कृषि कानूनों को रद्द करने का रास्ता साफ, लोक सभा में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पेश करेंगे बिल
Advertisement
trendingNow11035841

कृषि कानूनों को रद्द करने का रास्ता साफ, लोक सभा में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पेश करेंगे बिल

Agriculture Law Repeal Bill 2021: संसद के शीतकालीन सत्र में ही इन कानूनों की वापसी को लेकर जरूरी प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा. 29 नवंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- ANI

नई दिल्ली: लोक सभा (Lok Sabha) के लिस्ट ऑफ बिजनेस (List Of Business) के मुताबिक, सोमवार को केंद्रीय कृषि मंत्री (Union Agriculture Minister) नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 (The Agricultural Laws Repeal Bill, 2021) को सदन में पेश करेंगे. सरकार की मंशा सोमवार को ही इस विधेयक पर चर्चा कराकर इसे सदन से पारित करवाने की भी है.

  1. संसद के दोनों सदनों में पेश होगा बिल
  2. लिस्ट ऑफ बिजनेस में कृषि कानून रद्द करने वाला बिल शामिल
  3. पीएम मोदी ने किया था कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान

कृषि कानूनों को रद्द करने की प्रक्रिया

लोक सभा से पारित हो जाने के बाद ये विधेयक मंजूरी के लिए राज्य सभा (Rajya Sabha) में पेश किया जाएगा. दोनों सदनों की मंजूरी मिलने के बाद इस विधेयक को राष्ट्रपति (President) के पास भेजा जाएगा और राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद तीनों कृषि कानूनों (Farm Laws) को रद्द करने का रास्ता साफ हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- Cryptocurrency पर सरकार जल्द लाएगी कानून, जानिए क्या हो सकते हैं नियम

पीएम मोदी ने किया था ये वादा

दरअसल, इन कानूनों के विरोध में चल रहे किसान आंदोलन (Farmers Protest) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 19 नवंबर को कृषि से जुड़े इन तीनों कानूनों को वापस लेने का ऐलान करते हुए ये वादा किया था कि संसद के शीतकालीन सत्र में ही इन कानूनों की वापसी को लेकर जरूरी प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा.

कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 को कैबिनेट की मंजूरी

बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इन तीनों कृषि कानूनों की वापसी से जुड़े विधेयक कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 को मंजूरी दे दी गई थी और अब सरकार ने इसे संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन, 29 नवंबर को ही लोक सभा में लिस्ट कर दिया है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news