Manipur internet service retored from today: कई महीनों तक जातीय हिंसा की आग में धधक रहे पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में हालात अब सामान्य होते नजर आ रहे हैं. धीरे-धीरे ही सही यहां के लोगों की दिनचर्या पटरी पर आ रही है. ऐसे में वहां पर लागू किए गए सरकारी प्रतिबंधों में भी छूट दी जाने लगी है. इस बीच मणिपुर की राज्य सरकार ने शनिवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए महीनों से ठप पड़ी इंटरनेट सेवा को फिर से बहाल करने का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने प्रेस कॉफ्रेंस कर स्वयं इसकी घोषणा की है. गौरतलब है कि मणिपुर में मई में हिंसा भड़के के बाद राज्य सरकार ने इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मणिपुर के ये जख्म कब भरेंगे?


मणिपुर में बहुसंख्यक मैतेई और अल्पसंख्यक कुकी जनजाति के बीच जातीय हिंसा भड़क गई थी. इस दौरान सरकारी मशीनरी पूरी तरह से बेबस नजर आई. इसी दौरान महिलाओं को निर्वस्त्र करके घुमाने की घटनाओं ने पूरे देश को झकझोर दिया था. दोनों के बीच भयानक संघर्ष करीब चार महीनों तक चला. इन दौरान हिंसा का जमकर तांडव हुआ. आगजनी हुई. सरकारी गाड़ियां और दफ्तर फूंक दिए गए. थानों को निशाना बनाया गया. मानों दोनों जातीय समूहों के लोग एक-दूसरे के खून-प्यासे बन गए थे. इस हिंसा में कई लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे.



जनता को बड़ी राहत


मणिपुर में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती होने के बावजूद व्यापक पैमाने पर हिंसा देखी गई. केंद्र सरकार, राज्य सरकार, प्रशासनिक अधिकारियों  के साथ राज्य के प्रबुद्ध लोगों की कोशिशें रंग लाती दिख रही हैं. ऐसे में राज्य में इंटरनेट सेवाओं का बहाल होना लोगों के लिए एक बड़ी राहत से कम नहीं है.