Massive Fire in Kishtwar: (सैयद खालिद हुसैन/श्रीनगर) जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ जिले के एक सुदूर गांव में सोमवार को भीषण आग लग गई. आग इतनी भयानक थी कि कम से कम 90 घर जलकर खाक हो गए. हालांकि, राहत की बात है कि आग में किसी के हताहत होने या किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है. एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि एक घर में आग लग गई और उसने आसपास के अन्य घरों को भी अपनी चपेट में ले लिया, जिससे 90 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आग लगने के कारणों का पता नहीं


अधिकारियों ने बताया कि अभी तक आग लगने की कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन जानकारी मिली है कि पहले एक घर में आग लगी और यह धीरे-धीरे पूरे इलाके में फैल गई. सूचना मिलने के बाद वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थानीय लोगों के साथ मिलकर आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि अब तक आग पूरी तरह से नहीं बुझाई जा सकी है, हालांकि इस पर काबू पा लिया गया है.



अचानक इतनी भयानक कैसे हो गई आग?


अधिकारियों ने बताया कि घनी आबादी वाले मुलवरवान गांव में सोमवार को दोपहर करीब पौने तीन बजे एक घर में रखे भूसे में आग लग गई और यह आग आस-पास के घरों में भी फैल गई. गांव में ज्यादातर मकान लकड़ी से बने थे और इस वजह से आग इतनी तेजी से फैल गई. अधिकारियों के अनुसार जिस घर में पहले आग लगी, उसके मालिक ने सर्दियों में मवेशियों को खिलाने के लिए भूसा जमा किया था. अधिकारियों के मुताबिक पांच दमकल गाड़ियां वरवान तहसील के इस गांव में भेजी गईं, लेकिन वे मौके पर पहुंच नहीं पाईं. तब तक आग ज्यादा भड़क गई.



प्रभावित लोगों को मुहैया कराई जा रही मदद


किश्तवाड़ जिले के शीर्ष अधिकारी ने बताया कि आग ने बहुत तबाही मचाई है, जिससे कई परिवार बेघर हो गए हैं. बेघर और प्रभावित लोगों को सहायता और मदद मुहैया कराई जा रही है. अधिकारियों ने ग्रामीणों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है.