Delhi News: क्या महिलाएं भी गम भुलाने के लिए शराब पीती हैं और धीरे-धीरे यह उनकी आदत बन जाती है. एक सर्वे की रिपोर्ट पर यकीन करे तो कोरोना काल के बाद दिल्ली की महिलाओं में शराब पीने (Liquor Survey on Delhi Women) की लत बढ़ गई है. उनकी इस आदत में इजाफा पिछले 3 साल में हुआ है. एनजीओ community against drunken driving CADD ने सोमवार को अपने इस सर्वे के नतीजे जारी किए. इसके मुताबिक 18 से 68 वर्ष की महिलाओं ने पहले के मुकाबले ज्यादा मौकों पर शराब को चुना है.


एनजीओ के मुताबिक यह सर्वे दिल्ली एनसीआर की 5 हजार महिलाओं पर किया गया. इसमें आयु वर्ग के हिसाब से ये महिलाएं शामिल थी: 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

18 – 30 years 1453 


31 - 45 years 2021 


46 – 60 years 1206 

60 years above 32


किन महिलाओं में बढ़ी शराब की आदत

ये सर्वे (Liquor Survey on Delhi Women) अगस्त से अक्टूबर 2022 के बीच किया गया. इन 5 हज़ार महिलाओं में से 89% यानी 4480 महिलाएं खुद कमाती थीं. खास बात ये है कि सर्वे में 37% महिलाओं ने खुद माना कि उनकी शराब पीने की आदत पहले से ज्यादा बढ़ गई है. इन महिलाओं में एक बड़ा वर्ग ऐसा था जिनके बच्चे छोटे थे या उनकी सैलरी अच्छी खासी थी या फिर उन्हें डिप्रेशन या एंजाइटी की समस्या थी.


इन वजहों ने बढ़ाया एल्कोहॉल का सेवन

- 45% केस में तनाव, शराब पीने की वजह रहा. 


- 34% मामलों में महिलाओं का मानना था कि 2022 में कोरोना से उबरने के बाद ऐसे मौके आए, जब सेलिब्रेट करने या दो साल के गम से निकलने लिए शराब पी गई.


- बोरियत दूर करना 30% मामलों में शराब पीने की वजह रहा.

कई महिलाओं ने ये भी माना कि सोशल सिस्टम में फिट होने के लिए उन्होंने शराब पी. शराब की आसान उपलब्धता, बड़े ब्रांड के स्टोर जहां से शराब लेना आसान हो, होम डिलीवरी जैसे बदलावों ने भी शराब के चलन को बढ़ाया.


सर्वे के मुताबिक 38%  महिलाएं हफ्ते में दो बार शराब पी रही हैं. वहीं 27% ऐसी भी हैं, जो दो हफ्ते में एक बार शराब पी रही हैं. जबकि 19% महिलाएं ऐसी भी हैं जो हफ्ते में चार बार या उससे ज्यादा बार भी शराब पीने की आदी हैं. 36.7%  महिलाओं के मुताबिक वो एक या दो ड्रिंक्स ही लेती हैं. 34%  के मुताबिक वो तीन या चार ड्रिंक्स भी ले लेती हैं. जबकि 28% के मुताबिक वो एक सेशन में 4 से ज्यादा ड्रिंक्स ले रही हैं. 34%  महिलाएं घऱ में, 33% घर में होने वाली पार्टियों में तो 32% महिलाएं बार और पब में शराब का सेवन कर रही हैं. 

क्या है महिलाओं की SAFE DRINKING LIMIT 


विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक महिलाओं के लिए हफ्ते में कुल 8-10 से ज्यादा ड्रिंक्स लेना नुकसान देह हो सकता है. जबकि एक सेशन में महिलाओं को 2 ड्रिंक्स पर रुक जाना चाहिए. फिर भी सरकार के आंकलन के मुताबिक महिलाओं में एल्कोहोल की खपत अगले 5 सालों में 25 प्रतिशत तक बढ़ने का अनुमान है. हालांकि सर्वे के मुताबिक महिलाओं में एक बार में 4 या उससे ज्यादा ड्रिंक्स लेने की आदत को BINGE DRINKING माना जाता है और अगर इस आदत को ना सुधारा जाए तो ये महिलाओं में प्रॉब्लम ड्रिंकर बन जाती हैं. यानी उन्हें शराब की लत लग सकती है. 

दिल्ली में बढ़ी है शराब की बिक्री  


62% महिलाओं ने माना कि उनका शराब (Liquor Survey on Delhi Women) पर खर्च पहले से बढ़ा है. हालांकि 22% के मुताबिक ऐसा नहीं है. डाटा के मुताबिक दिल्ली में wine sale 87%,  whiskey की सेल 59.5 और बीयर की सेल में 5% की बढ़ोतरी हुई है. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)