नई दिल्ली/न्यूयॉर्क: केंद्र के नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन (Farmers Protest) की आड़ में भारत को बदनाम करने की अंतरराष्ट्रीय साजिश का एक और बड़ा सबूत सामने आया है. रिआना, ग्रेटा जैसी विदेशी हस्तियों द्वारा भारत की छवि खराब करने के लिए सुनियोजित साजिश के तहत किए गए ट्वीट के बाद अब फुटबॉल प्रतियोगिता सुपर बाउल (Super Bowl game) के दौरान कैलिफोर्निया (California) में किसान आंदोलन की 'आग' को भड़काने की कोशिश की गई है.


दिखाया गया ये वीडियो


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिका (America) के कैलिफोर्निया (California) में एक फुटबॉल प्रतियोगिता सुपर बाउल (Super Bowl Game) के दौरान भारत में जारी किसान आंदोलन (Farmers Protest) पर आधारित 40 सेकेंड का वीडियो चलाया गया. इस प्रतियोगिता को अमेरिका में करोड़ों लोग देखते हैं. यह वीडियो मानवाधिकार के लिए पहचाने जाने वाले मार्टिन लूथर किंग (Martin Luther King) के बयान के साथ शुरू हुआ.


 




इसके अलावा, उसमें फ्रेस्नो शहर के महापौर जेरी डेयर यह कहते दिखे, ‘भारत के हमारे भाई-बहनों, हम आपको बताना चाहते हैं कि हम आपके साथ खड़े हैं.’ हालांकि, यह वीडियो राष्ट्रीय स्तर पर नहीं बल्कि केवल फ्रेस्नो काउंटी में ही प्रसारित किया गया. इस वीडियो को कई लोगों ने सोशल मीडिया (Social Media) पर भी साझा किया है. इसमें यह भी बताया गया है कि अमेरिकी गायिका रिआना (Rihanna) ने भी प्रदर्शनकारी किसानों के समर्थन में ट्वीट किया था.


फंडिंग कहां से?


रिपोर्ट्स की मानें तो Super Bowl अमेरिका का सबसे लोकप्रिय लीग्स में से एक है. इस आयोजन में कुछ सेकेंड का विज्ञापन चलाने के लिए भी 36 से 44 करोड़ रुपये का खर्च आता है. अगर जानकारों की मानें तो इस इवेंट में 30 सेकंड्स के विज्ञापन के लिए 5.5 मिलियन डॉलर यानि 40 करोड़ रुपये का खर्च होता है. 


यह भी पढ़ें: जब राज्य सभा में PM Narendra Modi बोले- 'मोदी है तो मौका लीजिए, फूफी तो नाराज होनी ही हैं'


VIDEO



किसने दिया विज्ञापन?


सुपर बाउल लीग में विज्ञापन के लिए दुनिया की कई बड़ी से बड़ी कपंनियां स्लॉट बुक कर लेती हैं. रविवार को किसान आंदोलन से जुड़ा विज्ञापन प्रसारित किया गया. रिपोर्ट्स का कहना है कि इस विज्ञापन को वैली सिख कम्यूनिटी ने कुछ इलाकों में टीवी पर दिखाने के लिए फंड किया था. मतलब साफ है कि विदेश में भारत के खिलाफ साजिशें रची जा रही हैं.


(INPUT: भाषा)


LIVE TV