Jitanram Manjhi on JDU- RJD: बिहार में पिछड़े वर्गों के बड़े नेता और जननायक नाम से मशहूर कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न सम्मान दिए जाने के मोदी सरकार के ऐलान के बाद वहां की राजनीति तेजी से करवट बदल रही है. मोदी सरकार के इस कदम ने बिहार की गठबंधन सरकार में दरार पैदा कर दी है. सीएम नीतीश कुमार ने इस फैसले के लिए खुलकर पीएम मोदी की सराहना की है. वहीं आरजेडी ने खुद को कर्पूरी ठाकुर का अनुयायी बताते हुए इसे पिछड़े वर्गों का सम्मान बताया है. इन बयानों के बीच सबसे सनसनीखेज दावा हिंदुस्तान अवाम मोर्चा (सेक्युलर) (HAM) के संरक्षक और एनडीए गठबंधन के नेता जीतनराम मांझी ने किया है. उन्होंने कहा कि बिहार में खेला हो गया है. 25 जनवरी के बाद राज्य में RJD-JDU का 'तलाक' हो जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'मैंने कहा कि खेला होगा और खेला हो गया'


जी न्यूज से खास बातचीत में बिहार के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने बड़ा दावा किया. उन्होंने कहा, 'मैंने कहा था कि खेला होगा और खेला हो गया. 25 जनवरी के बाद सीएम नीतीश कुमार बिहार में आरजेडी से नाता तोड़ लेंगे.' कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न अवार्ड देने के मोदी सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए मांझी ने कहा, 'नरेंद्र भाई मोदी जी ने कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न की उपाधि देने की घोषणा कर खुद एक ऐतिहासिक पुरुष बन गए हैं. इसके साथ ही कर्पूरी जी को भी ऐतिहासिक पुरुष बना दिए हैं.' 


'सरकार का सही समय पर सही फैसला'


बिहार के राजनीतिक हालात पर बात करते हुए मांझी ने कहा, 'हमें पहले से उम्मीद थी कि इस तरह का कुछ ना कुछ खेल होगा. भाई नरेंद्र मोदी ने सही समय पर सही निर्णय लिया है. लगता है कि जनवरी महीने में 22 तारीख से लेकर 31 तारीख तक का वक्त त्योहारों से भरा रहेगा. जिस तरह से राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन हुआ, विदेश के लोग भी बोल रहे हैं कि हिंदुस्तान की आर्थिक और धार्मिक राजधानी अयोध्या रहेगी.'


'गरीब-गुरबों का दिल जीत लिया'


उन्होंने कहा कि इसी जनवरी महीने में ही कर्पूरी ठाकुर जी का भी शताब्दी वर्ष मनाया जा रहा है. लेकिन सिर्फ उन्हें नमन करने या उनकी तस्वीर पर फूल माला चढ़ाने से जन्मतिथि नहीं मनाई जा सकती है. इसके लिए हमें उनके आदर्शों पर चलना होगा और उनके जनकल्याणकारी कार्यों को आम जन तक पहुंचाना होगा. मोदी सरकार ने उन जैसे महान नेता सम्मानित करने का फैसला लेकर देश के गरीब-गुरबों का दिल जीत लिया है.


'परिवारवाद' के बहाने नीतीश पर तंज


बताते चलें कि सीएम नीतीश कुमार ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न सम्मान दिए जाने के मोदी सरकार के फैसले की तारीफ की है. बुधवार को बयान देते हुए उन्होंने कहा कि चाहे जो भी कारण हो लेकिन कर्पूरी को देश का सबसे बड़ा सिविलियन अवार्ड देने का निर्णय कर मोदी सरकार ने बेहतरीन काम किया है. उन्होंने कहा कि कर्पूरी ठाकुर ने जीवित रहते हुए अपने परिवार को राजनीति से हमेशा दूर रखा लेकिन कुछ लोग अपने परिवारों को राजनीति में जमकर आगे बढ़ाने में लगे हैं. उनके इस बयान को लालू यादव पर तंज माना जा रहा है.