Kolkata City News: इंस्टाग्राम, यूट्यूब, मोज या जोश जैसे सोशल मीडिया पर अजीबोगरीब गतिविधियों को पोस्ट करने के कारण अक्सर लोगों उम्मीद से उल्ट नतीजों का सामना करना पड़ता है. हालांकि, कोलकाता कमोबेश ऐसी घटनाओं से मुक्त रहा है, जहां लोगों को इस मामले में अप्रत्याशित परिणामों का सामना करना पड़ रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस साल अगस्त में, सोशल मीडिया पर यह खबर वायरल हो गई कि कोलकाता के एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय की एक महिला सहायक प्रोफेसर को विश्वविद्यालय में शामिल होने से पहले ही स्विमसूट में अपनी तस्वीरें पोस्ट करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था.


विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा उनकी अनुवर्ती कार्रवाई के लिए उन्हें 99 करोड़ रुपये के मानहानि का मुकदमा दायर किया गया था, जिसमें विश्वविद्यालय के अधिकारियों से उन्हें एक प्रति प्रदान करने के लिए कहा गया था. एक अभिभावक की शिकायत के आधार पर उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की गई.


नागरिक समाज और शहर के नेटिजन्स ने किया महिला प्रोफेसर का समर्थन
इस मामले में महिला सहायक प्रोफेसर का नागरिक समाज और शहर के नेटिजन्स ने उनका समर्थन किया और विश्वविद्यालय के अधिकारियों की उनके निजी जीवन में हस्तक्षेप करने की आलोचना की.


कोलकाता के सेंट जेवियर्स यूनिवर्सिटी ने महिला प्रोफेसर को इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया था. यह पिछले साल अक्टूबर में हुआ था, लेकिन यह मामला इस साल अगस्त में तब सुर्खियों में आया जब विश्वविद्यालय के अधिकारियों और सहायक प्रोफेसर के बीच बातचीत के बाद में कानूनी सहारा लिया गया.


यह घटना पिछले साल अक्टूबर में हुई थी, जब एक छात्रा के पिता ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों से शिकायत की थी कि उसने अपने बेटे को सहायक प्रोफेसर की स्विमिंग सूट पहने तस्वीरों को देखकर पकड़ा है,  जिसे उसने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था.


स्पष्टीकरण के लिए प्रोफेसर को बुलाया गया था. उसने कहा कि उसके किसी भी छात्र के लिए उन तस्वीरों को एक्सेस करना असंभव था, जो उसने विश्वविद्यालय में शामिल होने से दो महीने पहले इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थीं, क्योंकि तब तक तस्वीरें अपने आप ट्रैश सेक्शन में चली जाती थीं. उसने यह भी तर्क दिया था कि उसकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल निजी थी और इसलिए वहां की तस्वीरें उनके फॉलोअर्स के अलावा कोई नहीं देख सकता. उसने आशंका व्यक्त की कि उसका इंस्टाग्राम प्रोफाइल हैक हो सकता है.


इन तर्कों से कोई फर्क नहीं पड़ा और विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने उन्हें इस्तीफा देने या बर्खास्त करने का विकल्प दिया. पहली पसंद का विकल्प चुनते हुए महिला प्रोफेसर ने इस्तीफा दे दिया और फिर कोलकाता पुलिस में एक एफआईआर दर्ज कर आरोप लगाया कि उनका इंस्टाग्राम अकाउंट हैक कर लिया है.


एफआईआर दर्ज करने के बाद, उसने अपने वकील के माध्यम से विश्वविद्यालय को एक कानूनी नोटिस भेजकर लड़के के पिता द्वारा शिकायत की एक कॉपी मांगी. जिसके बाद कानूनी नोटिस में विश्वविद्यालय प्रशासन ने 99 करोड़ रुपये मुआवजे की भी मांग की.


लोगों के महिला प्रोफेसर के समर्थन के बाद यूनिवर्सिटी ने दी सफाई
इस मामले में प्रोफेसर को विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ-साथ नेटिजन्स का भी समर्थन मिलना शुरू हो गया. छात्रों ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों की पितृसत्तात्मक मानसिकता के प्रतिबिंब के रूप में प्रोफेसर के इस्तीफे के लिए मजबूर करने के निर्णय का वर्णन करते हुए परिसर के भीतर पोस्टर लगाए. इस घटना के खिलाफ एक सोशल मीडिया अभियान भी शुरू हुआ, जिस पर हजारों लोगों ने हस्ताक्षर किए और टिप्पणी की, इस अभियान में कॉलेज और विश्वविद्यालय दोनों के कई पूर्व और वर्तमान छात्र शामिल हुए.


मामला सोशल मीडिया पर वायरल होने के लगभग एक हफ्ते बाद, विश्वविद्यालय के कुलपति ने मीडिया से बात की और कहा कि सहायक प्रोफेसर पर इस्तीफा देने का कोई दबाव नहीं था और दावा किया कि उन्होंने इस मामले में निर्णय की कमी को स्वीकार करते हुए इस्तीफा दे दिया. उन्होंने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय के अधिकारी सभी शिक्षकों की निजता का सम्मान करते हैं.



(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)