नई दिल्लीः विश्वभर की यूनिवर्सिटीज और टेक इंस्टीट्यूट्स की रैंकिंग जारी करने वाली संस्था 'क्वाक्वेरेली साइमंड्स' (QS) ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (World University Ranking) जारी कर दी है. इस टॉप लिस्ट में भारत (India) के शैक्षणिक संस्थान भी शुमार हुए हैं. इस बार IISC बेंगलुरु (IISC Bengaluru), IIT दिल्ली (IIT Delhi), मद्रास (IIT Madras) और बॉम्बे (IIT Bombay) दुनिया के 100 टॉप इंस्टीट्यूट्स में शामिल हो गए हैं.  रैकिंग लिस्ट के शीर्ष 100 में भारत के 4 नए संस्थान की रैंकिंग बढ़ी है. जबकि, शीर्ष 100 में से 2 प्रोग्राम बाहर हो गए हैं.


35 प्रोग्राम को जगह


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, वर्ल्ड रैंकिंग में कुल 35 प्रोग्राम को जगह दी गई है. वहीं, बीते सालों के मुकाबले 10 नए प्रोग्राम और बढ़े हैं. सबसे खास बात ये है कि इंस्टीट्यूट आफ एमीनेंस की केटेगरी में भारत का बीएचयू, 7 सब्जेक्ट के स्टडी और रिसर्च में विश्व के टॉप कॉलेजेस की श्रेणी में शामिल हो गया है. QS के मुताबिक, क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी सब्जेक्ट रैंकिंग- 2022 में बीते कई सालों के मुकाबले भारत के उच्च शिक्षण संस्थानों के परफॉर्मेंस काफी बेहतर हुई है.


IIT मद्रास को 30वीं रैंक


नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत साल 2035 तक हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स (Higher Education Institutes) का ग्रॉस नॉमिनेशन रेश्यो 50 पर्सेंट तक पहुंचाने का टारगेट रखा गया है. यही वजह है कि इस साल 51 सब्जेक्ट की रैंकिंग में सुधार हुआ है, जिसमें IIT मद्रास को 30वीं रैंक मिली है. IISC बेंगलुरु मैकेनिकल इंजीनियरिंग रैकिंग 113 से ऊपर होकर 98 पर आ पहुंची है. वहीं, IIT दिल्ली केमिकल इंजीनियरिंग की रैंकिंग 92 मिली है. हालांकि, अभी तक ये 101 से लेकर 150 के बीच रुकी हुई थी.


सिविल इंजीनियरिंग की रैंक बेहतर


IIT मद्रास (IIT Madras) के सिविल इंजीनियरिंग (Civil Engineering) की बात करें तो 51 से 100 की रैंकिंग में जगह मिली है. जबकि, इससे पहले 101 से 150 के बीच था. वहीं, IIT बॉम्बे मैटीरियल साइंस प्रोग्राम, दुनिया में 99वें रैंक पर है. जबकि, पहले 101-150 के बीच था. वहीं, IISC बेंगलूरु का फिजिक्स एंड एस्ट्रोनॉमी (Physics and Astronomy) बेहतर होकर 91वें स्थान पर आ गया है.



26वें रैंक पर इंडियन स्कूल ऑफ माइंस


QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी सब्जेक्ट 2022 में इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड साइंसेज ऑफ डेंटेंस्ट्री में पहली बार भारत की सबसे ज्यादा रैंकिंग के साथ 18वें स्थान पर है. वहीं, 26वें रैंक पर धनबाद का इंडियन स्कूल ऑफ माइंस (Indian School of Mines) दूसरे स्थान पर है. रैकिंग लिस्ट में बिजनेस एंड मैनेजमेंट केटेगरी में IIM अहमदाबाद (IIM Ahmedabad) और बेंगलूरु को वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 100 शीर्ष में जगह मिली है. IIT दिल्ली की बात करें तो इसने 14 विषयों को टेबल किया था, जिसमें 4 प्रोग्राम को टॉप 100 में जगह मिली है.
LIVE TV