नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (CNCI) के दूसरे कैंपस का उद्घाटन किया. उद्घाटन के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी कार्यक्रम में शामिल थीं और फिर इसी कार्यक्रम में ममता बनर्जी के बयान ने नए विवाद को खड़ा कर दिया. ममता बनर्जी ने कहा कि वह इस हॉस्पिटल के कैंपस का उद्घाटन पहले ही कर चुकी हैं. हालांकि पीएम मोदी ने ममता बनर्जी के उस बयान पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.


ममता बनर्जी ने क्या कहा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ममता ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम की मौजूदगी में कहा, 'केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने मुझे दो बार फोन किया था आने के लिए. इसलिए मैंने सोचा कि कोलकाता के प्रोग्राम, जिसमें प्रधानमंत्री ने रुचि दिखाई है उनकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगी कि इसका उद्घाटन हमलोगों ने पहले ही कर दिया है. जब कोविड था और हमें कोविड सेंटर की जरूरत थी तो मैं उधर गई थी और चितरंजन हॉस्पिटल के दूसरे कैंपस को देखा तो पाया कि इससे प्रदेश सरकार भी जुड़ी हुई है और उसमें हमलोगों ने सेंटर बना दिया था.'


यह भी पढ़ें: PM की सुरक्षा में चूक पर हरीश रावत का विवादित बयान- अगर विलंब हो जाता तो क्या बम फूट पड़ता


25% राज्य का हिस्सा- ममता 


सीएम ममता बनर्जी ने कहा, राज्य सरकार कैंसर हॉस्पिटल के लिए 25% बजट दे रही है. उन्होंने कहा, इस अस्पताल के लिए राज्य सरकार ने 11 एकड़ की जमीन दी है. इसलिए जब बात जनता की आती है, तो राज्य और केंद्र सरकार को एक साथ काम करना चाहिए. ममता ने कहा, पीएम की जानकारी के लिए बता दें, हमारी सरकार आने से पहले स्वास्थ्य सुविधाएं काफी खराब थीं. हमने यहां महिलाओं, बच्चों के लिए, आईसीयू अस्पताल बनाए. हमारे राज्य में पहाड़ हैं, समुद्र है और जंगल है. ऐसे में कई स्थानों पर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना मुश्किल था. लेकिन हमने सबको ध्यान में रखकर प्लान के तहत काम किया है.


यह भी पढ़ें: अमृतसर में फिर लैंड हुई कोरोना यात्रियों से भरी हुई फ्लाइट, दूसरे दिन 173 लोग निकले संक्रमित


साझा प्रयास से बना है हॉस्पिटल


आपको बता दें कि चितरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान सेंट्रल और स्टेट गर्वमेंट के साझे प्रयास से 534 करोड़ में बनकर तैयार हुआ है. बजट में केंद्र सरकार का हिस्सा 75% और राज्य का 25% है. ऐसे में ममता के बयान के बाद सवाल उठ रहे हैं कि जिस संस्थान के लिए केंद्र सरकार ने तीन-चौथाई राशि दी है, उसका उद्घाटन उन्होंने केंद्र को सूचना दिए बिना कैसे कर दिया? दरअसल ममता ने उस अस्पताल का उद्घाटन आधिकारिक तौर पर नहीं किया बल्कि कोविड काल के दौरान इस्तेमाल में लिया था.



LIVE TV