नई दिल्ली: चीन (China) के साथ कोर कमांडर स्तर (Core Commander level Meeting) की 8वें दौर की चर्चा शुक्रवार को होने की संभावना है. भारतीय इलाके चुशूल (Chushul) में होने वाली ये मीटिंग सुबह 10 बजे शुरू हो सकती है. इस बैठक में भारत, चीन से पूरी तरह पीछे हटने पर जोर देगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें:- LAC पर ठंड में भी चीन पर 'बाज' जैसे नजर रखेगी भारतीय सेना, कुछ ऐसी है तैयारी


इस दौरान भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (ईस्ट) भी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा भारतीय प्रतिनिधिमंडल में लेह के कोर कमांडर ले. जनरल मेनन के अलावा एक मेजर जनरल, दो या तीन ब्रिगेडियर, स्थानीय कमांडर और आईटीबीपी के आईजी भी बैठक में मौजूद रहेंगे. आपको बता दें कि इससे पहले सात दौर की कोर कमांडर स्तर की चर्चा हो चुकी है जिसमें कोई नतीजा नहीं निकला.


ये भी पढ़ें:- US Elections: जो बाइडेन के चुनाव जीतने पर भारत को क्या होंगे फायदे और क्या नुकसान?


हालांकि नए दौर के भारत ने चीन की आंखों में आखें डालकर अच्छी तरह समझा दिया है कि विस्तारवाद से जुड़ी उसकी कोई भी साजिश अब कामयाब नहीं होगी. भारत की एक इंच जमीन पर आगे बढ़ना तो दूर उसके बारे में सोचना भी ड्रैगन को महंगा पड़ेगा. गौरतलब है कि सीमा विवाद खत्म कराने के लिए पावर चाइना स्टडी ग्रुप (China study group) का गठन किया गया है. वहीं अब तक हुई ऐसी 7 मुलाकातों में भारतीय पक्ष में सेना के साथ विदेश विभाग के अधिकारी भी शामिल हुए हैं. 


VIDEO