर प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की थी. सीसीटीवी को भी नुकसान तोड़ दिया गया था. बूम बैरियर को नुकसान पहुंचाया गया था. मेन गेट और दीवारों पर भगवा रंग पोता गया था. इसमें बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या और तजिंदर बग्गा का नाम आया था. इनकी अगुआई में ही 200 लोगों ने सीएम आवास बाहर हंगामा-प्रदर्शन करती है.

पंजाब पुलिस क्यों गिरफ्तार करने गई थी?
तजिंदर सिंह बग्गा की गिरफ्तारी को लेकर पंजाब पुलिस ने कहा कि आरोपी (बग्‍गा) को पांच बार नोटिस भेजकर जांच में शामिल होने का आदेश दिया था. पुलिस के मुताबिक, बग्‍गा जान-बूझकर नहीं आए. पंजाब पुलिस ने 'कानून का पालन' करते हुए शुक्रवार सुबह बग्‍गा को उनके घर से गिरफ्तार कर लिया. पुलिस के मुताबिक, SAS नगर पुलिस की एसआईटी आगे की जांच करेगी. इसका विरोध बीजेपी ने किया है. बीजेपी दिल्ली प्रदेशाध्यक्ष से लेकर सांसद मनोज तिवारी तक विरोध दर्ज करा चुके हैं.

Watch Live TV

Trending news