नई दिल्‍ली: अब हम आपको कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्‍सीन (Vaccine)  पर आज का सबसे बड़ा अपडेट देना चाहते हैं.  भारत में 16 जनवरी से कोरोना का टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा. इस विषय पर 11जनवरी को प्रधानमंत्री ने सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की. सबसे पहले हम आपको इस बैठक की तीन बड़ी बातें बताते हैं- 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

-भारत में सबसे पहले देशभर के तीन करोड़ हेल्‍थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) मुफ्त में लगाई जाएगी. इस पर जो भी खर्च आएगा वो केंद्र सरकार उठाएगी और राज्यों पर इसका बोझ नहीं डाला जाएगा. 



-दूसरे चरण में 50 वर्ष से ज्‍यादा उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा, साथ ही 50 वर्ष से कम उम्र के उन लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी, जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं. दूसरे चरण में कुल 27 करोड़ लोग टीकाकरण अभियान से जुड़ेंगे.


DNA ANALYSIS: 40 की उम्र के बाद बिल्‍कुल न करें ये Exercise, जानिए बीमार Heart की पहचान के तरीके


-तीसरी और सबसे आखिरी बात ये कि आपको वैक्सीन लगवाने के लिए अपना आधार कार्ड दिखाना होगा.  इसी के जरिए आपकी पहचान होगी और आपको कोरोना का टीका लगाया जाएगा. प्रधानमंत्री ने इन सभी बातों पर चर्चा की और बताया कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने वाला है, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा.  उन्होंने इसके लिए वैज्ञानिकों को भी बधाई दी.