Gurugram: सर्दी के चलते बढ़ाई गई छुट्टियां होने वाली हैं खत्म, सोमवार से खुलेंगे स्कूल
topStories0hindi1538341

Gurugram: सर्दी के चलते बढ़ाई गई छुट्टियां होने वाली हैं खत्म, सोमवार से खुलेंगे स्कूल

दिल्ली समेत एनसीआर में बढ़ती सर्दी को देखते हुए स्कूलों को बंद कर दिया गया था, लेकिन गुरुग्राम जिला उपायुक्त के आदेशों के बाद प्राइवेट स्कूलों पर शिक्षा विभाग ने पूरी तरह से सख्ताई बरती है.

Gurugram: सर्दी के चलते बढ़ाई गई छुट्टियां होने वाली हैं खत्म, सोमवार से खुलेंगे स्कूल

देवेंद्र भारद्वाज/ गुरुग्राम: दिल्ली समेत एनसीआर में बढ़ती सर्दी को देखते हुए स्कूलों को बंद कर दिया गया था, लेकिन गुरुग्राम जिला उपायुक्त के आदेशों के बाद प्राइवेट स्कूलों पर शिक्षा विभाग ने पूरी तरह से सख्ताई बरती है. इसी कड़ी में कुछ प्राइवेट स्कूलों ने नर्सरी से पांचवीं तक क्लास सर्दियों की छुट्टियों में सरकार के आदेशों के बाद भी स्कूलों में क्लास लगानी शुरू की थी. इसके बाद जिला उपायुक्त ने आदेश जारी किए और शिक्षा विभाग ने ऐसे स्कूलों कुछ चेतावनी देकर छोड़ दिया था.

हालांकि इस कड़ी में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के लिए शिक्षा विभाग ने थोड़ी रियायत दी थी जिसमें आठवीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक स्कूल में पढ़ाई कराने के लिए छात्रों को आने की अनुमति दी गई थी. प्री एग्जाम के चलते यह निर्णय लिया गया था. प्राइवेट और सरकारी स्कूल प्रबन्धन ने टाइम में बदलाव करके 8वीं से 12वीं तक स्कूल में क्लास शुरू की थी, लेकिन अब 21 दिन बाद एक बार फिर सोमवार से सभी स्कूलों में नर्सरी से 12वीं तक क्लास सुचारू रूप से चलाई जाएंगी.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: गन्ने की कीमतों को लेकर किसानों का प्रदर्शन दूसरे दिन जारी, बोले- 29 तारीख को अमित शाह की रैली में होगा विरोध

बता दें कि देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों में लगातार बढ़ रही ठंढ को देखते हुए हरियाणा सरकार ने दिल्ली-एनसीआर के गुरूग्राम और फरीदाबाद समेत सभी जिलों और चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा सभी गवर्नमेंट और प्राइवेट स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों को 21 जनवरी तक बढ़ाए जाने और 23 जनवरी से कक्षाएं लगाए जाने की घोषणाएं फैसला लिया गया था. हालांकि, हरियाणा और चंडीगढ़ ऐडमिनिस्ट्रेशन ने यह फैसला नर्सरी से 8वीं के छात्रों के लिए लिया गया है. वहीं, 10वीं और 12वीं क्लास के लिए राज्य और केंद्रीय बोर्ड परीक्षाएं, प्री-बोर्ड और प्रैक्टिकल एग्जाम जारी रहेंगे. 9वीं, 10वीं और 11वीं के छात्रों की कक्षाओं को लेकर स्कूल को ऑनलाइन/ऑफलाइन पर निर्णय लेना है. 

Trending news