CG Assembly Monsoon Session: छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों के DA में 4% की बढ़ोतरी, CM भूपेश बघेल ने किए कई बड़े एलान
Advertisement

CG Assembly Monsoon Session: छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों के DA में 4% की बढ़ोतरी, CM भूपेश बघेल ने किए कई बड़े एलान

CG News: छ्त्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र का आज तीसरा दिन है. सदन में गुरुवार को जोरदार हंगामे के आसार है. दूसरे दिन सदन में अनुपूरक बजट पेश किया गया, जिसके बाद CM भूपेश बघेल ने कई बड़े एलान किए.

 

CG Assembly Monsoon Session: छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों के DA में 4% की बढ़ोतरी, CM भूपेश बघेल ने किए कई बड़े एलान

CG Assembly Monsoon Session 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र जारी है. सत्र के दूसरे दिन बुधवार को CM भूपेश बघेल ने 2023-24 के लिए  6 हजार 21 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया, जो कि सदन में पास हुआ. इस बजट के तहत CM भूपेश बघेल ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए कई बड़े एलान किए.आज तीसरे दिन सदन में जोरदार हंगामे के आसार हैं. 

  1. - छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

4% DA HIKE: CM भूपेश बघेल ने सदन में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए पहला अनुपूरक बजट पेश किया. बजट पारित होने के बाद राज्य सरकार का बजट अब एक लाख 27 हजार 532 करोड़ रुपए का हो गया है. अनुपूरक बजट भाषण में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की. उन्होंने राज्य के 5 लाख कर्मचारियों को 4% अतिरिक्त महंगाई भत्ता देने की घोषणा की. 

  • इसके अलावा 37 हजार संविदा कर्मचारियों के एकमुश्त वेतन में 27% वृद्धि की घोषणा की. 
  • पटवारियों को 500 रुपए मासिक संसाधन भत्ता देने की घोषणा की. 
  • CM ने आवासहीन ग्रामीण परिवारों के लिए ग्रामीण न्याय आवास योजना की घोषणा की.
  • अतिथि शिक्षकों को प्रतिमाह 2 हजार रुपए अतिरिक्त मानदेय देने का एलान.
  • दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को 4 हजार रुपए मासिक श्रम सम्मान राशि देने की घोषणा की.

आज सदन में क्या होगा
आज विधानसभा के मानसून सत्र के तीसरे दिन हंगामे के आसार हैं. विपक्ष सदन में अविश्वास प्रस्ताव लाएगी, जिस पर चर्चा होगी. इसके अलावा सत्र के तीसरे दिन गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, नगरी प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, कर खाद्य मंत्री अमरजीत भगत अपने विभागों से जुड़े प्रश्नों का उत्तर देंगे. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू, सहकारिता मंत्री रवींद्र चौबे, परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत और महिला एवं बाल विकास मंत्री पटल पर पत्रों को रखेंगे.

दो विधायक सरकार का करेंगे ध्यानाकर्षण
विधायक रेणु जोगी राज्य में संचालित निजी विश्वविद्यालय द्वारा चिकित्सा शिक्षा और आयुष विश्वविद्यालय के मापदंड का पालन नहीं किए जाने चिकित्सा शिक्षा मंत्री का ध्यान करेंगी आकर्षित
विधायक इंदु बंजारे जांजगीर-चांपा अंतर्गत तहसील नवागढ़ में ग्राम बरगांव में भू माफियाओं द्वारा शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा किए जाने की ओर राजस्व मंत्री का ध्यान करेंगे आकर्षित
वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण, विधायक धनेंद्र साहू, विधायक लक्ष्मी ध्रुव, विधायक लखेश्वर बघेल और कुलदीप जुनेजा प्रतिवेदनों की देंगे प्रस्तुति

पूछे जाएंगे 550 प्रश्न
इस सत्र में कुल 13 मंत्रियों को 550 प्रश्नों का सामना करना होगा. वहीं, पक्ष की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर 21 जुलाई को चर्चा होगी. भूपेश सरकार के इस विधानसभा के कार्यकाल में दूसरी बार विपक्ष की ओर से अविश्वास प्रस्ताव लाया जा रहा है. सरकार की ओर से सदन में 2022-23 के लिए महालेखाकार की रिपोर्ट भी पेश की जा सकती है.

Trending news