श्रीनगर: ऑनलाइन क्लास की टाइमिंग और होमवर्क से परेशान छह साल की कश्मीरी बच्ची (Kashmiri Girl) ने सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से शिकायत की थी. बच्ची की भावुक अपील का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने संज्ञान लिया और ऑनलाइन क्लासेज (Online Classes) की टाइमिंग के अलावा होमवर्क देने को लेकर बदलाव का आदेश दिया.


कौन है पीएम मोदी से शिकायत करने वाली बच्ची


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से शिकायत करने वाली 6 साल की बच्ची माहिरा इरफान जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के बटमालू की रहने वाली हैं. वायरल वीडियो पर माहिरा का कहना है कि उन्होंने यह वीडियो इसलिए बनाया था, क्योंकि उन्हें स्कूल से बहुत सारा होमवर्क मिल जाता है. पीएम मोदी का नाम लेने के बारे में माहिरा ने कहा कि वो जानती हैं देश का पीएम कौन है और इसलिए वीडियो में पीएम मोदी का नाम लिया.


ऑनलाइन क्लासेज की टाइमिंग बदलने का आदेश


बच्ची का वीडियो वायरल होने के बाद जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (LG Manoj Sinha) ने ट्वीट करते हुए कहा था कि स्कूली बच्चों पर होमवर्क का बोझ कम करने के लिए शिक्षा विभाग को 48 घंटे के भीतर नीति बनाने का निर्देश दिया है. मनोज सिन्हा ने शिक्षा विभाग द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए बताया है कि बच्ची की क्यूट अपील को ध्यान में रखते हुए कुछ बदलाव किए गए हैं. जैसे कि प्री प्राइमरी के बच्चों की क्लास दिनभर में 30 मिनट से ज्यादा नहीं होगी. इसी तरह, पहली से आठवीं तक की कक्षाएं डेढ़ घंटे के अधिकतम दो सत्रों में होंगी. इसके अलावा, क्लास 5 के बच्चों को होमवर्क नहीं देने की बात भी कही गई है.  




बच्ची ने अपने वीडियो में कही थी ये बात


बच्ची ने वीडियो के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी से होमवर्क कम करने की अपील की थी. वीडियो में उसने कहा था, 'अस्सलामु अलैकुम मोदी साहब, मैं एक लड़की बोल रही हूं. मैं छह साल की हूं, मैं जूम क्लास की बातें बोल सकती हूं. 6 साल के बच्चे जो होते हैं, उनको ज्यादा काम क्यों रखते हैं. पहले अंग्रेजी, गणित, उर्दू, ईवीएस और उसके बाद कंप्यूटर की क्लास. मुझे 10 बजे से लेकर 2 बजे तक क्लास अटेंड करनी पड़ती है. इतना काम तो बड़े बच्चों के पास होता है.'


लाइव टीवी