Indian Railways New Time Table: भारतीय रेलवे ने मंगलवार को ट्रेनों की नई समय सारणी जारी की जो एक अक्टूबर से प्रभावी हो गई है . नई समय सारणी की मुख्य बातें 70 अन्य ट्रेन सेवाओं के साथ 64 वंदे भारत ट्रेनों को शामिल करना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेल मंत्रालय ने नयी अखिल भारतीय रेलवे समय सारणी ‘‘ट्रेन्स एट ए ग्लांस’ जारी करते हुए कहा, ‘‘नयी समय सारणी इस प्रकार से बनाई गई है कि विभिन्न शहरों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाई जा सके और यात्रा का समय कम हो. यात्रियों से अनुरोध है कि नयी समय सारणी के अनुसार आगमन और प्रस्थान का समय देखें.’’


मंत्रालय ने कहा, ‘‘नयी समय सारणी में यात्रियों को आरामदायक और कुशल यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए वंदे भारत ट्रेनों की 64 सेवाओं और 70 अन्य ट्रेन सेवाओं को शामिल किया गया है.’’इसके अलावा 90 ट्रेन सेवाओं को अन्य गंतव्यों तक विस्तारित किया गया है और 12 ट्रेनों की आवाजाही बढ़ा दी गई है. 22 ट्रेनों को ‘सुपरफास्ट’ श्रेणी में लाकर उनकी गति बढ़ा दी गई है.


रेलवे के नए टाइम टेबल की खास बातें:


-रेलवे ने बताया कि इस नए टाइम टेबल में वंदे भारत ट्रेन की 64 सर्विस के साथ 70 नई सर्विस को जोड़ा गया है.
-रेलवे ने मौजूदा 90 ट्रेन सर्विस का विस्तार किया गया है.
-12 सर्विस की फ्रीक्वेंसी को बढ़ाया गया है. 
-ट्रेनों की 22 सर्विस की स्पीड बढ़ाकर सुपरफास्ट कैटेगरी में बढ़ाया गया है. 
-साउथ ईस्टर्न रेलवे में समयपालन के सुधार के लिए बदला टाइम टेबल


भारतीय रेलवे ने कहा कि प्रमुख ट्रेनों में से एक ‘अगरतला-आनंद विहार राजधानी’ का मालदा और भागलपुर के रास्ते मार्ग परिवर्तित किया गया है. यह नयी समय सारणी रेल मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है और दक्षिण पूर्व रेलवे में कुछ ट्रेन सेवाओं के संशोधित समय को भी दर्शाती है.


यहां मिलेगी पूरी जानकारी


बता दें कि रेलवे का नया टाइम टेबल आप TRAINS AT A GLANCE (TAG) मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर देख सकते हैं. इसके साथ ही अलग-अलग जोन और डिविजन ने भी अपने सोशल मीडिया हैंडल पर ट्रेनों के नए टाइम टेबल के बारे में जानकारी साझा की है. इसके साथ ही पैसेंजर्स किसी विशेष ट्रेन का अपडेटेड टाइम टेबल और रूट मैप जानना चाहते हैं, तो वे ntes की ऑफिशियल वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिये अपडेटेड जानकारी ले सकते हैं. पैसेंजर्स रेलवे की ऑफिशियल हेल्पलाइन 139 पर नए टाइम टेबल के लिए कॉल कर सकते हैं.


(एजेंसी इनपुट के साथ)