Daily News Brief: लेबनान में इजरायल की पेजर स्ट्राइक, हर तरफ अफरातफरी, 100 से अधिक घायल

सुमित राय Wed, 18 Sep 2024-12:03 am,

Daily News Brief 16th September 2024: पीएम मोदी के जन्मदिन पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गृह मंत्री अमित शाह ने मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन के कार्यकाल का ब्योरा सामने रखा. उन्होंने कहा कि अब विदेश नीति रीढ़ की हड्डी वाली है. उधर, दिल्ली में हलचल तेज है. शाम को सीएम अरविंद केजरीवाल इस्तीफा देंगे. इससे पहले आप ने सीएम के लिए आतिशी के नाम का ऐलान किया है. देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Daily News Brief: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि अंग्रेजों की तरह आज भी समाज को बांटने और तोड़ने में लगे ‘सत्ता के भूखे लोगों’ को गणेश पूजा से परेशानी हो रही है और उन्होंने पिछले दिनों गणेश पूजन में भाग लिया था इसलिए कांग्रेस और उसके ‘इकोसिस्टम’ के लोग उन पर भड़के हुए हैं. भुवनेश्वर में एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने यह टिप्पणी प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ के आवास पर उनके गणेश पूजा अनुष्ठान में भाग लेने के लिए विपक्षी दलों द्वारा आलोचना किए जाने के संदर्भ में की. आम आदमी पार्टी (AAP) की वरिष्ठ नेता आतिशी दिल्ली की नयी मुख्यमंत्री होंगी. अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की मंत्री आतिशी को उनके स्थान पर अगला मुख्यमंत्री बनाने का प्रस्ताव रखा जिसे ‘आप’ विधायकों ने सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया. केजरीवाल ने रविवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के अपने फैसले की घोषणा की थी. सीएम अरविंद केजरीवाल शाम 4.30 बजे एलजी को अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं.

नवीनतम अद्यतन

  • आईपीएस अधिकारी अनुराग गर्ग एनसीबी के नए महानिदेशक नियुक्त

    भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी अनुराग गर्ग को स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) का महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया है. मंगलवार को एक सरकारी आदेश से यह जानकारी मिली. गर्ग वर्तमान में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं. गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने हिमाचल प्रदेश कैडर के 1993 बैच के आईपीएस अधिकारी गर्ग की एनसीबी महानिदेशक के रूप में ‘‘प्रतिनियुक्ति के आधार पर, पदभार ग्रहण करने की तारीख से 23 मई 2026 तक या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो’’, नियुक्ति को मंजूरी दी है.

  • रूस-यूक्रेन युद्ध से बच निकल कश्मीर लौटे व्यक्ति ने वापसी के लिए प्रधानमंत्री को दिया धन्यवाद

    पूर्वी यूक्रेन के लुहांस्क शहर में जब रूस के एक सैन्य कमांडर ने ‘भारतीय नागरिकों को वापस जाने’ का आदेश दिया तब कहीं जाकर आजाद यूसुफ कुमार की धड़कनें धीरे-धीरे सामान्य होने लगीं. कुमार एक उज्ज्वल भविष्य की तलाश में रूस पहुंचा था लेकिन बदकिस्मती उसे यूक्रेन युद्ध के बीच ले गयी. कमांडर के इस आदेश के बाद उसे उम्मीद जगी कि वह घर लौट सकता था. दक्षिण कश्मीर के अवंतीपुरा जिले का रहने वाला कुमार इस बात से बेहद खुश था कि वह लगभग दो वर्ष बाद एक बार फिर अपने परिवार से मिल पाएगा. कुमार ने युद्धग्रस्त क्षेत्र में कड़ी मेहनत की और युद्ध प्रशिक्षण के दौरान गोली लगने के कारण वह मौत के बिल्कुल करीब पहुंच गया था.

  • सर्वोच्च आदेश ने बुलडोजर को अपना प्रतीक बनाने वालों के लिए पहचान का संकट खड़ा किया: अखिलेश

    समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने संपत्तियों के ध्वस्तीकरण पर शीर्ष अदालत के अंतरिम फैसले के बाद मंगलवार को कहा कि “सर्वोच्च आदेश” ने “बुलडोजर को अपना प्रतीक” बनाने वालों के लिए “पहचान का संकट” खड़ा कर दिया है. यादव ने यह भी कहा कि उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद “बुलडोज़र वाली सोच का ही ध्वस्तीकरण हो गया है ” और पूछा कि क्या सरकार अब बुलडोजर का भी नाम बदलेगी? उच्चतम न्यायालय ने समूचे देश में प्राधिकारियों को उसकी इजाजत के बिना आपराधिक मामलों में आरोपियों की संपत्ति समेत अन्य संपत्तियों को एक अक्टूबर तक ध्वस्त नहीं करने का मंगलवार को निर्देश दिया.

  • केंद्र को भेजे गए वायनाड राहत ज्ञापन में “सामान्य समझ का अभाव” : कांग्रेस

    केरल में विपक्षी कांग्रेस ने मंगलवार को आरोप लगाया कि राज्य की सत्तारूढ़ वाम सरकार द्वारा वायनाड आपदा राहत कार्य के लिए तत्काल सहायता की खातिर केंद्र को दिए गए ज्ञापन में “सामान्य समझ का अभाव” है और इसमें आंकड़े “बढ़ा-चढ़ाकर” दिए गए हैं. कांग्रेस ने कहा कि ज्ञापन “लापरवाही” से तैयार किया गया है और यह राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) के नियमों के अनुरूप नहीं है. विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीशन ने यह आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार उचित ज्ञापन तैयार करने में नाकाम रही है और उम्मीद जताई कि इससे केरल को अत्यंत आवश्यक केंद्रीय सहायता से वंचित नहीं होना पड़ेगा.

  • लेबनान में इजरायल की पेजर स्ट्राइक

    इजरायल में लेबनान ने चौंका देने वाला हमला किया है. अभी तक के हुए हमलों में यह सबसे अलग हमला है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल ने लेबनान में पेजर स्ट्राइक की है. बेरूत के दहियाह इलाके में हिजबुल्लाह के कई कार्यकर्ताओं के पेज एक साथ फटने लगे. इस पेजर स्ट्राइक में अब तक 100 से ज्यादा लोग जख्मी बताए जा रहे हैं. हमले में इरान के राजदूत के भी घायल होने की खबर है.

  • भाजपा ने आम आदमी पार्टी पर साधा निशाना

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पद से इस्तीफा देने के बीच भाजपा ने मंगलवार को कहा कि मुख्यमंत्री का चेहरा बदलने से आम आदमी पार्टी (आप) का ‘‘चरित्र’’ नहीं बदलेगा. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी दिल्ली में अपने शासन के दौरान 10 साल के ‘‘भ्रष्टाचार’’ के लिए अभी भी जवाबदेह है. इससे पहले दिन में, मंगलवार को विधायक दल की बैठक में आतिशी को सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री चुना गया. भाजपा की दिल्ली इकाई के प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा ने दावा किया, ‘‘चेहरा बदलने से आप का चरित्र नहीं बदलेगा...केजरीवाल के 10 साल के भ्रष्टाचार को देखते हुए, जो भी मुख्यमंत्री होगा उसे लोगों को बताना होगा कि उन्होंने दिल्ली के लोगों को कैसे लूटा.’’

  • तमिलनाडु में सड़क दुर्घटना में एक ही परिवार के चार लोगों की मौत 

    तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में मंगलवार को एक ट्रक और मोटरसाइकिल के बीच टक्कर हो जाने की घटना में एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गयी जिसमें दो लड़कियां शामिल हैं. पुलिस ने इसकी जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि ट्रक की टक्कर से मोटरसाइकिल दूर जा गिरी और विपरीत दिशा से आ रही एक लॉरी ने उसे टक्कर मार दी, जिससे इस घटना में मोटरसाइकिल पर सवार चारों लोगों की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान कन्नन (40), उसकी बच्चियों मारेश्वरी (14), सम्मेरा (7) और उसकी 60 वर्षीय सास अंडाल के रूप में हुई है. कन्नन तिरुनेलवेली के पास एक गांव का रहने वाला था . पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है. 

  • अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंप दिया. आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल मंगलवार दोपहर को अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ उपराज्यपाल सचिवालय पहुंचे. आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी भी उनके साथ थीं, जिन्हें आज दिन में विधायक दल की बैठक में केजरीवाल का उत्तराधिकारी चुना गया. केजरीवाल ने रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के अपने फैसले की घोषणा की थी. उन्होंने तब कहा था कि वह मुख्यमंत्री की कुर्सी पर तभी बैठेंगे, जब जनता उन्हें ‘‘ईमानदारी का प्रमाणपत्र’’ देगी.

  • मेरे गणेश पूजन में भाग लेने पर कांग्रेस और उसका ‘इकोसिस्टम’ भड़का हुआ है: प्रधानमंत्री मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने पिछले दिनों गणेश पूजन में भाग लिया था इसलिए कांग्रेस और उसके ‘इकोसिस्टम’ के लोग उन पर भड़के हुए हैं तथा अंग्रेजों की तरह आज भी समाज को बांटने और तोड़ने में लगे ‘सत्ता के भूखे लोगों’ को गणेश पूजा से परेशानी हो रही है. भुवनेश्वर में एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने यह टिप्पणी प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ के आवास पर उनके गणेश पूजा अनुष्ठान में भाग लेने के लिए विपक्षी दलों द्वारा आलोचना किए जाने के संदर्भ में की. इस विवाद पर पहली बार प्रधानमंत्री ने टिप्पणी की. देश के कई हिस्सों में आज हो रहे गणेश विसर्जन का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि आज के इस अहम दिन देश को उन चुनौतियों पर भी ध्यान देना है, जो देश को पीछे धकेलना में जुटी हैं.

  • जम्मू कश्मीर में पहले चरण के चुनाव की तैयारियां पूरी, सात जिलों में एक दशक बाद होगा मतदान

    जम्मू कश्मीर के सात जिलों के मतदाता 10 वर्षों में पहली बार विधानसभा चुनाव में मतदान करेंगे क्योंकि केंद्र शासित प्रदेश में बुधवार को होने जा रहे पहले चरण के मतदान की तैयारियां पूरी हो गई हैं. जम्मू क्षेत्र के तीन जिलों और कश्मीर घाटी के चार जिलों में 24 सीटों पर 90 निर्दलीय सहित 219 उम्मीदवारों के लिए 23 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 निरस्त किये जाने के बाद से जम्मू कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव होगा. चुनाव आयोग के अनुसार, प्रथम चरण में कुल 23,27,580 निर्वाचक मतदान करने के लिए पात्र हैं, जिनमें 11,76,462 पुरुष, 11,51,058 महिलाएं और 60 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं. आयोग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘पहले चरण में 18 से 19 वर्ष की आयु के 1.23 लाख युवा, 28,309 दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक आयु के 15,774 बुजुर्ग मतदाता भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.’’ अधिकारी ने बताया, ‘‘शहरी क्षेत्रों में 302 और ग्रामीण क्षेत्रों में 2,974 मतदान केंद्र हैं. प्रत्येक मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी सहित चार चुनाव कर्मी तैनात रहेंगे....’’

  • कर्नाटक में भाजपा को सत्ता में लाने के लिए सारी आलोचनाओं को सहन कर रहा हूं: विजयेंद्र

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कर्नाटक इकाई के प्रमुख बी. वाई. विजयेंद्र ने अपनी आलोचनाओं की पृष्ठभूमि में मंगलवार को कहा कि वह पार्टी के हित में सब कुछ सहन कर रहे हैं और उनका लक्ष्य पार्टी को अगले चुनाव में स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में लाना है. विजयेंद्र ने इस आलोचना को खारिज कर दिया कि वह पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को विश्वास में नहीं ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि वह वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के बेटे हैं, लेकिन उनमें अहंकार नहीं है. वरिष्ठ विधायक बसनगौड़ा पाटिल यतनाल और रमेश जरकीहोली के नेतृत्व में पार्टी नेताओं का एक वर्ग खुले तौर पर विजयेंद्र की आलोचना कर रहा है और उन पर सत्तारूढ़ कांग्रेस के साथ “समायोजन की राजनीति” में लिप्त होने तथा येदियुरप्पा के साथ मिलकर पार्टी को अपने नियंत्रण में रखने की कोशिश करने का आरोप लगा रहा है.

  • स्वच्छता अभियान से लोगों की मानसिकता में क्रांतिकारी बदलाव आया: उपराष्ट्रपति धनखड़

    उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को कहा कि स्वच्छ भारत मिशन, महिला सशक्तीकरण एवं आजीविका सृजन का शक्तिशाली साधन है और स्वच्छता अभियान से सफाई के प्रति लोगों की मानसिकता में क्रांतिकारी बदलाव आया है. वह झुंझुनू में 'स्वच्छता ही सेवा 2024' अभियान को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा, “इस दशक के दौरान प्रधानमंत्री जी की पहल से लोगों की मानसिकता में क्रांतिकारी और व्यापक परिवर्तन आया है. स्वच्छता के प्रति उनकी दृष्टि बदली है.” उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 2014 को लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उद्घोष एक दशक में दुनिया का सबसे बड़ा क्रांतिकारी कदम साबित हुआ है और इस अभियान की वजह से लोगों की मानसिकता में क्रांतिकारी और व्यापक परिवर्तन आया है एवं स्वच्छता के प्रति उनकी दृष्टि बदली है.

  • Bulldozer Action: बुलडोजर एक्शन पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

    सुप्रीम कोर्ट ने 1 अक्टूबर को होने अगली सुनवाई तक बुलडोजर कार्रवाई पर रोक लगाई है. कोर्ट ने साफ किया कि बिना कोर्ट की इजाजत के इस दरम्यान कोई डिमोलिशन की कार्रवाई नहीं होगी. हालांकि, कोर्ट ने साफ किया कि अगर सार्वजनिक रोड, फुटपाथ, रेलवे लाइन पर किसी भी तरह का अतिक्रमण है तो वो हटाया जा सकता है. उसको हटाए जाने पर कोई रोक नहीं है.

  • Bulldozer Action: बुलडोजर एक्शन पर SC में सुनवाई शुरू

    बुलडोजर एक्शन पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. SG तुषार मेहता ने कहा कि डिमोलिशन की कार्रवाई जहां हुई है, वो क़ानूनी प्रकिया का पालन करके हुई है. एक समुदाय विशेष को टारगेट करने का आरोप ग़लत हैं. ग़लत नरेटिव फैलाया जा रहा है. जस्टिस विश्वनाथन ने कहा कि कोर्ट के बाहर जो बातें हो रही है, वो हमें प्रभावित नहीं करती. हम इस बहस में नहीं जाएंगे कि किसी खास समुदाय को टारगेट किया जा रहा है या नहीं. अगर गैरकानूनी डिमोलिशन का एक भी मसला है तो वो संविधान की भावना के खिलाफ है. जस्टिस गवई ने कहा कि नरेटिव से हम प्रभावित नहीं हो रहे. हम ये साफ कर चुके है कि हम अवैध निर्माण को संरक्षण देने के पक्ष में नहीं है.

  • Delhi New CM Live: एलजी ने आतिशी को दी बधाई

    दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आतिशी को विधायक दल की नेता चुने जाने पर बधाई दी है. बता दें कि दिल्ली के मुख्यमत्री अरविंद केजरीवाल शाम 430 बजे उपराज्यपाल से मिलेंगे और इस्तीफा सौंपेंगे. इससे पहले आप विधायक दल की बैठक में केजरीवाल ने आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा था, जिस पर सभी विधायकों ने सहमति जताई.

     

  • दिल्ली एअरपोर्ट पर इंडिगो एयरलाइंस की री-अप्रोच लैंडिंग

    अहमदाबाद से दिल्ली आ रही इंडिगो एयरलाइंस की विमान एक बार में लैंड नहीं कर पाई. दिल्ली एअरपोर्ट टर्मिनल-3 के रनवे पर विमान लैंडिंग के वक्त टच अप रनवे करके फिर से टेक ऑफ किया, जिसके कारण इंडिगो एयरलाइंस के अंदर मौजूद यात्रियों में दहशत फैल गया. हालांकि, कुछ देर बाद तकरीबन 20 मिनट आसमान में राउंड मारने के बाद री अप्रोच लैंडिंग कराया गया. अहमदाबाद से दिल्ली आ रही इंडिगो विमान को किस कारण रि अप्रोच लैंडिंग कराया गया है. इसके बारे में अभी तक एयरलाइंस के तरफ से कुछ नहीं कहा गया. कुछ देर के लिए विमान के अंदर मौजूद यात्रियों में भय पैदा हो गया था.

  • गणेश पूजा विवाद पर पीएम मोदी का निशाना, बोले- समाज को बांटने वालों को दिक्कत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा के दौरे पर हैं, जहां उन्होंने गणेश पूजन विवाद पर पहली बार प्रतिक्रिया दी है. भुवनेश्वर के जनता मैदान में पीएम मोदी ने कहा कि सत्ता के भूखे लोगों को गणेश पूजा से परेशानी हो रही है. कांग्रेस के इकोसिस्टम के लोग पिछले कुछ दिनों से इसलिए भड़के हुए हैं, क्योंकि मैंने गणपति पूजन में हिस्सा लिया. बता दें कि पीएम मोदी दिल्ली स्थित चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ के घर पर गणपति पूजा समारोह में शामिल हुए थे.

  • सुप्रीम कोर्ट ने अब CBI से कोलकाता अस्पताल पर कौन सी रिपोर्ट मांगी?

    उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच पर एक वस्तुस्थिति रिपोर्ट सौंपने का मंगलवार को निर्देश दिया. इसी अस्पताल में पिछले महीने एक प्रशिक्षु चिकित्सक से कथित दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या कर दी गई थी. शीर्ष न्यायालय ने दुष्कर्म और हत्या की घटना के संबंध में सीबीआई द्वारा दाखिल वस्तुस्थिति रिपोर्ट पर भी गौर किया और कहा कि स्थिति का खुलासा करने से आगे की जांच खतरे में पड़ जाएगी. घटना से संबंधित स्वत: संज्ञान मामले में सुनवाई के सीधे प्रसारण पर रोक लगाने से इनकार करते हुए न्यायालय ने कहा कि यह जनहित का मामला है और जनता को पता होना चाहिए कि अदालत कक्ष में क्या हो रहा है. सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने मामले की सुनवाई की.

  • श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद पर SC में सुनवाई टली

    मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद को लेकर मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई नवंबर के लिए टल गई है. कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष से यह बताने को कहा है कि क्या वो सिंगल बेंच के आदेश को हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच में चुनौती दे सकते है. कोर्ट में इस बात को लेकर ऐतराज जाहिर किया गया था कि मुस्लिम पक्ष ने सिंगल बेंच के आदेश को डिवीजन बेंच में चुनौती न देकर सीधे सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. अगली सुनवाई में मुस्लिम पक्ष कोर्ट को बताएगा कि क्या वो हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच के सामने चुनौती देंगे या नहीं. अभी हाई कोर्ट के आदेश पर कोई रोक SC ने नहीं लगाई है. मुस्लिम पक्ष ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के 1 अगस्त के दिए उस आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, जिसमें हाई कोर्ट ने हिंदू पक्ष की ओर से दायर मुकदमों को सुनवाई लायक माना था.

  • SC सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग पर सिब्बल ने जताई आपत्ति

    पश्चिम बंगाल सरकार के वकील कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग पर आज आपत्ति जाहिर की. सिब्बल ने कहा कि सोशल मीडिया पर ऐसा माहौल बनाया जा रहा है जैसे हम पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से पैरवी न करके गुनाहगारों के पक्ष में खड़े हैं. मेरी 50 साल में कमाई इज्जत को रातोंरात खत्म किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर जिरह के दौरान ऐसे पेश किया गया जैसे मैं हंस रहा था. ये ठीक नहीं है. केस में पैरवी करने वाली महिला वकीलों को रेप तक की धमकी मिल रही है.

  • Amit Shah Press Conference: पीएम के जन्मदिन पर गृह मंत्री अमित शाह ने क्या कहा

    गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज प्रधानमंत्री मोदी जी का जन्मदिन है. पूरे देश में कई संस्थाओं ने उनके जन्मदिन को सेवा पखवाड़े के नाम से मनाने का निर्णय लिया है. 17 सिंतबर से 2 अक्टूबर तक 15 दिन देशभर के सभी जरूरतमंदों की सेवा में हमारे जैसे काफी कार्यकर्ता लगेंगे. मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर गृह मंत्री अमित शाह और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विशेष बुकलेट लांच की. शाह ने कहा कि 15 अलग-अलग राष्ट्रों ने पीएम को अपना सर्वोच्च पुरस्कार दिया है. उन्होंने लगातार 10 साल भारत के विकास को समर्पित सरकार चलाई है. जनता ने तीसरी बार सरकार चलाने का आदेश दिया है. 10 साल में देश की बाहरी आंतरिक सुरक्षा को मज़बूत किया. नई शिक्षा नीति हम लेकर आए. इकॉनमी के 13 के 13 पैरामीटर में हम अनुशासन लाए हैं. भारत का आज अंतरिक्ष के क्षेत्र में भविष्य उज्जवल है. इसे दुनिया के देशों ने स्वीकारा है. अब भारत की विदेश नीति में रीढ़ की हड्डी दिखाई देती है युवाओं और किसानो के लिए ढेर सारी योजनाएं हम लाये हैं.

  • PM Modi Birthday: सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को दी बधाई

    प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बधाई दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा, 'माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र जी को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आपके दीर्घायु और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं.'

  • AAP MLA Meeting: आप के 57 विधायक रहेंगे बैठक में मौजूद

    आम आदमी पार्टी के 57 विधायक बैठक में मौजूद रहेंगे. आम आदमी पार्टी के 62 विधायक थे, लेकिन करतार सिंह तवर, राजेंद्र पाल गौतम, राजकुमार आनंद ने पार्टी छोड़ दी है. जबकि, अमानतुल्लाह खान और सतेंद्र जैन मौजूदा समय में जेल में है.

  • UP News: लगातार 155 घंटे चलेगा सफाई अभियान

    उत्तर प्रदेश में 26 सितंबर से 2 अक्टूबर तक लगातार 155 घंटे का सफाई अभियान चलेगा. 'स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता' थीम पर विशेष अभियान की शुरुआत हो रही है. आज से सफाई अभियान चलाकर बापू को श्रद्धांजलि दी जाएगी. नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने अभियान को सफल बनाने के लिए निर्देश दिए हैं. (इनपुट- विशाल रघुवंशी)

  • AAP MLA Meeting Live: एक-एक विधायक से बात करेंगे मुख्यमंत्री

    सूत्रों के हवाले से खबर है कि आप विधायक दल की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक-एक विधायक से बातचीत करेंगे. आप के एक-एक विधायक से उनकी राय लेंगे और नए सीएम के नाम को लेकर चर्चा करेंगे.

  • AAP MLA Meeting:11 बजे बैठक, थोड़ी देर में सीएम आवास पहुंचेंगे विधायक

    दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर 11 बजे आम आदमी पार्टी के विधायक दल की बैठक होगी. थोड़ी देर में आप के विधायक सीएम आवास पहुंचना शुरू होंगे.

  • Delhi New CM: 12 बजे आम आदमी पार्टी करेगी दिल्ली के नए CM का ऐलान

    दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे से पहले सुबह 11 बजे विधायक दल की बैठक होगी, जिसके बाद दोपहर 12 बजे आम आदमी पार्टी नए CM के नाम का ऐलान करेगी. आप विधायक दल की बैठक के लिए सभी विधायकों को औपचारिक रूप से सूचित किया गया है. विधायकों को बैठक में शामिल होने के लिए चिट्ठी भेजी गई है. राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता की तरफ से सभी विधायकों को चिट्ठी है.

  • Delhi New CM: विधायक दल की बैठक में होगा नए सीएम का फैसला

    अरविंद केजरीवाल शाम को एलजी वीके सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंपेंगे. इससे पहले सुबह 11 बजे AAP विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें दिल्ली के नए मुख्यमंत्री पर आज फैसला होगा. बताया जा रहा है कि दिल्ली के नए सीएम पर अंतिम फैसला लेने के लिए सीएम आवास पर आप विधायक दल की बैठक होगी. सीएम अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद विधायक दल के नए नेता का नाम सीएम के तौर पर प्रस्तावित किया जाएगा.

  • Arvind Kejriwal Resign: आज शाम 4.30 इस्तीफा दे सकते हैं केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज शाम 4.30 बजे एलजी को अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं. केजरीवाल ने ने इस्तीफा देने के लिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना से समय मांगा है. राजनिवास सूत्रों के अनुसार, अरविंद केजरीवाल को एलजी ने शाम साढे़ चार बजे मिलने का समय दिया है.

  • Bulldozer Action: बुलडोजर कार्रवाई के खिलाफ दायर याचिकाओं पर SC में सुनवाई

    देश के कई राज्यों में चल रही बुलडोजर कार्रवाई के खिलाफ दायर याचिकाओं पर भी आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. इससे पहले हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने आरोपियों के खिलाफ सजा देने के तौर पर इस्तेमाल किए जा रहे बुलडोजर एक्शन पर सवाल उठाए थे. कोर्ट ने कहा था कि किसी व्यक्ति के घर को सिर्फ इसलिए नहीं गिराया जा सकता, क्योंकि वह किसी आपराधिक मामले में आरोपी है. यहां तक कि दोषी सिद्ध होने पर भी किसी का घर इस तरह से गिराना कानूनन उचित नहीं है. कोर्ट ने साफ किया है कि वो बुलडोजर जस्टिस पर लगाम लेने के लिए अपनी दिशानिर्देश जारी करेगा, जो देश भर में लागू होंगे।कोर्ट ने इसके लिए याचिकाकर्ता जमीयत उलेमा ए हिंद समेत सभी पक्षों को सुझाव देने को कहा था.

  • Kolkata Rape Murder Case: कोलकाता रेप-मर्डर मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

    कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में लेडी डॉक्टर से रेप और मर्डर मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ , जस्टिस मनोज मिश्रा और जस्टिस जेबी  पारदीवाला की बेंच इस मसले से जुड़े कई अहम पहलुओं पर सुनवाई करेगी. इसक दौरान बंगाल सरकार और सीबीआई स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करेंगी. 9 सितंबर को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल में डॉक्टर को काम पर लौटने के 10 सितंबर शाम 5 बजे तक की समयसीमा तय की थी.  कोर्ट ने साफ किया था कि अगर डॉक्टर इस समयसीमा के बाद भी काम पर नहीं लौटते तो फिर राज्य सरकार की ओर से होने वाली किसी दंडात्मक कार्रवाई से वो उन्हें संरक्षण नहीं दे पाएगा. कल की सुनवाई इसलिए अहम है, क्योंकि  सरकार की ओर से बातचीत की पहल के बावजूद  डॉक्टर अभी तक काम पर नहीं लौटे हैं. कोर्ट ने निर्देश के मुताबिक कल CBI और पश्चिम बंगाल सरकार स्टेटस रिपोर्ट भी दाखिल करेंगी. CBI को अब तक की जांच की प्रगति के बारे में रिपोर्ट दाखिल करनी है. वही, बंगाल सरकार को अस्पताल परिसर में हुए भीड़ के हमले की घटना की जांच के बारे में प्रगति रिपोर्ट कोर्ट को देनी है. इसके अलाव बंगाल सरकार डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाये कदमों की जानकारी भी कोर्ट को देगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link