Hamsafer Express Fire Update : इटावा में बुधवार देर शाम नई दिल्ली-दरभंगा एक्सप्रेस (02570) में आग लग गई. ये हादसा सराय भूपत रेलवे स्टेशन के पास शाम को पांच बजे करीब हुआ. इस हादसे में ट्रेन का S-1 कोच पूरी तरह खाक हो गया. चलती ट्रेन में धुआं उठता देख यात्रियों में भगदड़ मच गई. उन्होंने कूदकर अपनी जान बचाई. ट्रेन में सवार मुसाफिरों ने आपबीती मीडिया से साझा की है. इसी ट्रेन से मुजफ्फरपुर जा रहे कुंदन ने बताया जैसे ही सराय भूपत स्टेशन पर ट्रेन धीमी हुई तुरंत ट्रेन के पंखे बंद हो गए और ट्रेन की लाइट भी चली गई. बस थोड़ी देर में चीख पुकार मच  गई. तेज तेज आवाजें आने लगीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आग लगने से मची भगदड़, 8 जख्मी


इटावा में खड़ी इस ट्रेन को इटावा जंक्शन की तरफ रवाना किया गया है. करीब 2 घंटे तक पूरा रूट बाधित रहा. इस दौरान जिले के डीएम अवनीश कुमार, एडीएम और एसएसपी समेत अन्य पुलिस अधिकारी व रेलवे अधिकारी मौके पर मौजूद रहे. इटावा के डीएम ने हादसे में 8 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है. ट्रेन में सवार लोगों का कहना है कि जिस बोगी में आग लगी, उसमें क्षमता से अधिक यात्री सवार थे. आग लगने के बाद कई यात्रियों ने खिड़कियों से कूदकर जान बचाई. ट्रेन में आग लगभग 5 बजे करीब लगी. धुंआ दूर तक दिख रहा था. चारों तरफ भगदड़ मची थी. उस समय रेलवे या पुलिस प्रशासन से कोई मदद नहीं मिली. 


घंटे भर बाद पहुंची दमकल गाड़ी


मुसाफिरों ने बताया कि हादसा होने के करीब एक घंटे बाद प्रशासन द्वारा भेजी गई दमकल की गाड़ी आग बुझाने पहुंची, तब तक आग S 1, S 2 और S 3 को भी अपनी चपेट में पूरी तरह से ले चुकी थी. जबकि पहले कहा गया था कि सिर्फ एक कोच को नुकसान पहुंचा है. इस रूट पर यातायात प्रभावित हुआ. इस घटना की वजह से करीब 16 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. आग क्यों लगी इसकी जांच की जा रही है?


एक और हादसे की खबर से उड़े थे होश


भारतीय रेल विभाग से एक और ट्रेन में धमाका होने की खबर आई तो दिल्ली से लेकर देशभर में हड़कंप मच गया था. उस खबर में कहा जा रहा था कि भागलपुर-जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस में समस्तीपुर के निकट धमाका हुआ है. रेलवे ने इस खबर को भ्रामक बताते हुए स्पष्टीकरण जारी किया है. रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक एक यात्री छुपाकर पटाखा बनाने वाली सामग्री ले जा रहा था अचानक उसके थैले में आग लग गई. रेलवे की सतर्कता से इस पर तुरंत काबू पा लिया गया. संबंधित यात्री से पूछताछ की जा रही है. इस प्रकार ना तो कुछ ब्लास्ट हुआ है और न ही किसी प्रकार के जान-माल की क्षति हुई है. रेलवे के इस बयान के बाद लोगों ने राहत की सांस ली थी.