Corona Vaccine Price: टीके के लिए देना होगा कितना पैसा, Serum Institute ने किया कीमतों का 'खुलासा'

सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) ने अपनी कोरोना वैक्सीन की कीमतों का खुलासा कर दिया है. इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा है कि लोग इस वैक्सीन को दो तरीके से हासिल कर सकेंगे.  

Corona Vaccine Price: टीके के लिए देना होगा कितना पैसा, Serum Institute ने किया कीमतों का 'खुलासा'
Oxford-AstraZeneca वैक्सीन (फाइल फोटो)

मुंबई: देश में इस महीने से कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगने का अभियान शुरू हो सकता है. इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने पहली बार अपनी वैक्सीन की कीमतों (Corona Vaccine Price) को लेकर खुलासा किया है. इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा है कि उनकी वैक्सीन के लिए दो अलग-अलग कीमतें तय की गई हैं.

सीरम इंस्टीट्यूट ने बताई अपनी वैक्सीन की कीमत

Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका (Oxford-AstraZeneca) की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) का निर्माण हो रहा है. लेकिन उसकी वैक्सीन की कीमतों को लेकर लंबे समय से असमंजस की स्थित बनी हुई थी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने रविवार को अपनी वैक्सीन की कीमतों को लेकर खुलासा किया.

'आम जनता को एक हजार रुपये में मिलेगा टीका'

अदार पूनावाला ने कहा कि वे सरकार को 250 रुपये ($3.42) प्रति टीके के हिसाब से ऑक्सफोर्ड (Oxford) की वैक्सीन देंगे. वहीं प्राइवेट मार्केट में यह वैक्सीन 1 हजार रुपये में मिलेगी. उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन (Corona Vaccine) फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer BioNTech) के मुकाबले सस्ती है और इसका ट्रांसपोर्टेशन भी आसान है. उनकी कंपनी हर महीने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन के 50-60 मिलियन डोज बना रही है.  

ये भी पढ़ें:- 28 साल तक जेल में रहा शख्स, अब सरकार ने दिया 72 करोड़ का हर्जाना

'सरकार से कांट्रेक्ट साइन होने का इंतजार'

अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा कि सरकार ने 2021 के मध्य तक देश में 130 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है. हम सरकार के लिए वैक्सीन उपलब्ध करवाने को तैयार हैं. हमने सरकार को अपना प्रस्ताव भेज दिया है. अब हम सरकार के साथ कांट्रेक्ट साइन होने का इंतजार कर रहे हैं. कांट्रेक्ट होने के 10 दिन के अंदर सरकार को वैक्सीन उपलब्ध कर दिया जाएगा.  

ये भी पढ़ें- Adar Poonawalla की सरकार से अपील, 'COVID-19 Vaccine बनाने वालों को मुकदमेबाजी से बचाएं'

दूसरे देशों को भी निर्यात होगी वैक्सीन

उन्होंने कहा, सरकार ने अभी तक हमें वैक्सीन (Corona Vaccine) निर्यात करने की अनुमति नहीं दी है. जबकि, साऊदी अरब और दूसरे कुछ देशों से हमारे द्विपक्षीय संबंध हैं. हमने इस संबंध में सरकार से अनुमति मांगी है. यह मंजूरी मिलने के बाद हम दुनिया के 50 से ज्यादा देशों तक अपनी दवा पहुंचा पाएंगे. 

ये भी पढ़ें:- Corona Vaccine: Pfizer की वैक्सीन लगते ही महिला डॉक्टर को पड़ने लगे दौरे, ICU में भर्ती

देश में दो दिनों तक वैक्सीन का ड्राई रन चला

बता दें कि भारत में वैक्सीन (Corona Vaccine) अभियान शुरू करने के लिए सरकार जोरों पर तैयारियां कर रही हैं. इसके लिए शनिवार को देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन किया गया. इसी बीच ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने रविवार को कोविशील्ड को आपातकाली इस्तेमाल की मंजूरी भी दे दी है. माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक देश में वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो सकता है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.