नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) महामारी के खिलाफ जंग में भारत को दुनिया के अनेक देशों से मदद मिल रही है. दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पिछले पांच दिनों में 25 उड़ानें 300 टन कोविड-19 राहत सामग्री (Medical Supply) लेकर पहुंची हैं.


हवाई अड्डे पर बनाया गया गोदाम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हवाई अड्डे के संचालक डेल्ही इंटरनेशल एयरपोर्ट लिमिटिड (DIAL) ने सोमवार को बताया कि विदेशों से लगातार सहायता सामग्री पहुंच रही है. इसे देखते हुए हवाई अड्डे पर 3500 वर्ग मीटर में ‘जीवोदय गोदाम’ बनाया है. इस गोदाम में विदेशों से आ रही राहत सामग्री (Medical Supply) को अंतरिम रूप से रखने और उनके डिस्ट्रिब्यूशन का काम किया जा रहा है. 


DIAL के मुताबिक 28 अप्रैल से 2 के बीच में करीब 25 उड़ानें दिल्ली हवाई अड्डे पर मेडिकल सप्लाई लेकर पहुंची हैं. इन उड़ानों के जरिए करीब 300 टन सामान भारत पहुंचा है. ये मेडिकल सप्लाई (Medical Supply) अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, उज्बेकिस्तान, थाइलैंड, जर्मनी, कतर, हांगकांग और चीन जैसे देशों की ओर से भेजी गई है. 


वायु सेना चला रही है अभियान


DIAL के अधिकारियों ने कहा कि इनमें से अधिकतर राहत उड़ानों का संचालन भारतीय वायु सेना (Air Force) के विमानों ने किया है. भारतीय वायु सेना के आईएल76, सी-130, सी-130, सी-5, सी-17 विदेशों से मेडिकल सप्लाई (Medical Supply) लाने में जुटे हैं. इन जहाजों के जरिए विदेशों से 5500 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर, 3200 ऑक्सीजन सिलेंडर, 9,28,000 से अधिक मास्क और 1,36,000 रेमडेसिविर इंजेक्शन भारत लाए गए हैं. 


ये भी पढ़ें- Corona: भारत के लिए Russia ने भेजी मदद, मेडिकल सप्लाई से भरे 2 विमान भारत पहुंचे


कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है भारत


भारत कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से जूझ रहा है और कई राज्यों के अस्पताल दवाइयों, ऑक्सीजन व बिस्तरों की भारी किल्लत का सामना कर रहे हैं. ऐसे में दूसरे देशों की मदद करने वाला भारत खुद अपने हालात से जूझने को मजबूर हो गया है. भारत में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए दवा कंपनी फाइजर ने भी 500 करोड़ की दवा दी है.


LIVE TV