Delhi NCR Weather Update: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के बीच लोगों का जीना मुहाल हो रहा है. दिपावली से पहले ही दिल्ली में प्रदूषण से हालात बिगड़ गए हैं. आज सुबह एनसीआर में प्रदूषण की वजह से धुंध की चादर दिखी. आनंद विहार, साहिबाबाद में AQI लेवल 405 रहा. गाजियाबाद सिटी में AQI लेवल 375 रहा. यानी प्रदूषण इतना बढ़ गया है कि सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली-NCR में प्रदूषण से बिगड़े हालात
आनंद विहार में AQI 405 पहुंचा.
बावना में सुबह AQI 400 हुआ दर्ज.
विनोबा पुरी में AQI 405 पहुंचा.
साहिबाबाद में AQI 405 किया गया दर्ज.
गाजियाबाद में AQI 375 पहुंचा.


ये भी पढ़ें- वोटों के लिए बची-खुची इज्जत भी गंवा देंगे ट्रूडो? पढ़िए भारत विरोध की इनसाइड स्टोरी


मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक रविवार को दिन में आसमान साफ रहेगा. आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. दिल्ली-एनसीआर में शनिवार सुबह औसत न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक रहा. आईएमडी के मुताबिक रविवार का अधिकतम तापमान 33 से 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है.


यूपी बिहार में का बा?


उत्तर प्रदेश और बिहार में मौसम साफ रहेगा. बारिश के आसार नहीं हैं. उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज घड़ी-घड़ी बदल रहा है. कभी धूप तो कभी हल्की ठंड लोगों को महसूस हो रही है. इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी में बारिश होने की संभावना जताई है. 


मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक सोमवार से शुरू हो रहे हफ्ते में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पहाड़ों पर पहुंचेगा, जिससे दिल्ली समेत अन्य मैदानी क्षेत्रों में बढ़ रहे तापमान पर रोक लगेगी. ये संकेत है कि बस चंद दिनों की बात है, घनघोर गर्मी के बाद प्रचंड ठंड का आरंभ होने जा रहा है. यानी 'दिल्ली की सर्दी' को लेकर बॉलीवुड मूवी के गाने के जो बोल है, वो एकदम सही साबित होने जा रहे हैं.


ये भी पढ़ें- गलवान के बाद LAC पर भारत की जय जय, चीन का तंबू उखड़ गया; सामने आई पहली तस्वीर


रविवार को पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा. बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़, जौनपुर, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया और देवरिया में भी हल्की बारिश हो सकती है. 28 अक्टूबर के बाद की बात करें तो धनतेरस से पूर्वी और पश्चिमी यूपी में मौसम साफ रहेगा. मौसम विभाग की मानें तो 29, 30 और 31 अक्टूबर को यूपी के दोनों ही हिस्सों में मौसम साफ रहेगा. यूपी में तो नवंबर की शुरुआत में भी मौसम ड्राई (शुष्क) रहने वाला है.


हवा का हाल


शनिवार को हवा की हालत सुबह 9 बजे 227 दर्ज हुई थी. वहीं शुक्रवार सुबह 9 बजे AQI 281 था. राजधानी में ये लगातार दूसरा दिन था जब AQI में सुधार हुआ. जबकि पिछले 4 दिनों तक AQI ‘बेहद खराब’ रहा था.