Haryana Politics: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने हरियाणा में सीएम बदल दिया है. मनोहर लाल खट्टर की जगह नायब सिंह सैनी को हरियाणा का नया सीएम बनाया गया है. नायब सैनी के सीएम बनते ही एक सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या बीजेपी अब जाति और उम्र (जवानी) के फैक्टर पर खेल रही है. क्योंकि, इससे पहले हुए विधानसभा चुनावों में जीत के बाद भी बीजेपी ने बड़ा फेरबदल किया था. बीजेपी ने मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी दिग्गजों को दरकिनार कर नए और उम्र में कम वाले चेहरों पर भरोसा जताया है. अपने इस फॉर्मूले से बीजेपी लगातार अलग-अलग राज्यों में सरकार बना रही है और कांग्रेस सत्ता गंवाती जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

69 के मनोहर लाल की जगह 54 साल के नायब सैनी


बात करें हरियाणा कि तो यहां वर्तमान मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की उम्र 54 साल है और वो OBC समुदाय से आते हैं. वहीं, पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर की उम्र 69 साल है और वो खत्री पंजाबी हैं. नायब सिंह सैनी, पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के करीबी माने जाते हैं और उन्हें इसका फायदा मिला है. साल 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सैनी को हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री बनाया था.


एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी यहीं फॉर्मूला


हरियाणा की तरह ही बीजेपी ने मध्यप्रदेश में भी मोहन यादव पर भरोसा जताया. 58 साल की उम्र में मोहन यादव सीएम बनाए गए. मोहन यादव भी OBC समुदाय से आते हैं. हालांकि, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान भी OBC समुदाय के ही नेता हैं, लेकिन उनकी उम्र 65 साल हो गई है.


इसी तरह बीजेपी ने राजस्थान में भी कम उम्र के भजनलाल पर भरोसा जताया. राजस्थान में बीजेपी ने पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा को सीएम बनाया तो हर कोई हैरान रह गया. भजनलाल शर्मा की उम्र महज 56 साल है और वो ब्राह्मण जाति के नेता हैं. जबकि, वसुंधरा राजे की उम्र 71 साल है और वो राजपूत समुदाय से आती हैं.


इसी तरह का फॉर्मूला भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने छत्तीसगढ़ में भी अपनाया. बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में 71 साल के रमन सिंह की जगह 60 साल के विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री बनाया है. विष्णुदेव साय आदिवासी समाज से आते हैं, वहीं रमन सिंह राजपूत हैं.


जाति और जवानी के खेल से कांग्रेस पीछे


बीजेपी लगातार जाति और उम्र (जवानी) के फैक्टर पर खेल रही है, लेकिन कांग्रेस इसमें काफी पीछे है. पिछले साल मध्यप्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने कमलनाथ की सीएम उम्मीदवार बनाया था, जो 77 साल के हैं और पंजाबी खत्री समुदाय से आते हैं. हरियाणा में कांग्रेस के नेता और मुख्यमंत्री के उम्मीदवार (संभावित) भूपिंदर सिंह हुड्डा 76 साल के हैं और जाट समुदाय से आते हैं. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया 75 साल के हैं और कुरुबा गौड़ा जाति से आते हैं. राजस्थान में कांग्रेस की ओर से सीएम उम्मीदवार रहे अशोक गहलोत भी 72 साल के हैं और ओबीसी समुदाय से आते हैं.