नई दिल्ली. दिल्ली के साउथ-ईस्ट डिस्ट्रिक्ट के दो अलग-अलग इलाकों में 13 साल की नाबालिग समेत दो लड़कियों को किडनैप कर रेप की वारदात को अंजाम दिया गया है. वारदात दिल्ली के गोविन्दपुरी और सरिता विहार थाना के इलाके की है. जहां दोनों ही मामलों में आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.


सरिता विहार थाने की घटना


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली के सरिता विहार थाने की पुलिस को जानकारी मिली कि 24 नवंबर को एक 22 साल की लड़की को ऑटो में किडनैप कर रेप की वारदात को अंजाम दिया गया. आरोपी ने पीड़िता को तब किडनैप किया, जब वो शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन के पास ऑटो का इंतजार कर रही थी. इसी बीच आरोपी ऑटो चालक आया और उसे घर छोड़ने की बात करके ऑटो में बैठाकर सुनसान जगह पर ले गया और घिनौनी वारदात को अंजाम दिया. पीड़िता की बुरी तरह से पिटाई भी की, जिससे वो खून से लथपथ हो गई. बाद में राहगीरों ने पुलिस को सूचना दी और उसे अस्पताल पहुंचाया.


पुलिस ने आईपीसी की धारा 376, 365, 356 समेत 323 के तहत केस दर्ज करते हुए मामले की तफ्तीश शुरू की. इसके बाद टेक्नीकल सर्विलांस और सीसीटीवी फुटेज की मदद से आरोपी ऑटो चालक को ट्रेस करना शुरू किया. पुलिस ने जानकारी जुटाते हुए आरोपी को ट्रेस कर गिरफ्तार कर लिया. आरोपी की पहचान वाजिद के तौर पर की है, जो जसोला का रहने वाला है. पुलिस ने आरोपी के पास से पीड़िता का छीना गया मोबाइल और वारदात में इस्तेमाल ऑटो भी जब्त कर लिया है. बताया जाता है कि आरोपी शादीशुदा है और 5 साल और 2 साल की मासूम बेटियों का पिता भी है.


ये भी पढ़ें: कृषि कानूनों को रद्द करने का रास्ता साफ, लोक सभा में कृषि मंत्री पेश करेंगे बिल


नाबालिग बच्ची के साथ रेप की वारदात


वहीं दूसरा मामला गोविंदपुरी इलाके का है, जहां 24 नवंबर को एक 57 साल के रिक्शा चालक ने 13 साल की नाबालिग बच्ची के साथ रेप की वारदात को अंजाम दिया. पीड़िता के परिवार ने पुलिस को बताया कि बच्ची 22 नवंबर की शाम करीब 6 बजे घर के बाहर खेल रही थी. तभी एक रिक्शावाला वहां आया और अपनी बातों में फंसाकर उसे अपने किराए के मकान में ले गया. वहां आरोपी ने उसके साथ रेप की वारदात को अंजाम दिया. इस दौरान विरोध करने पर आरोपी ने उसके साथ मारपीट भी की. वारदात के बाद घर पहुंची बच्ची ने परिजनों को पूरी आपबीती बताई, जिसके बाद परिजनों ने मामले की शिकायत पुलिस से की. फिलहाल पुलिस ने मामले में आईपीसी की धारा 376, 506, 342 और 377 के तहत केस दर्ज करते हुए आरोपी मोहम्मद आकूब को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.


2021 में बढ़ें हैं महिलाओं के साथ क्राइम


राजधानी दिल्ली में महिलाएं न केवल बाहर बल्कि घर के भीतर भी सुरक्षित नहीं हैं. क्राइम के आंकड़े बताते हैं कि साल 2021 में महिलाओं के प्रति होने वाले सभी क्राइम में इजाफा हुआ है. हैरानी की बात यह है कि महिलाओं से घरेलू हिंसा और दहेज हत्या के मामलों में भी इस साल बढ़ोतरी हुई है. साल 2021 में घरेलू हिंसा 95 फीसदी बढ़ गई है. वहीं दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज क्राइम के आंकड़े बताते हैं कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस द्वारा उठाए जा रहे कदम और अभियान का कोई असर नहीं है.


घरेलू हिंसा और दहेज हत्या के मामलों में भी बढ़त


दिल्ली पुलिस की प्राथमिकता महिलाओं के प्रति अपराधों को रोकना है. इसके लिए पुलिस द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम भी उठाए जा रहे हैं. लेकिन साल 2021 में 31 अक्टूबर तक महिलाओं के खिलाफ होने वाले सभी अपराध बढ़ गए हैं. घर के बाहर और अंदर, दोनों ही जगह पर महिलाएं पहले से ज्यादा अपराध का शिकार हो रही हैं. रेप, छेड़छाड़, घरेलू हिंसा, दहेज हत्या जैसे मामलों का ग्राफ इस साल बढ़ा है. महिला अपराध के आंकड़ों का इस तरह बढ़ना कहीं न कहीं पुलिस के लिए चिंता का विषय है.


ये भी पढ़ें: Cryptocurrency पर सरकार जल्द लाएगी कानून, जानिए क्या हो सकते हैं नियम


लोगों की सहनशीलता हो रही है खत्म


दूसरी तरफ घरेलू हिंसा के मामले भी दिल्ली में लगातार बढ़ रहे हैं. पति-पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों पर झगड़े होते हैं. क्योंकि कुछ लोगों के बीच सहनशीलता खत्म हो रही है. दोनों अगर ऑफिस में काम करते हैं तो वहां के दबाव की वजह से भी वो आपस में झगड़ा करते हैं. छेड़छाड़ के मामलों में आमतौर पर नशा करने वाले लोग पाए जाते हैं.


चौंकाने वाले हैं आंकड़े 


वहीं, अक्टूबर 2021 तक के आंकड़ों की बात करें तो साल 2020 में रेप के 1429 मामले में दर्ज हुए थे और साल 2021 में 1725 मुकदमे दर्ज हुए हैं. छेड़छाड़ के 2020 में 1791 और साल 2021 में 2157. कमेंट पास करना के 2020 में 350 मामले में दर्ज थे और साल 2021 में 373 केस दर्ज हुई. महिलाओं के साथ किडनैपिंग के 2020 में 2226 केस दर्ज हुए और 2021 में 3117. घरेलू हिंसा के 2020 में 1931 और 2021 में 3742. दहेज हत्या के 2020 में 94 और 2021 में 114.


LIVE TV