Study Abroad: पढ़ाई के लिए जाना है विदेश? स्टूडेंट वीजा के लिए करनी होगी इतनी तैयारी
Advertisement
trendingNow12465513

Study Abroad: पढ़ाई के लिए जाना है विदेश? स्टूडेंट वीजा के लिए करनी होगी इतनी तैयारी

Study Abroad Scholarships: विदेश में पढ़ाई करना स्टूडेंट्स का सपना होता है लेकिन इसके लिए आवेदन करने से लेकर वीजा तक का एक प्रोसेस होता है जिसे फॉलो करना पड़ता है.

Study Abroad: पढ़ाई के लिए जाना है विदेश?  स्टूडेंट वीजा के लिए करनी होगी इतनी तैयारी

Study Abroad for Indian Students: विदेश में पढ़ाई के लिए यात्रा शुरू करना एक रोमांचक साहसिक काम हो सकता है, लेकिन छात्र वीजा प्राप्त करना कठिन हो सकता है. चिंता मत कीजिए, यदि आप पहले से सावधानीपूर्वक और रणनीतिक रूप से तैयारी करते हैं तो आप आसानी से आवेदन प्रक्रिया में सफल हो सकते हैं. पॉपुलर विश्वविद्यालयों को देखें, वीजा के लिए जरूरतों को समझें और जरूरी पेपर इक्टठा करें. प्रोफेशनल्स के साथ अपने एप्लिकेशन को चेक करें, इसे समय सीमा से पहले भेजें, और वीज़ा इंटरव्यू के लिए तैयार हो जाएं. दिखाएं कि आपके पास पर्याप्त पैसा है, हेल्थ इंश्योरेंस लें, और अपने एप्लिकेशन स्टेट्स पर नज़र रखें. इंटरव्यू के दौरान, जोर देते हुए शांत, आत्मविश्वासी और मोटिवेट रहें.

हर साल करीब 6 मिलियन से ज्यादा स्टूडेंट्स विदेश में पढ़ाई करने के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन प्रक्रिया के बारे में जानकारी, ज्ञान और जागरूकता की कमी के कारण कई कैंडिडेट्स रास्ता भटक जाते हैं. छात्रों को मार्गदर्शन के लिए विदेश में पढ़ाई करने वाले एक्सपर्ट्स के साथ कॉलेजों, स्थानों और कोर्सेज की जांच करनी चाहिए. एलिजिबिलिटी वेरिफिकेशन करना, वीजा प्राप्त करना, स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना और जीआरई, एसएटी, टीओईएफएल और आईईएलटीएस जैसी परीक्षाओं के लिए तैयार रहना जरूरी है. फाइनेंसिंग, लोन या स्पॉनसरशिप प्राप्त करने के लिए पहले से आवेदन करें. इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के साथ जुड़कर एक सुचारु परिवर्तन सुनिश्चित किया जा सकता है. जागरूकता बढ़ाने का एक तरीका वेबिनार, शिक्षा मेलों में हिस्सा लेना और विदेशी प्लेटफॉर्म और संगठनों में अध्ययन करना है. इसके बारे में हमने ऐरा कंसल्टेंट्स की सीईओ रितिका गुप्ता से बात की और स्टूडेंट्स के लिए कुछ जरूरी चीजों के बारे में जानकारी ली, जिसे हम यहां शेयर कर रहे हैं.

1. डेस्टिनेशन का चयन: डेस्टिनेशन रिसर्च इंस्टीट्यूट्स को चुनने की प्रक्रिया प्रोफेशनल और एकेडमिक एंबिशन के साथ समन्वय करते हुए प्रोग्राम की विश्वसनीयता और पोस्ट ग्रेजुएट अवसरों को भी ध्यान में रखती है.

2. वीजा की जरूरतें: वीजा आवेदनों के लिए जरूरतों, शर्तों, नियत तारीखों और प्रोसेसिंग टाइम चेक करें.

3. रिकॉर्ड इक्ट्ठा करें: बैंक डिटेल, ट्रांस्क्रिप्ट्स, पासपोर्ट और अंग्रेजी भाषा परीक्षा परिणाम इकट्ठा करें, और अपनी यूनिवर्सिटी के साथ जरूरतों को वेरिफाई करें.

4. आवेदन जमा करना: आखिरी समय में घबराहट से बचने के लिए समय से पहले आवेदन करें.

5. वीजा इंटरव्यू की तैयारी: इंटरव्यू के कॉमन सवालों की प्रक्टिस करें. प्रोफेशनल तरीके से काम करें, दिखाएं कि आप वास्तव में नौकरी चाहते हैं, आपके पास पर्याप्त पैसा है, और हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में सोचें.

6. वीजा के लिए इंटरव्यू: प्रोफेशनलिज्म दिखाएं और स्कूल में अपनी उपलब्धियों, वास्तविक रुचि और अनुकूलन क्षमता के बारे में भी बताएं.

7. डॉक्यूमेंटेशन: सही डॉक्यूमेंट बनाए रखें, आवेदनों की प्रोग्रेस पर नजर रखें और अगर कोई डॉक्यूमेंट मांगा जाता है तो उसे जल्दी से जल्दी उपलब्ध कराएं.

8. रिजल्ट: स्टूडेंट वीजा सफलतापूर्वक प्राप्त करें और विदेश में पढ़ाई के उद्देश्यों को बिना किसी रूकावट के पूरा करें.

9. पासपोर्ट वेरिफिकेशन: पासपोर्ट की वैधता (कम से कम 6 महीने) वेरिफाई करें और समय सीमा से पहले आवेदन करें.

10. पर्याप्त फंड दिखाएं: रहने-खाने और स्कूल के खर्चों के लिए पर्याप्त फंड दिखाएं और स्वास्थ्य बीमा पर विचार करें.

11. एप्लिकेशन स्टेट्स पर बनाए रखें नजर: नियमित रूप से आवेदन की स्थिति चेक करें और अनुरोधों पर तुरंत प्रतिक्रिया दें.

12. विशेषज्ञ की सलाह लें: सलाह के लिए जानकार सलाहकारों या विदेशी ऑफिस से सलाह लें.

13. सोशल मीडिया: सुनिश्चित करें कि सोशल मीडिया प्रोफाइल वीजा आवेदन जानकारी से मेल खाते हों.

14. आवेदन और इंटरव्यू की इंटीग्रिटी: आवेदन और इंटरव्यू के दौरान ईमानदार, ओपन और संयमित रहें.

मिलिए उस महिला से जिसने IAS टीना डाबी, रिया डाबी और इशिता किशोर को पढ़ाया, लेकिन खुद कभी नहीं दिया UPSC

JEE Advanced के टॉपर ने छोड़ी IIT, पढ़ाई के लिए इस इंस्टीट्यूट में लिया एडमिशन

Trending news