Lok Sabha Speaker Post: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद बीते दिनों मोदी कैबिनेट का बंटवारा चर्चा का विषय बना रहा. अब एनडीए में लोकसभा अध्यक्ष के पद को लेकर घमासान मचा हुआ है. इस बीच विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. का एक बड़ा बयान सामने आया है. सूत्रों के मुताबिक, अब विपक्ष भी स्पीकर चुनाव में अपना उम्मीदवार उतार सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोकसभा स्पीकर के लिए विपक्ष उतार सकता है उम्मीदवार


सूत्रों की मानें तो लोकसभा स्पीकर के लिए विपक्ष भी अपना उम्मीदवार उतार सकता है. कहा जा रहा है कि विपक्ष अभी सत्तापक्ष के उम्मीदवार के नाम का ऐलान होने का इंतजार कर रहा. अगर सत्तापक्ष ने आम सहमति से उम्मीदवार दिया तो ठीक नहीं तो विपक्ष स्पीकर के लिए अपना उम्मीदवार जरूर देगा.


एनडीए के ऐलान का इंतजार


I.N.D.I.A. सूत्रों ने दावा किया कि विपक्ष एनडीए द्वारा स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार की घोषणा का इंतजार कर रहा है. उसके बाद ही वे इस मामले पर कोई निर्णय लेंगे. उनका कहना है कि अगर एनडीए और इंडी अलायंस के बीच सर्वसम्मति से कोई उम्मीदवार तय नहीं हुआ तो हम स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार उतारेंगे.


उपसभापति पद की मांग की..


सूत्रों ने यह भी दावा किया है कि विपक्ष ने सरकार से उपसभापति पद की मांग की है. उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांग नहीं मानी गई तो वह स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार उतारेंगे और फिर फैसला वोटिंग के जरिए ही होगा.


सत्र 18 जून को बुलाया जाएगा


जानकारी के मुताबिक 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से बुलाया जाएगा. नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए 26 जून को चुनाव होंगे, जिसमें अध्यक्ष पद के लिए घमासान देखने को मिल सकता है. बता दें कि एनडीए गठबंधन के पास बहुमत का आंकड़ा 293 सीटों का है जबकि I.N.D.I.A. के पास 234 सीटें हैं.