IMD Weather Forecast of 6 October 2023: देश के अधिकतर हिस्सों में मानसून की औपचारिक तौर पर भले ही विदाई हो गई हो लेकिन कई राज्यों में अब भी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग (IMD) ने आज बंगाल के जिलों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग के अनुसार कम दबाव वाले क्षेत्रों के कारण पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी जिलों में आज भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, कूच बिहार और अलीपुरद्वार जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन राज्यों से हुई मानसून की वापसी


वहीं प्राइवेट मौसम वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक गुलमर्ग, धर्मशाला, मुक्तेश्वर, पीलीभीत औराई, अशोक नगर, इंदौर, वडोदरा और पोरबंदर से होकर दक्षिण-पश्चिम मानसून (Weather 6 October 2023) वापस जा रहा है. अगले 2 दिनों के अंदर जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात राज्य, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी हो सकती है. 


पिछले 24 घंटे मे ऐसा रहा मौसम


देश में पिछले 24 घंटों के मौसम (Weather 6 October 2023) की बात की जाए तो सिक्किम, असम, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. उत्तर प्रदेश के मध्य भागों, उत्तरी ओडिशा के आंतरिक भागों, तमिलनाडु, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की बरसात हुई. यही नहीं तटीय तमिलनाडु, केरल, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, बिहार, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई.


जानें आज के मौसम का हाल


स्काईमेट के अनुसार आज झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश (Weather 6 October 2023) संभव है. सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, दक्षिण केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. आज असम और मेघालय में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. उत्तरी ओडिशा, झारखंड, बिहार, गोवा और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.