नई दिल्ली: कोरोना काल में आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण आपका स्वास्थ्य, आपकी सेहत और आपकी इम्युनिटी है. जिस अदृश्य दुश्मन से दुनिया लड़ रही है, उसे हराने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपका शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत हो. इसलिए ZEE NEWS आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण कार्यक्रम इंडिया इम्युनिटी E-CONCLAVE लाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ImmunityConclaveOnZee में फार्मा एक्सपर्ट संजय राजपाल ने कहा कि आज के दिन में हम मास्क, पीपीई किट बना रहे हैं. रोड पर शॉप में आपको मास्क मिल जाते हैं, ये सब कम नहीं हैं. ये सब हमारे लिए गर्व का विषय है. पीपीई किट पहले देश में बनती नहीं थी लेकिन अब बन रही है और फटाफट मिल भी रही जिससे हम काम कर पा रहे हैं.


हमारे पास स्किल है इन्फ्रास्ट्रक्चर है हम सब कुछ कर सकते हैं. 1991 से पहले हम चीन पर निर्भर नहीं थे बाद में हमारी मैन्यूफैक्चरिंग उनके पास चली गई. भारत की तरफ से ही उनकी कंपनियों को छूट दी गई.


ये भी पढ़ें- #ImmunityConclaveOnZee: डॉक्टर सौमित्र रावत बोले कोरोना की लड़ाई में भारत है आगे


हमनें कोरोना काल में 90 दिन में दुनिया को दो प्रोडक्ट्स दिए, दवाइयां दीं वो भी चीन की मदद के बिना किया. हम चीन के साथ के बिन आगे बढ़ सकते हैं.


चीन नेगेटिविटी फैलाता है लेकिन भारत में पॉजिटिविटी है. पिछले कुछ सालों से जो हाईवे बन रहे हैं, इन्फ्रास्ट्रक्टर बन रहा है वो पूरी दुनिया से अच्छा होगा या बराबर होगा. इसीलिए विकास के लिए हमारे वहां संभावनाएं हैं.