रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सड़क निर्माण का जिम्मा स्थानीय युवकों को देने का फैसला किया है. राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को लोक निर्माण विभाग की समीक्षा बैठक ली. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार देना राज्य सरकार की प्राथमिकता हैं, विशेषकर नक्सलवाद से मुकाबले के लिए स्थानीय युवकों को काम देना आवश्यक है. इसके लिए बस्तर सहित अन्य नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण कार्य का जिम्मा वहां के स्थानीय युवकों को ही दिया जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्षेत्र को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटा
बघेल ने इस दौरान कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों की प्रस्तावित एवं निर्माणाधीन सड़कों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर उस क्षेत्र के युवकों को या उनके समूह को सड़क बनाने का काम दिया जाए. साथ ही पैच वर्क या मरम्मत कार्य भी उन्हें ही सौंपे जाए. इसका निरीक्षण विभाग के अभियंता तथा अन्य तकनीकी अधिकारियों द्वारा किया जाए. इससे स्थानीय युवकों को रोजगार मिलेगा, उनकी आय बढ़ेगी और वे मुख्यधारा से जुड़ेगें.


मुख्यमंत्री की है गुणवत्ता पर नजर
अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने विभागीय अधिकारियों को नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में निर्माण के लिए निर्धारित शर्तों में आवश्यक संशोधन का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है. बघेल ने इस दौरान कहा कि सड़कों सहित समस्त निर्माण कार्यों में गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाए साथ ही जो समय-सीमा तय की गई है, उसके भीतर ही कार्य पूर्ण हो. मुख्यमंत्री ने गुणवत्ता के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ-साथ ठेकेदारों की जिम्मेदारी तय करने और दोषी पाए जाने पर कार्रवाई करने के लिए कहा है.