Skin Damage क्यों होती है? 90 प्रतिशत स्किन प्रॉब्लम की जड़ ये 5 फूड्स, खाते समय ना करें ये गलती
Advertisement
trendingNow12314951

Skin Damage क्यों होती है? 90 प्रतिशत स्किन प्रॉब्लम की जड़ ये 5 फूड्स, खाते समय ना करें ये गलती

What Foods Make Your Skin Worse: स्किन के लिए कुछ फूड्स जहां फायदेमंद साबित होते हैं. वहीं, कुछ ऐसे भी फूड्स हैं जिसे खाने से स्किन प्रॉब्लम होने लगती है. यदि आप भी किसी भी तरह के त्वचा संबंधि समस्या का सामना कर रहे हैं तो ऐसे इन 5 फूड्स को खाना बंद कर दें.

Skin Damage क्यों होती है? 90 प्रतिशत स्किन प्रॉब्लम की जड़ ये 5 फूड्स, खाते समय ना करें ये गलती

खूबसूरत और फ्लोलेस स्किन के लिए आज लोग ना जाने कितने ही पैसे रोज खर्च रहे हैं, सोशल मीडिया पर ऐसे फूड्स के बारे में हजारों वीडियो उपलब्ध हैं, जो टाइट, फेयर और स्पॉटलेस स्किन की गारंटी देते हैं. हालांकि जब आप अपनी सुबह की स्मूदी में इन लाभकारी खाद्य पदार्थों को शामिल करने में व्यस्त हैं, तो हो सकता है कि आप इस बात पर ध्यान न दें कि आप जो रोजमर्रा की चीजें खा रहे हैं, असल में वो आपके त्वचा को डैमेज कर रहे हैं. 

एक्सप्रेस.को.यूके. के अनुसार, एब्सोल्यूट कोलेजन के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. डेव रीली ने ऐसे सामान्य खाद्य पदार्थों के बारे में चेतावनी जारी की है जो आपकी त्वचा की स्थिति के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

नमक

नमक के अत्यधिक सेवन से शरीर में पानी जमा होने लगता है, जिससे त्वचा फूली और सूखी दिखाई दे सकती है. आँखों के आसपास का नाजुक क्षेत्र विशेष रूप से अतिसंवेदनशील होता है, जिसके कारण चेहरे के इस हिस्से में सूजन हो सकता है. खाने में एक्स्ट्रा नमक से साथ पैकेज वाले फूड्स का कम से कम सेवन त्वचा के लिए वरदान साबित हो सकता है.

सफेद ब्रेड

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स जैसे सफेद ब्रेड आपकी त्वचा पर के लिए जहर साबित हो सकती है. यदि इसे ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो. यह शरीर में कोलेजन प्रोटीन से जुड़ने वाली ब्रेड में मौजूद चीनी के कारण होता है, जिससे वे कमजोर हो जाते हैं. ध्यान रखें कोलेजन घाव भरने और स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए आवश्यक है. ऐसे में जब कोलेजन कम होता है तो  चेहरे पर बहुत ज्यादा झुर्रियां नजर आने लगती है.

अल्कोहल

ज्यादा शराब पीने से स्किन ड्राई और कलर हल्का हो सकता है. अल्कोहल एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, जिससे  अधिक मात्रा में पानी बाहर निकल जाता है. इसके कारण शरीर अधिक पानी, नमक और पोषक तत्व खो देते हैं. और आवश्यक पोषक तत्वों की यह कमी कोलेजन के उत्पादन जैसे अन्य कार्यों को करने की शरीर की क्षमता को प्रभावित करती है. अल्कोहल का कम से कम सेवन आपको फ्रेश दिखने में मदद कर सकता है.

प्रोसेस्ड मीट

चिकन, सॉसेज और डेली मीट जैसे प्रोसेस्ड मीट का अत्यधिक सेवन आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. इन उत्पादों में आमतौर पर हार्मोन और एंटीबायोटिक दवाओं का उच्च स्तर होता है, जो संभावित रूप से शरीर में हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है. और इससे स्किन से जुड़ी छोटी-बड़ी कई तरह की परेशानियां हो सकती है.

डेयरी प्रोडक्ट

प्रोसेस्ड मीट के समान नॉन-ऑर्गेनिक मिल्क, प्रोसेस्ड पनीर सहित कई डेयरी उत्पादों में हार्मोन का स्तर बढ़ सकता है. ये हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा में तेल बढ़ने के साथ मुंहासे बढ़ने लगते हैं. 
 

इसे भी पढ़ें- Acne Scars Remedy: मुहांसों के दाग-धब्बों से भर गया है चेहरा, स्पॉटलेस स्किन के लिए ट्राई करें ये 5 चीजें

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news