अहमदाबाद: गुजरात (Gujarat) के नर्मदा जिले में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’(Statue of Unity) के पास वाली झील से 194 मगरमच्छों (Crocodile) को हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है. अधिकारियों का कहना है कि झील में नौकायन करने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए यह शिफ्टिंग की जा रही है. 


पंचमुली झील में मगरमच्छों का बोलबाला


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केवड़िया (Kevadiya) क्षेत्र के वन अधिकारी विक्रमसिंह गभानिया ने इस बारे में विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने कहा कि केवड़िया में सरदार वल्लभ पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा बनी हुई है. उसी के पास पंचमुली झील (Panchmuli Lake) स्थित है, जो पर्यटकों के बीच आकर्षण का बड़ा केंद्र है. इसी झील में काफी संख्या में मगरमच्छ हैं, जो सैलानियों के लिए खतरा बन सकते है.


गोधरा की जा रही है शिफ्टिंग


गभानिया ने बताया कि पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए वर्ष 2019-20 मगरमच्छों (Crocodile) की शिफ्टिंग का काम शुरू किया गया. उस साल कुल 143 मगरमच्छों को दूसरी जगह भेजा गया. वहीं पिछले साल 51 और मगरमच्छों को गांधीनगर तथा गोधरा के दो बचाव केंद्रों में भेजा गया है. उन्होंने स्पष्ट किया कि इतने मगरमच्छों को भेजने के बावजूद झील में अब भी काफी तादाद में मगरमच्छ मौजूद हैं.


ये भी देखें- अमेरिका: Florida के विक्ट्री Church पहुंचे Crocodile को खास न्योता, जानिए फिर क्या बोले लोग


झील में लगाए हैं 60 जाल


उन्होंने बताया कि वर्ष 2019-20 में बचाए गये 73 मगरमच्छों (Crocodile) को सरदार सरोवर जलाशय में छोड़ा गया था. इस झील से निकाले गये मगरमच्छों को बाद में पंचमहल जिले के गोधरा और गांधीनगर स्थित बचाव केंद्रों में भेजा गया. उन्होंने बताया, ‘मगरमच्छों को पकड़ने के लिए करीब 60 जाल बिछाये गए हैं. झील के जिस हिस्से में सीप्लेन (पानी से उड़ने व उतरने वाले जहाज) का परिचालन होता है (अहमदाबाद से केवड़िया के बीच), वह पूरी तरह सुरक्षित है.’


ये भी पढ़ें- 5 सेंकड में मगरमच्छ ने चीता को दबोचा, रौंगटे हो जाएंगे खड़े


पर्यटकों की सुरक्षा के लिए जरूरी


राज्य पर्यटन विभाग के अनुसार वर्ष 2019 में गुजरात राज्य वन विकास निगम लिमिटेड (जीएसएफ डीसी) ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास पंचमुली झील में नौकायान की शुरुआत की. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी प्राधिकरण के प्रवक्ता ने बताया कि इस क्षेत्र में नौकायन पर्यटकों के बीच आकर्षण का बड़ा केंद्र है. खासकर वीकेंड में यहां पर भारी भीड़ रहती है. ऐसे में पर्यटकों की सुरक्षा के लिए मगरमच्छों को झील से हटाना काफी जरूरी था. 


LIVE TV