Delhi NCR Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से 0.6 डिग्री अधिक 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शुक्रवार को दिल्ली के कई इलाकों में बारिश होने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. शनिवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में राष्ट्रीय राजधानी में चार मिमी बारिश हुई. आर्द्रता 50 प्रतिशत से 62 प्रतिशत के बीच रही.


आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम


मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 डिग्री और 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. CPCB (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम छह बजे 190 अंकों के साथ 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज किया गया.


हवा का हाल


शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.


Heatwave alwert: रविवार को दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू. अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू चल सकती है और उसके बाद इसमें कमी आ सकती है. हिमाचल और उत्तराखंड को लू से राहत मिल गई है.


Delhi Monsoon date: मॉनसून की बात करें तो अगले 72 घंटों में बिहार के कुछ हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन से चार दिन पश्चिम बंगाल, झारखंड और मध्य प्रदेश समेत बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज बारिश हो रकती है. IMD का अनुमान है कि 30 जून तक मॉनसून दिल्ली पहुंच जाएगा. 



rainfall update: आज यहां बारिश का अलर्ट


वहीं दिल्ली का सूखा भी खत्म होने वाला है. अगले तीन से चार दिनों में राहत मिलने लगेगी. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि अगले 72 घंटों में इन 9 राज्यों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. गर्मी से राहत पाने वाले इन स्टेट्स की बात करें तो सूची में यूपी, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश शामिल है. 


उत्तराखंड में 24 से 30 जून के बीच भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. पहाड़ों में बारिश के साथ भूस्खलन की संभावना को लेकर खतरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.


IMD ने रविवार के लिए गोवा में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं तमिलनाडु में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.