IMD Weather Prediction of 2 January 2024: नया साल शुरू होते ही दिल्ली- एनसीआर की सर्दी ने अपना असली रंग दिखाना शुरू कर दिया है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में बेहद ठंड पड़ने वाली है. वहीं उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के मैदानी इलाकों में अगले तीन दिनों तक घने से भी बेहद घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

5 जनवरी से और गिरेगा रात का पारा


IMD के डायरेक्टर जनरल डॉ मृत्युंजय महापात्र के मुताबिक 5 से 11 जनवरी के दौरान रात के तापमान में और गिरावट की उम्मीद है. यानी कि रातें बेहद सर्द हो जाएंगी. इसके चलते मध्य भारत के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति पैदा हो सकती है. वहीं दिन का तापमान भी सामान्य से नीचे रहेगा. खासकर यूपी के दक्षिणी हिस्सों, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के उत्तरी भागों में काफी ठंड देखने को मिलेगी. 


घने कोहरे के बन रहे आसार


उन्होंने भविष्यवाणी की कि इस सोमवार से शुक्रवार तक पंजाब के विभिन्न इलाकों में रात और सुबह के शुरुआती घंटों में घने से बेहद घना कोहरा बन सकता है. वहीं हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में सोमवार से बुधवार तक लोगों को घने कोहरे का सामना करना पड़ सकता है. जबकि लक्षद्वीप में सोमवार से गुरुवार तक और दक्षिण तमिलनाडु में सोमवार और गुरुवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी.


संभलकर चलाएं गाड़ी वरना


IMD के अनुसार मंगलवार- बुधवार को राजस्थान के कई हिस्सों और मंगलवार से शनिवार तक उत्तराखंड के कई इलाकों में घने कोहरे के हालात बने रह सकते हैं. यूपी में गुरुवार तक हिमाचल प्रदेश में शनिवार तक, मध्य प्रदेश में मंगलवार तक लोगों को घने कोहरे से जूझना होगा. जबकि बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, मेघालय और नगालैंड में सुबह के वक्त घना कोहरा छाया रहेगा. 



यूपी-एमपी में बारिश के आसार


प्राइवेट मौसम वेबसाइट स्काईमेट वेदर के अनुसार 2 जनवरी को दक्षिणी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की छिटपुट बारिश संभव है. इसके बाद से इन राज्यों के कई हिस्सों के तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है. लक्षद्वीप में मध्यम से भारी बारिश के आसार बन रहे हैं. 


ठंड से न करें कोई खेल


पंजाब के कई हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति संभव है. हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में कोल्ड डे के हालात बनने की आशंका है. पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड और राजस्थान के कुछ स्थानों पर घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है.