नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 10 दिन बाद से देश में वैक्सीनेशन (Vaccination) की प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान किया है. हाल ही में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को DCGI की मंजूरी मिलने के बाद राज्यों में वैक्सीन को लेकर किया गया ड्राई रन भी सफल रहा है. इसलिए सरकार ने 13 जनवरी के बाद से लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज मिलने के संकेत दिए हैं. शुरुआत में 3 करोड़ कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना के नए मामलों में भी कमी देखी जा रही है. आंकड़ों के अनुसार, देश में अब कोरोना के एक्टिव मामले 2.5 लाख से भी कम रह गए हैं. ऐसे में 3 जनवरी को दो कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी के बाद वैक्सीनेशन की चर्चाएं तेज हो गई हैं. इसलिए सरकार ने मंजूरी के 10 दिनों बाद से वैक्सीनेशन शुरू करने का ऐलान किया है. लोगों को कोवैक्सीन (Covaxin) और कोविशील्ड (Covishield) की डोज दी जाएगी. 


ये भी पढ़ें:- आप यहां जूझ रहे सर्दी के सितम से, वहीं ऐसे भी इलाके जहां 365 दिन रहती है गर्मी


पूरे देश में खोले गए 37 स्टोर


वैक्सीनेशन के पहले चरण को डिजिटल तरीके से मॉनिटर किया जाएगा. इसके लिए करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में 4 वैक्सीन स्टोर भी बनाए गए हैं. जबकि पूरे देश में ऐसे 37 स्टोर खोले गए हैं. ये सभी कोल्ड चैन है, जहां सेंट्रल सर्वर के जरिए वैक्सीन टेम्परेचर को निगरानी में रखा जायेगा. ये स्टोर टीकों को जरूरत के हिसाब से इकठ्ठा करेंगे और फिर उन्हें आसपास के गांवों और शहरों में वितरित कर देंगे.


ये भी पढ़ें:- Viral Video: बच्चे को दूध पिलाने के लिए बाप ने लगाई 'Tech Jugaad', देख कर दंग रह जाएंगे आप


पहले करना होगा सेल्फ रजिस्ट्रेशन


पहले 3 करोड़ फ्रंड लाइन कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी. इनमें डॉक्टर्स, नर्सेज, पुलिस, सुरक्षाबालों, सफाईकर्मी आदि शामिल हैं. लेकिन वैक्सीनेशन के लिए पहले उन्हें खुद को रजिस्टर्ड कराना होगा. प्रत्येक विभाग के पास कमी का डेटा मौजूद है. ऐसे में किसे कब वैक्सीन लगनी है, विभाग उसे जानकारी दे देगा. ऐसे में जब दोनों डोज लग जाएंगी तो कर्मियों को डिजिटल सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.


LIVE TV