नई दिल्ली/अशोक राज: ईरानी सेना ने मंगलवार रात इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइलों की बौछार कर दी. इसके बाद ईरानी हमले से भड़के इजरायल ने गंभीर नतीजे की चेतावनी दी है. इजरायली सेना ने कहा है कि अपने हिसाब से जहां चाहे, जब चाहे, जैसा चाहें जवाब देंगे. इजरायली पीएम नेतन्याहू ने भी चेतावनी दी है और कहा है कि इस गलती की कीमत ईरान चुकाएगा. दूसरी तरफ, ईरान ने भी धमकी दी है और कहा है कि अगर इजरायल जवाब देता है तो वह दूसरा हमला करेगा. यानी अब पूरी तरह मिडिल ईस्ट में युद्ध जैसे हालात हो गए हैं, जिसे देखते हुए भारत सरकार एक्शन में आ गई है और इजरायल में रह रहे भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की है. इसके साथ ही सरकार जल्द ही भारतीय एयरलाइंस के लिए एडवाइजरी ला सकती है. बता दें कि इजरायल में करीब 28000 भारतीय नागरिक रहते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईरान-इजरायल की विमानों पर प्रतिबंध?


ईरान और इजराइल के बीच युद्ध जैसे हालात को देखते हुए सरकार भारतीय एयरलाइंस के लिए एडवाइजरी ला सकती है. एयर इंडिया ईरान और इजराइल से सटे हवाई क्षेत्र में विमानों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा सकती है. देश की प्रमुख एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया अपने हवाई क्षेत्र का रूट बदल सकती है. एयर इंडिया के सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली से लंदन जाने वाली फ्लाइट ईरान के हवाई क्षेत्र के पास से गुजरती है, जिसका रूट बदला जा सकता है.


एयर इंडिया अपने सभी अंतरराष्ट्रीय रूट पर नजर रख रही है. एयर इंडिया के एक अधिकारी के मुताबिक, फ्लाइट को जीरो रिस्क पर ऑपरेट किया जाएगा. एयरलाइन कंपनी ने अपने सभी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट में अतिरिक्त ईंधन रखने का आदेश दिया है ताकि डायवर्जन की स्थिति में फ्लाइट ईरान या इजराइल के हवाई क्षेत्र से दूर सुरक्षित हवाई क्षेत्र में उतर सके. एयर इंडिया अपनी इजराइल की फ्लाइट तेल अवीव के लिए रद्द कर चुकी है. इस बीच ईरान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है.


इजरायल में रह रहे भारतीयों के लिए एडवाइजरी


इज़रायल पर हमले ईरान के हमले के बीच भारत ने इजरायल में रह रहे भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की है. इसके साथ ही सरकार ने इजरायल में रह रहे भारतीयो की जानकारी जुटाने के लिए एक गूगल फॉर्म भी शेयर किया है, जिसमें इजरायल में रह रहे भारतीय अपनी जानकारी भरकर दूतावास में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी करते हुए भारतीयों को सुरक्षा नियमों का पालन करने की सलाह दी है. इसके अलावा भारतीय दूतावास ने लोगों को शेल्टरों में खुद को सुरक्षित रखने को कहा है.



एडवाइजरी में सरकार ने कहा, 'इजरायल में मौजूदा स्थिति को देखते हुए इजरायल में सभी भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों के अनुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जाती है. कृपया सावधानी बरतें, देश के भीतर अनावश्यक यात्रा से बचें और सुरक्षा आश्रयों के करीब रहें. दूतावास स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और हमारे सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इजरायली अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में है. किसी भी आपातकालीन स्थिति में कृपया दूतावास की 24X7 हेल्पलाइन से संपर्क करें. जिन भारतीय नागरिकों ने अभी तक दूतावास में पंजीकरण नहीं कराया है, वे अपना पंजाकरण करा सकते हैं.'