नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की दूसरी लहर के कहर के बीच भारतीय सेना (Indian Army) ने भी अपनी कार्रवाई तेज कर दी है. इस काम के लिए अब सेना से रिटायर हुए मेडिकल स्टाफ को वापस बुलाया जा रहा है. सेना अब कोरोना मरीजों के लिए अस्पताल बना रही है और अपने पास मौजूद ऑक्सीजन (Oxygen) का स्टाक आम जनता के लिए मुहैया करा रही है.


सुदूर इलाकों में भी सेना बनेगी सहारा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां तक कि पूर्व सैनिकों को भी दूर-दराज इलाकों में कोरोना मरीजों की मदद के लिए लगाने पर भी विचार किया जा रहा है. इस बीच वायुसेना सिंगापुर (Singapore) के बाद अब दुबई (UAE) से भी क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर लेकर भारत आ रही है. 


प्रधानमंत्री को सीडीएस ने दिया अपडेट


चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात कर कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में तीनों सेनाओं की तैयारी का ब्यौरा दिया. सेना से बताया पिछले 2 साल में रिटायर हुए डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को वापस बुलाया जा रहा है.


 




इन पूर्व कर्मचारियों को जहां वो रहते हैं उसी के पास कोरोना अस्पतालों में काम करने के लिए कहा जाएगा. जो स्वास्थ्य कर्मी 2 साल से पहले सेना से रिटायर हुए हैं उनसे भी हेल्प लाइनों के जरिए लोगों की मदद करने के लिए कहा जा रहा है.


 


'सांसो को सहारा दे रही सेना'


 


सेना के कमांड मुख्यालयों, कोर मुख्यालयों और डिवीज़न मुख्यालयों में तैनात मेडिकल स्टाफ को भी सिविल अस्पतालों में तैनात किया जा रहा है. सेना का नर्सिंग स्टाफ पहले ही बड़ी तादाद में सिविल अस्पतालों में तैनात किया जा चुका है. सेना अपने अलग-अलग बेसों में रखा गया ऑक्सीजन का स्टाक आम लोगों के लिए ला रही है.

 


ये भी पढ़ें- Corona: डॉक्टर्स और नर्सों के लिए Free हवाई सफर का ऐलान, Vistara-Spicejet जैसे कंपनियां दे रहीं ऑफर


 

विदेश से आ रहे हैं कंटेनर और टैंकर


 


इसमें लद्दाख में मौजूद ऑक्सीजन का बड़ा भंडार भी शामिल है जो ऊंचाई के क्षेत्रों में सेना के इस्तेमाल लिए एकत्र किया गया था. वायुसेना लगातार पूरे देश और विदेश से भी ऑक्सीजन ले जाने के कंटेनर्स और टैंकर्स पूरे देश में पहुंचा रही है.

 


वायुसेना ने रविवार को सिंगापुर से 4 बड़े कंटेनर्स बंगाल के पानागढ़ पहुंचा दिए हैं. वायुसेना का ग्लोबमास्टर एयरक्राफ्ट दुबई से 6 बड़े क्रायोजेनिक ऑक्सीज़न कंटेनर लेकर सोमवार शाम पानागढ़ पहुंच रहा है. मंगलवार को दुबई से 7 और कंटेनर लाए जाएंगे.