राहुल गांधी के दावे से खलबली! 'I.N.D.I.A के संपर्क में NDA के लोग, मोदी खेमे में हैं असंतोष'
Advertisement
trendingNow12298415

राहुल गांधी के दावे से खलबली! 'I.N.D.I.A के संपर्क में NDA के लोग, मोदी खेमे में हैं असंतोष'

Rahul Gandhi Interview: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक इंटरव्यू में बिना कोई नाम बताए दावा किया है कि नरेंद्र मोदी खेमे के लोग इंडिया ब्लॉक (I.N.D.I.A) के साथ 'संपर्क' में हैं और एक छोटी सी गड़बड़ी भी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को अस्थिर कर सकती है.

राहुल गांधी के दावे से खलबली! 'I.N.D.I.A के संपर्क में NDA के लोग, मोदी खेमे में हैं असंतोष'

Rahul Gandhi Interview: लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली एनडीए (NDA) की सरकार बन गई है. लेकिन, इस बार के चुनाव में बीजेपी को पिछली बार के मुकाबले 63 सीटें कम मिली हैं और पार्टी 240 सीटें ही जीत पाई है. यहीं वजह है कि मोदी सरकार (Modi Govt) बनने के बाद भी विपक्ष लगातार हमलावर है. अब एक बार फिर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने निशाना साधा है और दावा किया है कि मोदी सरकार को अपना अस्तित्व बचाए रखने के लिए 'संघर्ष' करना पड़ेगा.

हमारे संपर्क में NDA के लोग: राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक इंटरव्यू में बिना कोई नाम बताए यह भी दावा किया है कि नरेंद्र मोदी खेमे के लोग इंडिया ब्लॉक (I.N.D.I.A) के साथ 'संपर्क' में हैं. एक छोटी सी गड़बड़ी भी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को अस्थिर कर सकती है, जिसने बीजेपी के नेतृत्व में सरकार बनाई है. इसके साथ ही राहुल गांधी ने यह भी दावा किया कि एनडीए में शामिल क्षेत्रीय दलों में 'भारी असंतोष' है. इस वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार को अस्तित्व में रहने के लिए 'संघर्ष' करना पड़ेगा.

छोटी सी गड़बड़ी गिरा सकती है सरकार: राहुल

फाइनेंशियल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में राहुल गांधी ने कहा, 'मोदी सरकार में संख्या ऐसी है कि बहुत नाजुक स्थिति में है और छोटी सी गड़बड़ी सरकार गिरा सकती है. इसके लिए सिर्फ एक सहयोगी को दूसरी तरफ मुड़ना होगा.' हालांकि, राहुल गांधी ने अपने दावों के बारे में और विस्तार से बताने से इनकार कर दिया.

मोदी की छवि नष्ट हो गई है: राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव में इंडिया ब्लॉक की बढ़त दर्थाते हुए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा, 'बीजेपी का बुनियादी ढांचा और धार्मिक वैमनस्यता फैलाने की उनकी विचारधारा चरमरा गई है. भारतीय राजनीति में एक बड़ा बदलाव आया है. यही वजह है कि इस बार सत्तारूढ़ गठबंधन संघर्ष करेगा, क्योंकि 2014 और 2019 में नरेंद्र मोदी के लिए जो काम आया, वह इस बार काम नहीं कर रहा है.' उन्होंने आगे कहा, 'नरेंद्र मोदी का विचार और मोदी की छवि नष्ट हो गई है.'

इस बार बीजेपी को नहीं मिला बहुमत

बता दें कि 4 जून को घोषित हुए लोकसभा चुनाव के नतीजों में एनडीए ने 293 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करते हुए केंद्र में लगातार तीसरी बार जीत हासिल की. लेकिन, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपना बहुमत खो दिया और वो 240 सीट ही जीत पाई, जिससे उसे सत्ता में बने रहने के लिए छोटी पार्टियों पर निर्भर रहना पड़ा. बीजेपी को सत्ता से हटाने के लिए गठित इंडिया गठबंधन (I.N.D.I.A Alliance) ने 234 सीटें जीतकर चौंका दिया. इसमें कांग्रेस ने अकेले 99 सीटों पर जीत दर्ज की और इस रिजल्ट ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को विपक्षी राजनीति में सबसे आगे खड़ा कर दिया.

बीजेपी का अयोध्या में ही हो गया सफाया: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने नफरत की राजनीति पर बात करते हुए कहा, 'यह विचार कि आप नफरत फैला सकते हैं, आप गुस्सा फैला सकते हैं और आप उसका लाभ उठा सकते हैं- भारतीय लोगों के पास है इस चुनाव में इसे खारिज कर दिया. भाजपा का धार्मिक घृणा पैदा करने का विचार ध्वस्त हो गया है.' उन्होंने आगे कहा, 'जिस पार्टी ने पिछले 10 साल अयोध्या के बारे में बात करने में बिताए, उसका अयोध्या में सफाया हो गया है.'

रायबरेली सीट से सांसद बने रहेंगे राहुल गांधी

बता दें कि इस बीच राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने वायनाड सीट छोड़ने और रायबरेली सीट बरकरार रखने का फैसला किया है. अब उनकी बहन प्रियंका गांधी वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगी. बता दें कि राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव में दोनों सीटों से जीत दर्ज की थी, लेकिन भारतीय संविधान के अनुसार एक व्यक्ति को संसद में केवल एक सीट का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति दी गई है. अगर प्रियंका गांधी वायनाड से जीतती हैं तो नेहरू-गांधी परिवार के तीन सदस्य संसद में होंगे. सोनिया गांधी राज्यसभा में सांसद हैं, जबकि राहुल गांधी लोकसभा में सांसद हैं. हालांकि, इसके बाद भाजपा को एक बार फिर 'वंशवाद' पर हमला करने का एक और मौका मिल सकता है.

Trending news