कैबिनेट बैठक के बाद बड़ा ऐलान, 14 फसलों पर बढ़ाई गई MSP

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 19 Jun 2024-11:52 pm,

Live Updates and Breaking News: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए..

Breaking News 19th June 2024: लोकसभा स्पीकर के लिए मोदी सरकार लगातार मंथन कर रही है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी लोकसभा स्पीकर का पद अपने पास रखेगी और डिप्टी स्पीकर का पद अपने एनडीए सहयोगी दल को देगी. संभावना है कि टीडीपी का कोई सांसद उप सभापति बने. इसके लिए बीजेपी नेतृत्व ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सहयोगी और विपक्षी दलों से बातचीत करने के लिए कहा है. 


Breaking News Update: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

नवीनतम अद्यतन

  • कैबिनेट बैठक के बाद बड़ा ऐलान, 14 फसलों पर बढ़ाई गई MSP

    - सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. बुधवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक अहम कैबिनेट बैठक हुई. जिसमें एक बड़ा फैसला लिया गया. कैबिनेट की ओर से 14 फसलों का मिनिमम सपोर्ट प्राइस बढ़ाया गया है. दालों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कमीशन फॉर एग्रीकल्चर कॉस्ट एंड प्राइस (CACP) ने दालों की MSP में भारी बढ़ोतरी की सिफारिश भी की है.

    - धान पर 117 रुपया बढ़ा. अब ये 2300 रुपया प्रति क्विंटल होगाधान का MSP 2300 रूपये प्रनत quintal होगा जो षपछलेविष की तुलना में 117 रुपये अधिक है तूर का MSP 7550 रूपये प्रनत quintal होगा जो षपछले विष की तुलना में 550 रूपये अधिक है उरद का MSP 7400 रूपये प्रनत quintal होगा जो षपछले विष की तुलना में450 रुपये अधिक हैमूंग का MSP 8682 रूपये प्रनत quintal होगा जो षपछलेविष की तुलनामें 124 रूपये अधिक है.

  • राउज एवेन्यू कोर्ट ने 3 जुलाई तक बढ़ाई केजरीवाल की हिरासत

    आबकारी नीति मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत राउज एवेन्यू कोर्ट ने 3 जुलाई तक बढ़ा दी है. केजरीवाल को कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश किया गया था.

  • NEET पेपर लीक मामले में कांग्रेस 21 जून को करेगी पूरे देश में प्रदर्शन

    NEET परीक्षा में अनियमितता को लेकर कांग्रेस पार्टी 21 जून को पूरे देश में प्रोटेस्ट करेगी. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने चिट्ठी जारी कर सभी प्रदेश के हेडक्वार्टर पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं से NDA सरकार के खिलाफ प्रोटेस्ट करने की अपील की. यही नहीं केसी वेणुगोपाल ने प्रोटेस्ट की तस्वीर को कांग्रेस की वेबसाइट पर अपडेट करने का भी निर्देश दिया है.

  • संभल पुलिस ने बरामद किए 10 लाख के खोए फोन

    उत्तर प्रदेश की संभल पुलिस को मिली बड़ी सफलता मिली है. पुलिस की सर्विलांस और साइबर क्राइम की टीम ने लोगों के खोए 10 लाख की कीमत के 50 एंड्रायड मोबाइल फोन बरामद किए. एसपी कुलदीप सिंह के निर्देश पर मोबाइल फोन स्वामियो को कलेक्ट्रेट में बुलाकर मोबाइल फोन सौंपे गए.

  • दिल्ली: राजौरी गार्डन गोलीकांड में मृतक की हुई पहचान

    दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, राजौरी गार्डन गोलीकांड मामले में मृतक की पहचान अमन नाम के शख्स के रूप में हुई है. पुलिस के मुताबिक, अमन अशोक प्रधान गैंग से तालुक रखता था. सूत्रों के मुताबिक, अक्टूबर 2020 में नीरज बवानिया के रिश्तेदार शक्ति दादा की हत्या की मुखबिरी का आरोप अमन पर था. जांच के दौरान ये भी पता चला है कि अमन के बर्गर किंग में एक ट्रैप के तहत बुलाया गया था. मौके से गायब लड़की पर भी साजिश का शक है. लड़की का आपराधिक रिकॉर्ड भी रहा है. हरियाणा में उसकी पहचान कर ली गई है. तलाश जारी है.

  • एनसीईआरटी के प्रमुख सकलानी बोले- रटने से बच्चों में ज्ञान घटा

    एनसीईआरटी के प्रमुख डीपी सकलानी ने कहा कि अभिभावकों का अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के प्रति आकर्षण है. वे अपने बच्चों को ऐसे स्कूलों में भेजना पसंद करते हैं, जहां भले ही कोई शिक्षक पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित न हों. यही कारण है कि नई (राष्ट्रीय) शिक्षा नीति में मातृभाषा में पढ़ाने पर जोर दिया गया है. एनसीईआरटी के निदेशक डीपी सकलानी ने दुख जताते हुए कहा कि अभिभावकों का अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के प्रति आकर्षण आत्महत्या से कम नहीं. अंग्रेजी में विषय-वस्तु को रटने की प्रथा के कारण बच्चों में ज्ञान की हानि हुई है। वे अपनी जड़ों और संस्कृति से दूर हो गए हैं.

     

     

  • जेपी नड्डा की अमित शाह के साथ बैठक

    बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर बैठक चल रही है.

  • बॉम्बे हाई कोर्ट से हमारे बारह को रिलीज की अनुमति

    बॉम्बे हाई कोर्ट ने फिल्म हमारे बारह को रिलीज करने की अनुमति दे दी है, क्योंकि निर्माताओं ने फिल्म में कुछ बदलाव किया है. याचिकाकर्ताओं ने बदलाव किए जाने के बाद रिलीज पर आपत्ति न करने पर सहमति जताई है ऑर्डर डेढ़ बजे अपलोड होगा.

  • आग की लपटें ज्ञान नहीं मिटा सकतीं: पीएम मोदी

    नालंदा विश्वविद्यालय के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा, 'नालंदा एक पहचान है, एक सम्मान है. नालंदा एक मूल्य है, मंत्र है, गौरव है, गाथा है. नालंदा उद्घोष है इस सत्य का कि आग की लपटों में पुस्तकें भले जल जाएं, लेकिन आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकतीं.'

  • नालंदा विश्वविद्यालय नवनिर्मित परिसर का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने हुए एक पट्टिका का अनावरण किया और एक पौधा भी लगाया. इस मौके पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, बिहार के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा तथा अन्य प्रतिनिधि मौजूद थे. इस कार्यक्रम में 17 देशों के राजदूत भी शामिल हो रहे.

  • हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, किरण चौधरी और श्रुति चौधरी BJP में हुईं शामिल

    हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री धरी बंसीलाल की बहू व भिवानी के तोशाम से विधायक किरण चौधरी और उनकी पूर्व सांसद बेटी श्रुति चौधरी बीजेपी में शामिल हो गई हैं. दोनों ने दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय पर केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्‌टर की मौजूदगी में पार्टी का दामन थामा. बता दें कि हरियाणा में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इससे पहले किरण चौधरी व श्रुति ने 18 जून को कांग्रेस छोड़ दी.

  • अयोध्या में एसएसएफ जवान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

    उत्तर प्रदेश के अयोध्या में संदिग्ध परिस्थितियों में एसएसएफ के जवान को गोली लगी. राम जन्मभूमि परिसर की घटना है, जो राम जन्मभूमि की सुरक्षा में तैनात था. सुरक्षा कर्मियों ने अस्पताल पहुंचाया, जहां से उसे ट्रामा सेंटर में रेफर किया गया है. लेकिन ट्रॉमा सेंटर में डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया. जवान अंबेडकर नगर का रहने वाला था.

  • अमेजन पर अमेरिका में 60 लाख डॉलर का जुर्माना

    ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन पर अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत में श्रम कानूनों का उल्लंघन करने के लिए लगभग 60 लाख डॉलर यानी करीब 50.01 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. कैलिफोर्निया के इंडस्ट्रियल रिलेशंस डिपार्टमेंट ने एक बयान में कहा कि अमेजन ने कर्मचारियों को काम के कोटा के बारे में लिखित सूचना नहीं दी. वेयर हाउस कोटा कानून के तहत ऐसा करना अनिवार्य है. बयान के अनुसार, 'नियोक्ता ने तर्क दिया कि उन्हें कोटा प्रणाली की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे सहकर्मी से सहकर्मी मूल्यांकन प्रणाली का उपयोग करते हैं.' कानून के अनुसार वेयरहाउस नियोक्ताओं को कर्मचारियों को प्रति घंटे किए जाने वाले कार्यों की संख्या और कोटा पूरा न करने पर होने वाली किसी भी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जानकारी देनी होती है.

  • अमृतपाल सिंह के साथियों का NSA एक साल और बढ़ा

    अमृतपाल के साथियों का NSA एक साल और बढ़ा दिया गया है. पप्पलप्रीत सिंह, प्रधान मंत्री बाजेक, सरबजीत कलसी पर एनएसए बढ़ाया गया है. अमृतपाल सिंह और उनके साथी डिब्रूगढ़ जेल में बंद हैं. अमृतपाल सिंह पर NSA भी बढ़ाया जा सकता है. अमृतपाल सिंह ने हाल ही में पंजाब के खडूर साहिब सीट से लोकसभा चुनाव में जीत दर्जी की है. इन सभी के खिलाफ मार्च 2023 में एनएसए लगाया गया था.

  • दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच रिकॉर्ड स्तर पर बिजली की डिमांड

    दिल्ली में पड़ रही खतरनाक गर्मी की वजह से मंगलवार को दोपहर 3 बजकर 22 मिनट पर बिजली की अधिकतम मांग रिकॉर्ड तोड़ 8 हज़ार 647 मेगावाट पर पहुंच गई, जो दिल्ली में बिजली की खपत का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है. लगातार 30वां दिन था जब दिल्ली की अधिकतम बिजली की मांग 7000 मेगावाट को पार कर गई है. दिल्ली की अधिकतम बिजली की मांग 2023 में कभी भी 7000 मेगावाट से ज्यादा नहीं हुई थी.

  • PM Modi Bihar Visit: पीएम मोदी विशेष विमान से पहुंचे गया एयरपोर्ट

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष विमान से गया एयरपोर्ट पहुंचे. इसके बाद पीएम मोदी यहां से सेना के हेलीकॉप्टर से नालंदा के लिए रवाना हुए. पीएम के आगमन को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए गए थे. बता दें कि पीएम मोदी चुनावी नतीजों के बाद पहली बार बिहार दौरे पर हैं और आज सुबह 10.30 बजे नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे. 

  • NEET पेपर लीक केस में कोर्ट जा सकती है EOU

    NEET परीक्षा में हर राज्य की पुलिस अपने अपने तरीकों से पूछताछ और जांच कर रही है. लेकिन, इस बीच बिहार में जिन 9 अभ्यर्थियों को पेश होने को कहा गया था, वो नहीं पहुंचे. अगर आज भी ये EOU के सामने नहीं आए तो फिर EOU कोर्ट का रुख करेगी. बिहार में NEET पेपर लीक मामले में EOU विंग की जांच यूपी और महाराष्ट्र तक पहुंच गई है.

  • Congress Meeting: अगले सप्ताह कांग्रेस की बड़ी बैठक

    इस साल होने वाले चार राज्यों के विधानसभा चुनाव की रणनीति तय करने के लिए कांग्रेस पार्टी अगले हफ़्ते बड़ी बैठक करेगी. 24, 25, 26 और 27 जून को नई दिल्ली में ये बैठक होगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बैठक की अगुवाई करेंगे. बैठक में खरगे के अलावा पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल भी मौजूद रहेंगे. बैठक में राज्यों के प्रमुख नेता भी मौजूद रहेंगे. इस साल के अंत में महाराष्ट्र, झारखंड, हरियाणा और जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव होना है.

  • नालंदा विश्वविद्यालय की तस्वीरें, पीएम मोदी ने की शेयर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय की तस्वीरें शेयर की है. उन्होंने एक्स पर लिखा, 'यह हमारे शिक्षा क्षेत्र के लिए बहुत खास दिन है. आज सुबह करीब 10:30 बजे राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया जाएगा. नालंदा का हमारे गौरवशाली अतीत से गहरा नाता है. यह विश्वविद्यालय निश्चित रूप से युवाओं की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने में बहुत मददगार साबित होगा.'

  • कैसा है नालंदा विश्वविद्यालय का कैंपस

    नालंदा विश्वविद्यालय के कैंपस में दो ब्लॉक हैं. इनमें 40 कक्षाएं शामिल हैं, जिनकी कुल बैठने की क्षमता लगभग 1900 है. कैंपस में 300-300 सीटों की क्षमता वाले दो सभागार हैं. करीब 550 छात्रों के रहने के लिए हॉस्टल भी बनाए गए हैं. इसमें अंतर्राष्ट्रीय केंद्र, 2000 व्यक्तियों तक की क्षमता वाला थिएटर, फैकल्टी क्लब और स्टेडियम समेत कई दूसरी सुविधाएं भी हैं.

  • बिहार के अररिया पुल हादसे में 2 इंजीनियर निलंबित

    बिहार के अररिया पुल हादसे में दो इंजीनियरों को निलंबित किया गया है. इसको लेकर सहायक अभियंता ने निर्देश जारी किया है. ठेकेदार सिराजुद्दीन के खिलाफ FIR दर्ज की गई है और एक जांच कमेटी का भी गठन किया गया है. चीफ इंजीनियर की अगुवाई में जांच होगी.

  • PM Modi Bihar Visit: पीएम मोदी करेंगे नालंदा विश्वविद्यालय परिसर का करेंगे उद्घाटन

    नालंदा विश्वविद्यालय के गौरव को एक बार फिर से दुनिया ने रूप में देख सकेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे. इस मौके पर विश्वविद्यालय की स्थापना में अहम योगदान देने वाले कुल 17 देशों के राजदूत भी शामिल होंगे. यहां पढ़ाई कर रहे कई देशों के छात्र भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे. पीएम मोदी नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों का भी दौरा करेंगे. यह विश्वविद्यालय भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन देशों के बीच हुए सहयोग के तहत विकसित किया गया है. साल 2016 में यूनाइटेड नेशन ने नालंदा के खंडहरों को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया था.

     

  • Rahul Gandhi Interview: हमारे संपर्क में NDA के लोग: राहुल गांधी

    केंद्र एक बार फिर गठबंधन सरकार की वापसी के साथ ही दावों का दौर शुरू हो गया है कि ये सरकार ज्यादा दिन नहीं चलेगी. ताजा दावा किसी और ने नहीं कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने किया है. राहुल गांधी ने एक इंटरव्यू में दावा है कि मोदी खेमे में 'बहुत असंतोष' है और NDA के कई लोग इंडिया ब्लॉक के संपर्क में हैं. 2019 के मन मुताबिक 2024 में NDA और खास कर बीजेपी के लिए नतीजे नहीं आए और इस बार पूर्ण बहुमत की बजाय BJP को सहयोगियों का साथ मांगना पड़ा । ऐसे में विपक्ष बार बार NDA सरकार के गिरने के दावे कर रही है. (पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें)

     

  • Lok Sabha Speaker Election: कौन बनेगा लोकसभा स्पीकर, फैसला जल्द

    लोकसभा स्पीकर के लिए मोदी सरकार लगातार मंथन कर रही है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी लोकसभा स्पीकर का पद अपने पास रखेगी और डिप्टी स्पीकर का पद अपने एनडीए सहयोगी दल को देगी. संभावना है कि टीडीपी का कोई सांसद उप सभापति बने. इसके लिए बीजेपी नेतृत्व ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सहयोगी और विपक्षी दलों से बातचीत करने के लिए कहा है. राजनाथ सिंह के घर पर स्पीकर पद को लेकर बैठक भी हुई जिसमें बीजेपी और एनडीए के कई नेता भी शामिल हुए. सूत्रों के मुताबिक बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण में शामिल होने वाले मुद्दों पर चर्चा हुई. एनडीए के सहयोगियों ने अभी तक कोई नाम नहीं सुझाया है और फैसला बीजेपी पर छोड़ दिया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link