नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में करीब 19 महीने बाद सोमवार को आठवीं तक के छात्रों के लिए कई स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल (Delhi School Reopening) गए. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से मार्च 2020 से स्कूलों में कक्षाएं बंद कर दी गई थीं. इसके बाद नौंवी से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल इस साल सितंबर में खोल दिए गए थे.


दिवाली के बाद खुलेंगे कई प्राइवेट स्कूल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली सरकार ने राजधानी में कोरोना वायरस (Coronavirus in Delhi) के मामले काबू में आने के बाद स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी है और इसके बाद कई स्कूल खुल गए हैं. हालांकि कई प्राइवेट स्कूलों (Private Schools) में दिवाली के बाद स्कूल परिसर में कक्षाएं शुरू करेंगे.


मास्क पहनकर स्कूल पहुंचे छात्र


स्कूलों के सोमवार को खुलने पर छात्र मास्क पहने (Guideline for School Reopening) नजर आए. स्कूल में एंट्री और एग्जिट के समय उचित दूरी बनाए रखने के लिए वॉलंटियर्स तैनात किए गए हैं और छात्रों की 'थर्मल' जांच की जा रही है. इस बीच, दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) पूर्वी दिल्ली के विनोद नगर में राजकीय सर्वोदय विद्यालय पहुंचे और छात्रों के साथ बातचीत की.



ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी चलेंगे स्कूल (Online and Offline classes in Delhi)


दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि एक नवंबर से स्कूल परिसर में कक्षाएं खुलेंगी, कक्षाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन यानी परिसर में, दोनों प्रकार से चलेंगी. डीडीएमए ने यह भी कहा था कि स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि एक समय में एक कक्षा में 50 प्रतिशत से अधिक छात्र न हों और किसी भी छात्र को परिसर में आने के लिए मजबूर न किया जाए.



ये भी पढ़ें- दिवाली से पहले महंगाई का तगड़ा झटका, इतने रुपये बढ़ गए LPG के दाम


स्कूलों और छात्रों को करना होगा इन नियमों का पालन (Guideline for School Reopening)


1. स्कूलों को हर क्लास में एक बार में अधिकमत 50 प्रतिशत छात्रों को ही बुलाने की अनुमति होगी.
2. क्लास हाइब्रिड मोड यानी ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन भी चलेंगी.
3. किसी भी पैरेंट्स को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा.
4. स्कूलों के सभी टीचर्स और स्टाफ वैक्सीनेटेड होने चाहिए.
5. स्कूलों को सभी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.
6. सभी स्टूडेंट्स के अलावा टीचर्स और अन्य स्टाफ को मास्क पहनना अनिवार्य होगा.
7. स्कूल आने वाले छात्र लंच और किताब दूसरे छात्रों के साथ शेयर नहीं कर पाएंगे.
8. दो शिफ्ट में चलने वाले स्कूलों में दो शिफ्ट के बीच कम से कम एक घंटे का अंतराल होना चाहिए.
9. कंटेनमेंट एरिया में रहने वालों को स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी.


देश में 248 दिनों में सबसे कम हुए कोरोना के एक्टिव केस


भारत में एक दिन में 12,514 लोगों के कारोना वायरस (Coronavirus New Cases) से संक्रमित पाए जाने के बाद महामारी के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3 करोड़ 42 लाख 85 हजार 814 हो गई है, जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या घट कर 158817 हो गई है, जो 248 दिनों में सबसे कम है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, 251 मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 4,58,437 हो गई है. संक्रमण के रोज आने वाले मामले लगातार 24वें दिन 20 हजार से कम और लगातार 127वें दिन 50 हजार से कम हैं.
(न्यूज एजेंसी भाषा से इनपुट)


लाइव टीवी