Congress Vs BJP: 5 गारंटी योजना के बूते कर्नाटक की सत्ता में आई कांग्रेस के सामने अब वादों को पूरा करने की चुनौती है. सूबे की जनता भी बेसब्री से इन वादों को अमल में लाए जाने की राह देखर ही है. अब जल्द ही लोगों को इन 5 गारंटियों में से एक शक्ति योजना का फायदा मिलने जा रहा है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया 11 जून को एक बस कंडक्टर बनेंगे और शक्ति योजना की शुरुआत करेंगे.इस योजना के तहत राज्य की बसों में महिलाएं मुफ्त सफर कर सकेंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री बीएमटीसी की बस में यात्रा करेंगे और राज्य की राजधानी में योजना की शुरुआत के मौके पर महिला यात्रियों को मुफ्त टिकट देंगे. जबकि मंत्री और विधायक अपने-अपने जिलों और चुनावी क्षेत्रों में एक साथ सर्विस को हरी झंडी दिखाएंगे.


सीएम सिद्धारमैया ने दिया ये आदेश


सीएम ऑफिस के एक बयान में कहा गया कि सिद्धारमैया ने विधायकों के साथ जिला प्रभारी मंत्रियों को आदेश दिया है कि शक्ति योजना जाति, धर्म और वर्ग से परे सभी योग्य लाभार्थियों तक पहुंचे. सिद्धारमैया के हवाले से कहा गया, 'योजना की शुरुआत को सार्थक बनाने के लिए सभी जिला मंत्रियों को कदम उठाने चाहिए.' 


उन्होंने कहा कि शक्ति योजना से राज्य की उन महिलाओं को राहत मिलेगी, जो महंगाई से परेशान थीं. इसमें कहा गया,'राज्य सरकार सत्ता में आने के एक महीने के भीतर सभी गारंटी योजनाओं को लागू कर रही है, इस फैक्ट के बावजूद कि इसके लिए काफी पैसों की जरूरत है.'


कब शुरू होंगी बाकी योजनाएं


इससे पहले सिद्धारमैया ने गुरुवार को कहा था कि गृह ज्योति मुफ्त बिजली योजना एक अगस्त को शुरू की जाएगी जबकि ‘गृह लक्ष्मी’ योजना की शुरुआत 17 या 18 अगस्त को होगी. गृह लक्ष्मी योजना के तहत परिवार की महिला मुखिया को 2,000 रुपये हर महीने दिए जाएंगे. सिद्धारमैया ने अधिकारियों को सभी गारंटी योजनाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने और गैरजरूरी जानकारी और दस्तावेज मांगने से बचने का आदेश दिया.



(इनपुट-पीटीआई)