Lifestyle: यह तो आप सभी जानते हैं कि अधिकतर महिलाओं को ब्रा (Bra) पहनना पसंद नहीं होता. क्योंकि ब्रा पहने से कई महिलाओं को घुटन महसूस होती है. ब्रा ना पहनने को लेकर महिलाओं को कहना है कि इन्हें इसकी वजह से काफी कसा हुआ महसूस होता है. इसी के साथ ब्रा को लेकर सभी हेल्थ एक्सपर्ट की अपनी अलग राय है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि ब्रा पहनने से सेहत को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है. तो वहीं कुछ का कहना है कि महिलाओं के लिए ब्रा पहनना काफी जरूरी है और सेहत पर भी इसका कई नुकसान पहुंचता है. ब्रा पहनना या ना पहनना वैसे तो हर महिला की अपनी पर्सनल च्वॉइस है लेकिन आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में और हेल्थ एक्सपर्ट्स का क्या कहना है?   


जानें, ब्रेस्ट से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में


ब्रा से पहले आपको अपने ब्रेस्ट के बारे में जानना बेहद जरूरी है. महिलाओं के ब्रेस्ट ग्लेंड्यूलर टिशू (ग्रंथि ऊतक) और फैट से बने होते हैं. इसी के साथ न्यू जर्सी में प्लास्टिक सर्जरी में बोर्ड-सर्टिफाइड प्लास्टिक सर्जन, एमडी, एलेक्सिस पार्सल्स ने बताया, ब्रेस्ट को फर्म रखने के लिए एक लिगामेंट होता है, जिसे कूपर लिगामेंट कहते हैं. ब्रेस्ट का शेप ग्लेंड्यूलर टिशू और फैट पर निर्भर करता है.


गर्दन की समस्या हो सकता है दर्द


अगर आपके ब्रेस्ट का साइज ज्यादा है तो ब्रा ना पहनने की वजह से आपको गर्दन में दर्द की समस्या बढ़ने लगती है. एक सर्च रिपोर्ट के मुताबिक ब्रेस्ट का लार्ज कप साइज और कंधे या गर्दन में दर्द के बीच एक लिंक होता है. इस रिपोर्ट में पाया गया है कि ब्रेस्ट का साइज ज्यादा होने की वजह से ट्रेपेज़ियस मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता है जिससे गर्दन के पीछे से कंधों तक दर्द महसूस होता है और गर्दन के दर्द से बचने के लिए एक सही साइज की ब्रा पहना बेहद जरूरी है.


ऐसे ठीक हो सकता है आपके बॉडी का पॉश्चर


अधिकतर महिलाओं को ब्रा पहना पसंद नहीं होता. क्योंकि उन्हें ब्रा पहने से काफी सहज महसूस होता है. इसका एक सबसे बड़ा कारण सही साइज और सही फेब्रिक भी हो सकता है और गलत साइज की ब्रा पहने से आपके ब्रेस्ट में दर्द की समस्या बड़ सकती है. क्योंकि अधिकतर महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती है.


एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब आप एक अच्छी फिटेड और फेब्रिक पहनते हैं तो इससे आपको काफी हल्का महसूस होता है और पता भी नहीं चलता कि आपने ब्रा पहनी हुई है. इतना ही नहीं अगर आपकी ब्रा का साइज ज्यादा है तो आपके ब्रेस्ट के वजन से आपके कंधों पर ब्रा की पट्टियों के निशान पड़ने लगते हैं. ब्रेस्ट में सही ब्लड सर्कुलेशन के लिए जरूरी है कि आप रात में सोते समय ब्रा ना पहनें.


ब्रेस्ट के लटने की संभावना ज्यादा होती है


यह बात तो आस सभी जानते हैं कि ब्रा पहनने से आपके ब्रेस्ट को सपोर्ट मिलता है और एक अच्छी ब्रा ही आपके ब्रेस्ट को सही और ज्यादा टाइम तक के लिए सपोर्ट कर सकती है. और उन्हें झुकने या लटकने से बचाती है.  एक्सपर्ट्स की रिसर्च के मुताबिक उम्र, हाई बीएमआई, प्रेग्नेंसी और स्मोकिंग के कारण भी ब्रेस्ट झुकने या लटकने लगते हैं.


ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है अधिक


अमेरिकन कैंसर सोसाइटी की रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहों के चलते माना गया है कि ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर बढ़ता है. क्योंकि इससे लिंफ फ्लो में बाधा आती है. लेकिन, यह सरासर गलत है. क्योंकि, साल 2015 में हुई स्टडी के मुताबिक ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर नहीं होता.


एक्सरसाइज के वक्त बेहद जरूर पहननी चाहिए ब्रा


आज के समय में हर महिला फीट रहना पसंद करती है और अपने आप को फीट रखने के लिए एक्सरसाइज करते हैं या रनिंग के लिए जाते हैं. लेकिन, एक्सरसाइज के वक्त ब्रा पहना जरूरी है. एक्सरसाइज और रनिंग करते वक्त ब्रा आपके ब्रेस्ट को प्रोटेक्ट करती है. वर्कआउट करते वक्त ब्रेस्ट के लिगामेंट्स खिंच जाते हैं. क्योंकि लंबे वक्त तक बिना ब्रा के एक्सरसाइज करने से आपके ब्रेस्ट का शेप खराब होता है. बिना ब्रा के वर्कआउट करने से ब्रेस्टइ के चारों तरफ लिंगामेंट में स्ट्रेच आ जाते हैं जिससे ब्रेस्ट लटकना शुरू हो जाते हैं.